राज्य समसामियिकी 1 (17-June-2019)
मध्य प्रदेश के बजट में कोई नया कर नहीं, 20,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त राजस्व का लक्ष्य (No new tax in Madhya Pradesh budget, target of additional revenue of Rs 20,000 crore)

Posted on June 17th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोट ने कहा कि अगले बजट में प्रदेश सरकार को जनता पर बिना कोई नया कर लगाये लगभग 20,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व जुटाने की उम्मीद है।

 

भानोट ने यहां पत्रकार वार्ता में कहा कि अगले बजट में जनता पर कोई नया कर लगाए बिना राजस्व बढ़ाने के लिये सरकार ने कुछ फैसले लिये हैं। एक सवाल के जवाब में राज्य की वित्तीय स्थिति पर उन्होंने कहा कि लेखा-जोखा में राज्य की नकदी की आमद उसके खर्च से ज्यादा रहेगी।

 

वित्तमंत्री ने बताया कि वर्ष 2019-20 के लिये राज्य सरकार 35,000 करोड रुपये का ऋण ले सकती है। उन्होंने कहा कि भाजपा सकरार ने पिछले 15 सालों के अपने कार्यकाल के दौरान 1,60,000 करोड रुपये का ऋण लिया था।

 

उन्होंने बताया कि सार्वजनिक तौर पर देखने के लिये प्रदेश सरकार ने अपने वित्तीय आंकड़ों को आनलाइन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है।

 

भानोट ने बताया कि प्रदेश सरकार कि जय किसान ऋण माफी योजना के पहले चरण में शेष रह गये किसानों को लाभ पहुंचाने के लिये इस योजना के दूसरे चरण को शुरु करने की मंजूरी दी गई है। उन्होने बताया कि इस योजना में पहले चरण में प्रदेश के 19.98 लाख किसानों का ऋण माफ किया गया है।

 

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने कुछ दिनों पहले उद्योगपतियों से 6,000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए प्राप्त सात प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। उन्होने कहा कि सरकार ने निवेशकों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि वे अपनी इकाई में 70 प्रतिशत पदों पर स्थानीय युवाओं की भर्ती करें।