आकाशवाणी सार (7-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 7th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

 

* दिल्‍ली के कंटेनमेंट जोन में घर घर जाकर स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण कार्य पूरा।

* अमरीका के पूर्व राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्‍टन ने कहा- 21वीं शताब्‍दी में भारत-अमरीका संबंध नई ऊंचाइयों पर होंगे।

* राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच व्‍यापक विचार विमर्श के बाद भारत और चीन वास्‍तविक नियंत्रण रेखा से पीछे हटने लगे।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा--भारत में कोविड-19 के मरीज प्रति दस लाख जनसंख्‍या पर विश्‍व में सबसे कम।

* सी०बी०एस०ई० ने 9वीं से 12वीं कक्षा का पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत कम किया।

* विश्‍व बैंक, गंगा नदी के पुनरोद्धार के लिए 40 करोड डॉलर देगा।

 

समाचार विस्तार से- 

* भारत और चीन आपसी संबंधों के विकास के लिए सीमा पर शांति बहाली के लिए सहमत हो गए हैं। विदेश मंत्रालय ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी की रविवार को इस मुद्दे पर व्यापक विचार-विमर्श के बाद यह सहमति बनी। दोनों देश आपसी मतभेदों को विवाद में बदलने से रोकने और शांति बहाली के लिए दोनों देशों की सेनाओं के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव अतिशीघ्र और पूरी तरह से समाप्त करने पर भी सहमत हुए।

दोनों पक्ष सीमावर्ती इलाक़ों में तनाव को चरणबद्ध तरीक़े से समाप्त करने पर राजी हुए। उन्होंने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि दोनों देश वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान करें और कोई भी पक्ष ऐसा कोई एकतरफा कदम न उठाए जिससे मौजूदा स्थिति में बदलाव हो। दोनों पक्ष सीमावर्ती इलाक़ों में शांति भंग करने वाली घटनाओं से बचने के लिए मिलकर काम करने पर भी सहमत हुए।

सीमा पर पूरी तरह शांति कायम होने तक दोनों देशों के बीच बातचीत जारी रखने पर भी सहमति बनी।

.............

* चीन और भारत के कोर कमांडरों की बैठक में हुई सहमति के अनुसार, गलवान घाटी में चीन की सेना पीछे हटनें लगी है। सेना के सूत्रों ने बताया कि चीनी सेनाओं को पैट्रोलिंग पॉइंट-14 से तंबूओं और अन्‍य ढांचों को हटाते हुए देखा गया।चीनी सेना के वाहनों की वापसी गलवान, हॉटस्प्रिंग और गोगरा में देखी गई। यह गतिविधियां 30 जून को चुशुल में कोर कमांडरों के बीच हुई सहमति के अनुसार है।

.............

* दिल्‍ली सरकार ने कोविड-19 के कन्‍टेनमेंट जोन में घर-घर जाकर स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण का कार्य पूरा कर लिया है। इस सर्वेक्षण में लगभग तीन लाख 68 हजार लोगों का सर्वे किया गया। कोविड-19 के चार सौ 45 कन्‍टेनमेंट जोन में एक लाख 66 हजार से अधिक एंटीजेन जांच करायी गयी।

गृह मंत्रालय ने पिछले महीने 29 जून को कहा था कि कन्‍टेनमेंट जोन में घर-घर जाकर सर्वेक्षण का काम प्राथमिकता के आधार पर छह जुलाई तक किया जायेगा।

.............

* विदेश सचिव हर्षवर्द्धन श्रृंगला ने कहा है कि कोरोना से उत्पन्न स्थिति ने डिजिटल कूटनीति को बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत इस मोर्चे पर अग्रणी रहा है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑनलाइन संवाद को बढावा देकर चुनौती को अवसर में बदला है। कल भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान की एक ऑनलाइन संगोष्ठी में उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण सामान्य राजनयिक मेलजोल बाधित हुआ है और लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों तथा बैठकों को रद्द करना पडा है। श्री श्रृंगला ने कहा कि पारम्परिक रुप से, जटिल मुद्दों के समाधान अथवा मुश्किल समझौतों के लिए साथ बैठने को ज़रुरी माना जाता रहा है लेकिन व्यवहारिक रुप से संभव न होने पर भी ऐसे मुद्दे टाले नहीं जा सकते। उन्होंने कहा कि इतनी व्यापक समस्या का समाधान संगठित वैश्विक प्रयासों से ही संभव है जिसने परस्पर निरन्तर संवाद को और अधिक आवश्यक बना दिया है। विदेश सचिव ने कहा कि भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव सहित दुनिया के कई हिस्सों में बढ़ते तनाव ने निरन्तर संवाद का महत्व और बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि दुनिया के कुछ नेताओं ने फिर से प्रत्यक्ष मुलाक़ातें शुरु की हैं, लेकिन कूटनीतिक स्तर पर ऑनलाइन मुलाक़ात ही तब तक प्रमुख ज़रिया बनी रहेगी जब तक कोरोना का कोई ठोस समाधान नहीं मिल जाता।

.............

* प्रधानमंत्री कार्यालय के मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी गुलशन राय ने कहा है कि भारत में पिछले दो महीनों के दौरान साइबर घटनाओं में 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि हालांकि ऐसा कोई भी सबूत नहीं है कि इसके लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण घर से काम करने के लिए सेवा क्षेत्र में हुए बदलावों के कारण ये घटनाएं बढ़ी हैं, उन्‍होंने कहा लोग गैर-भरोसेमंद ऐप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं, जिनमें सुरक्षा उपायों का अभाव हो सकता है।

.............

* पूर्व अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के व्यवहार से अमरीका ही नहीं, चीन के आसपास के देशों के नागरिक भी चिंतित हैं। दूरदर्शन से बातचीत में उन्होंने कहा कि कई मुद्दों पर चीन का रवैया अस्वीकार्य होता है। श्री बोल्टन ने कहा कि इस शताब्दी में भारत के साथ अमरीका के संबंध नई ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे।

श्री बोल्‍टन ने यह भी कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय मूल के अमरीकी नागरिकों में बेहद लोकप्रिय हैं।

.............

* कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए देश में विकसित टीका- कोवैक्‍सीन भी वैश्विक दौड़ में शामिल है। भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्‍सा परिषद-आईसीएमआर ने देश के 12 चिकित्‍सा संस्‍थानों को पत्र लिखकर इच्‍छुक स्‍वंयसेवकों से मनुष्‍य पर टीके का परीक्षण का पहला चरण शुरू करने का आग्रह किया है। इनमें से कई संस्‍थानों ने आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आईसीएमआर ने भारत बायोटैक इंटरनेशनल लिमिटेड के साथ मिलकर ये टीका तैयार किया है जबकि जायडस कैडिला नाम की कम्‍पनी जाइकोव-डी नाम का टीका तैयार करने में लगी है।


वैश्विक महामारी के अंत का प्रारंभ चिन्हित करते हुए हाल ही में भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ने कोवैक्‍सीन और साइकोडी वैक्‍सीन के मानव परीक्षण को मंजूरी दी थी। भारतीय वैक्‍सीन के निर्माताओं द्वारा यूनिसेफ जैसी विश्‍वस्‍तरीय संस्‍था की कुल आपूर्ति का 60 प्रतिशत हिस्‍सा मुहैया कराया जाता है। दुनिया भर में 140 से अधिक कोविड-19 के टीकों पर विभिन्‍न चरणों में शोध जारी है। भारतीय संस्‍थाओं ने भी विश्‍व भर में कोरोना के खिलाफ वैश्विक महामारी से लड़ने के प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ी है। आज देश भर के चुने हुए संस्‍थाओं में शुरू हो रहे हेल्‍थ वॉलिंटियर्स के नामांकन के साथ ही दोनों भारतीय वैक्‍सीन उम्‍मीदवार परीक्षण के चरण में प्रवेश कर गये हैं। इनका परीक्षण 1125 स्‍वास्‍थ्‍य वॉलिंटियर्स पर किया जाना है। टीकों का मूल्‍यांकन, सुरक्षा, प्रतिरक्षण क्षमता और अन्य मानकों पर किया जाना है। पहले चरण के लिए परीक्षण के लिए प्रस्‍तावित आयु समूह 18 से 55 वर्ष और द्वितीय चरण के लिए 12 से 65 वर्ष तय की गई है। 


हैदराबाद में सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के निदेशक डॉक्‍टर राकेश मिश्रा ने लोगों से कहा है कि टीका विकसित होने के बावजूद कोविड-19 संक्रमण के लिए बरती जाने वाली सावधानियों में कोताही न बरतें। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में डॉ मिश्रा ने सरकार के पूर्व नियोजित और समयबद्ध दृष्टिकोण की सराहना करते हुए कहा कि इससे देश में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा मिलेगा।

---

* भारत, प्रति दस लाख जनसंख्‍या पर कोविड-19 के रोगियों की सबसे कम संख्‍या वाले देशों में से एक है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रति दस लाख की जनसंख्‍या पर लगभग पांच सौ पांच कोरोना के मरीज हैं, जबकि वैश्विक औसत एक हजार चार सौ 53 से अधिक है। भारत में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या प्रति दस लाख पर लगभग 14 है, जबकि वैश्विक औसत इससे चार गुना अधिक, 68 है।


मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने इस महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए अस्‍पतालों में बुनियादी सुविधाओं में काफी विस्‍तार किया है। इनमें ऑक्‍सीजन, आई.सी.यू. और वेंटीलेटर की सुविधाएं शामिल हैं। अब तक देश में एक हजार दो सौ से अधिक कोविड अस्‍पताल, दो हजार छह सौ 11 कोविड स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल केन्‍द्र और नौ हजार नौ सौ नौ कोविड उपचार केन्‍द्र हैं। समय पर रोग का पता लगाने और कोविड-19 के प्रभावी क्‍लीनिकल प्रबंधन से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर लगातार बढ रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान 15 हजार पांच सौ 15 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 की रोकथाम, कंटेनमेंट और प्रबंधन के लिए राष्‍ट्रीय और राज्‍य स्‍तर पर समन्वित प्रयासों के अच्‍छे नतीजे सामने आए हैं। स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढकर अब 61 दशमलव एक-तीन प्रतिशत हो गई है।


वर्तमान में दो लाख 59 हजार से अधिक लोगों का इलाज चल रहा है। मंत्रालय ने बताया है कि प्रति दिन दो लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान दो लाख 41 हजार नमूनों की जांच की गई। देशभर में नमूनों की जांच की संख्‍या एक करोड दो लाख से अधिक हो गई है।

-----

* केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड-सी.बी.आई.सी. ने केंद्रीय राजस्‍व नियंत्रण प्रयोगशाला में कई नये और आधुनिक जांच उपकरण लगाए हैं।


वित्‍त मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इससे सीमा शुल्‍क की जांच क्षमताओं में इजाफा होगा और आयात-निर्यात होने वाली वस्‍तुओं को तेजी से मंजूरी मिलेगी। सीबीआईसी के अध्‍यक्ष एम अजीत कुमार ने कल आधुनिक जांच उपकरणों का उद्घाटन किया था। इस अवसर पर उन्‍होंने सी.बी.आई.सी. के मुख्‍य कार्यक्रम - तुरंत कस्‍टम्‍स - सम्‍पर्क रहित सीमा शुल्‍क को सहयोग देने वाली नई आईटी कार्य प्रणाली को भी जारी किया। उन्‍होंने नये उपकरणों और जांच सुविधाओं की जानकारी देने वाली एक पुस्तिका का लोकार्पण किया। सीमा शुल्‍क प्रणाली को आधुनिक बनाने की लागत तकरीबन 80 करोड़ रुपये है।

-----

* वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि शनिवार तक शत-प्रतिशत आपात ऋण सुविधा गारंटी य़ोजना के तहत एक लाख 14 हजार 500 करोड़ रूपये के ऋण की मंजूरी दी गई है। इस योजना के तहत सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के बैंक ऋण उपलब्ध करा रहे हैं। वित्तमंत्री ने कहा कि 56 हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है। इस योजना के तहत चार वर्ष के लिए ऋण दिया जाता है। यदि कर्जदार जल्दी ऋण चुकाना चाहे तो उस पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।

-----
* घरेलू शेयर बाजार में लगातार पांचवें सत्र में आज तेजी बनी रही। उतार-चढ़ाव के बीच हुए कारोबार के अंत में बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 187 अंक उछल कर 36 हजार 675 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 36 अंक बढ़ कर दस हजार आठ सौ दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया आज 25 पैसे कमजोर होकर 74 रुपए 93 पैसे पर आ गया।

-----

* विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने भारत में नैनो आधारित कृषि और खाद्य उत्‍पादों के मूल्‍यांकन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इन दिशा-निर्देशों से नीति निर्माताओं और नियामकों को कृषि क्षेत्र के लिए नैनो आधारित उत्‍पाद बनाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि इससे भारतीय अविष्‍कारकों और उद्योगों को इस क्षेत्र के लिए नये नैनो आधारित उत्‍पाद बनाने के लिए प्रोत्‍साहन मिलेगा।


कृषि मंत्री ने कहा कि ये दिशा-निर्देश इन उत्‍पादों की गुणवत्‍ता, सुरक्षा और दक्षता निर्धारण में सबसे महत्‍वपूर्ण कदम है। उन्‍होंने कहा कि इन दिशा-निर्देशों से 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने और सतत कृषि पर राष्‍ट्रीय मिशन में काफी मदद मिलेगी।

-----

* सरकार ने कहा है कि गंगा के पुनरोद्धार के लिए विश्‍व बैंक 40 करोड़ डॉलर उपलब्‍ध कराएगा। वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि विश्‍व बैंक और सरकार ने इस संबध में एक ऋण समझौते पर आज हस्‍ताक्षर किए। द्ववितीय राष्‍ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना से नदी में प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी और नदी के बेसिन क्षेत्र का प्रबंधन मजबूत होगा। इस क्षेत्र में लगभग 50 करोड़ लोग रहते हैं। 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* लद्दाख में चीनी सेना के वास्‍तविक नियंत्रण रेखा से पीछे हटने की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - गलवान में आखिर उखड़ ही गया चीनी तम्‍बू, डोभाल की एंट्री और पीछे हट गया चीन। दैनिक भास्‍कर लिखता है - ढीला पड़ा ड्रैगन। राष्‍ट्रीय सहारा का कहना है - भारत डटा, चीन हटा। जनसत्‍ता के अनुसार एन एस ए डोभाल और चीनी विदेश मंत्री की बातचीत के बाद टूटा गतिरोध, गलवान और गोग्रा हॉट स्प्रिंग में पीछे हटे चीनी सैनिक। राजस्‍थान पत्रिका का शीर्षक है - 62 दिन बाद चीनी सेना ने छोड़ा गलवान, तीन स्‍थानों पर वापसी की हलचल। एलएसी पर बनेगा बफर। पंजाब केसरी की सुर्खी है - गलवान में चीन बैकफुट पर। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - नेपाल ने भारतीय सीमा पर दो चौकियां बंद की। धारचूला जिला प्रशासन ने कहा - बाकी चार चौकियां भी जल्‍द हट जाएगी।

* जनसत्‍ता का कहना है कि पंजाब में कोरोना संक्रमण की दर देश में सबसे कम। दिल्‍ली में 13 दिन में 65 फीसदी कम हुए मामले। हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार राजधानी में महज 25 हजार कोरोना संक्रमित। बकौल नवभारत टाइम्‍स - दिल्‍ली में सोमवार को केवल एक हजार तीन सौ उनासी मरीजों का पता चला। अमर उजाला लिखता है - जांच का आंकड़ा एक करोड़ पार।

* जनसत्‍ता की सुर्खी है - विश्‍वविद्यालय की परीक्षाएं सितम्‍बर के अंत तक। अमर उजाला की सुर्खी है - स्‍कूल शिक्षा का एक तिहाई कम होगा नौवीं से बारहवीं का कोर्स। पहली से आठवीं कक्षा तक फैसला स्‍कूलों पर छोड़ा।

* हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - विकास दुबे मामले में दो दरोगा समेत तीन सस्‍पेंड। जनसत्‍ता के अनुसार दुबे पर ढाई लाख ईनाम। अमर उजाला ने गैंगस्‍टर के बिजनौर में मिली लोकेशन के बारे में जानकारी दी है। पंजाब केसरी का कहना है - एनकाउंटर के डर से कानपुर का गैंगस्‍टर दिल्‍ली की कोर्ट में कर सकता है सरेंडर।

* दैनिक भास्‍कर ने खास खबर में लिखा है - 118 दिन बाद कल से नए नियमों के साथ होगी क्रिकेट की वापसी। इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच शुरू हो रही टैस्‍ट श्रृंखला में कोरोना का असर दिखेगा। हिन्‍दुस्‍तान ने 103 वर्षीय बुजुर्ग के स्‍काइडाइविंग में रिकॉर्ड की खबर सचित्र प्रकाशित की है।