आकाशवाणी सार (2-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 2nd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

 

* भारत और चीन ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव घटाने पर प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है। दोनों पक्ष तनाव दूर करने पर छह जून को बनी आपसी सहमति को लागू करेंगे।

* संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अपने पहले प्रस्ताव में कोविड-19 से निपटने के लिए संघर्ष वाले क्षेत्रों में दुश्‍मनी तुरंत खत्‍म करने की मांग की।

* रूस में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने राष्‍ट्रपति पद के चुनाव के प्रारंभिक परिणाम में शानदार जीत हासिल की।

* केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने संयुक्‍त रूप से औषध खोज हैकाथन की शुरूआत की। छात्रों, शिक्षकों, शोधकर्ताओं और पेशेवरों से कोविड-19 की दवा विकसित करने की दिशा में काम करने को कहा।

* दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अ‍रविन्‍द केजरीवाल ने देश के पहले प्‍लाजमा बैंक का उद्घाटन किया।

* मध्‍यप्रदेश में भाजपा सरकार का दूसरी बार मंत्रिमण्‍डल विस्‍तार। 28 नये मंत्रियों को शपथ दिलाई गई।

* रक्षा खरीद परिषद ने भारतीय सैन्‍य बलों के लिए 38 हजार नौ सौ करोड़ रूपए के रक्षा साजो सामान खरीद को मंजूरी दी। मिग-29 और सुखोई लडाकू विमानों की खरीद को भी स्‍वीकृति दी।

* भारत ने पाकिस्‍तान को भारतीय क्षेत्र में सभी अनाधिकृत कब्‍जे खाली करने के लिए कहा।

* कोविड से स्‍वस्‍थ हुए मरीजों की दर करीब 60 प्रतिशत हुई। देश में अब तक 90 लाख जांच हुई।

* बिहार में नौ जिलों में बिजली गिरने और वर्षा से जुड़ी दुर्घटनाओं में 31 लोगों की मौत। मुख्‍यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को चार लाख रूपए की अनुग्रह राशि की घोषणा की।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* भारत और चीन ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर प्राथमिकता के आधार पर तनाव घटाने पर जोर दिया है। दोनों पक्ष स्थिति से निपटने के लिए स्‍थापित सैन्‍य और कूटनीतिक माध्‍यमों से विचार-विमर्श कर रहे हैं। चीन की पीपुल्‍स लि‍बरेशन आर्मी और भारतीय सेना के कमांडरों के बीच मंगलवार को भारत के चुशुल में बातचीत हुई।


वास्‍तविक नियंत्रण रेखा और सीमावर्ती क्षेत्रों में तनाव घटाने से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए शीर्ष सैन्‍य कमांडरों की यह तीसरी बैठक थी। यह बैठक विदेश मंत्री सुब्रमण्‍यम जयंशकर और चीन के विदेशी मंत्री के बीच 17 जून को हुई बातचीत के बाद आयोजित की गई थी। दोनों नेताओं ने इस पर सहमति जताई थी कि पूरी स्थिति का समाधान जिम्‍मेदारी के साथ किया जायेगा और दोनों देश छह जून को बनी समझ के अनुसार अपनी-अपनी सेनाएं पीछे हटा लेंगे।
------------

* राष्‍ट्रीय राजमार्ग और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि चीन की कंपनियों को देश की किसी भी राजमार्ग परियोजना में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जायेगी। उन्‍होंने कहा कि इसमें संयुक्‍त कंपनियां भी शामिल होंगी। श्री गडकरी ने एक समाचार एजेंसी से बातचीत में कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि चीन की कंपनियां सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम जैसे किसी भी क्षेत्र में प्रवेश न कर पायें। उन्‍होंने कहा कि यह आत्‍मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में एक कदम है।


केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि सड़क निर्माण के लिए ऐसी किसी भी कंपनी को अनुमति नहीं दी जायेगी, जिसमें चीन की भागीदारी हो। उन्‍होंने कहा कि चीन की कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की नीति जल्‍द ही जारी की जायेगी और भारतीय कंपनियों को राजमार्ग परियोजनाओं के प्रावधानों में छूट दी जायेगी।
------------

* पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि भारत कोविड की चुनौतियों के बावजूद एशिया में गैस की मांग में वृद्धि के मामले में अग्रणी देशों में उभरने को तैयार है। उन्होंने कहा कि यह सरकार की निरंतर नीतियों और प्रयासों के साथ-साथ तेजी से पाइपलाइन के बुनियादी ढांचे के विकास के कारण संभव होगा। श्री प्रधान कल अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आयोजित एक संयुक्त वेबिनार को संबोधित कर रहे थे।


उन्होंने कहा कि गैस आधारित अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए घरेलू गैस उत्पादन को बढ़ाने, गैस के बुनियादी ढांचे के विकास और गैस बाजार के विकास पर ध्यान दिया जा रहा है। मुक्त गैस बाजार के सृजन पर उन्‍होंने कहा कि सरकार देश में लगातार एक विपणन और स्वतंत्र मूल्य निर्धारण व्‍यवस्‍था की ओर बढ़ रही है।

------------

* अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले का स्वागत किया है। उन्‍होंने भारत की कार्रवाई की सराहना करते हुए कहा कि क्‍लीन ऐप के दृष्टिकोण से भारत की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा।


भारत ने सोमवार को 59 चीनी मोबाइल ऐप पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगा दिया था कि वे संप्रभुता, अखंडता, रक्षा, राष्‍ट्र की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए नुकसानदायक हैं। प्रतिबंधित ऐप में टिकटॉक और वीचैट शामिल हैं।
------------

* अमरीका ने शिनचियांग सहित चीन के तमाम शहरों में जबरन श्रम और मानवाधिकार हनन के आरोपों से घिरी कम्पनियों के साथ मिलकर काम करने वाली अमरीकी कम्पनियों के लिए कारोबारी परामर्श जारी किया है। यह पिछले कुछ दिनों से ट्रम्प प्रशासन द्वारा किए जा रहे सख्त उपायों की कड़ी में एक और कदम है। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने हाल ही में चीन की हुवेई और जेटीई कंपनियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा बताते हुए उइगुर मानवाधिकार नीति क़ानून पर दस्तखत किए। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने हांगकांग और ब्रिटेन से किए वायदों का उल्लंघन करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा क़ानून लागू किया है।
------------

* संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पहले प्रस्ताव में कोविड​​-19 से निपटने के लिए सीरिया, यमन, लीबिया, दक्षिण सूडान और कांगो सहित प्रमुख संघर्षों में दुश्‍मनी को तुरंत खत्‍म करने की मांग की।


परिषद ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के उल्‍लेख पर अमरीका और चीन के बीच लंबे विवाद के समाधान के बाद प्रस्‍ताव को स्‍वीकार करने के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया।


परिषद के अध्यक्ष, संयुक्‍त राष्‍ट्र में जर्मनी के राजदूत ने परिणाम की घोषणा की। उन्‍होंने इसे वर्तमान में दुनिया भर में संघर्ष वाले क्षेत्रों में रहने वाले सभी लोगों के लिए आशा का संकेत बताया।


फ्रांस और ट्यूनीशिया द्वारा प्रायोजित इस प्रस्ताव में कहा गया है कि ये उपाय इस्लामिक स्टेट और अल-कायदा आतंकवादी गुटों और उनके सहयोगियों के खिलाफ सैन्य अभियानों पर लागू नहीं होगें।
------------

* रूस में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने अगले दशक के मध्‍य तक सत्‍ता में बने रहने का जबरदस्‍त जनादेश हासिल कर लिया है। रूस में हुए जनमत संग्रह में जनता ने भारी बहुमत के साथ देश में राजनीतिक यथास्थिति बनाए रखने का समर्थन किया।


संवैधानिक संशोधनों पर हुए राष्‍ट्रव्‍यापी जनमत संग्रह के परिणाम से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के राष्‍ट्रपति पद पर 2036 तक बने रहने का मार्ग प्रशस्‍त हो गया है। श्री पुतिन दो दशक से रूस में सत्तासीन हैं।
------------

* बांग्‍लादेश में पहली और दूसरी श्रेणी की सरकारी नौकरियों के लिए देश की सिविल सेवा परीक्षा के सोमवार को घोषित परिणाम के साथ कोटा प्रणाली समाप्‍त हो गई है।
देश में बडे पैमाने पर प्रदर्शन के बाद बांग्‍लादेश सरकार ने अक्‍तूबर, 2018 में पहली और दूसरी श्रेणी की सरकारी नौकरियों में कोटा समाप्‍त करने का फैसला किया था।
------------

* दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड 19 के रोगियों के इलाज के लिए प्‍लाजमा बैंक का उद्घाटन किया। यह बैंक नई दिल्‍ली के इंस्टिट्यूट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंस में स्‍थपित किया गया है। मुख्‍यमंत्री ने इस बैंक के लिए प्‍लाजमा दान करने के लिए लोगों से बडी संख्‍या में आगे आने का अनुरोध किया।

 

प्‍लाज्‍़मा देने के लिए इच्‍छुक दानकर्ता 1031 पर कॉल कर सकते हैं या फिर 8800007722 पर व्‍हॉटस्‍ऐप भी कर सकते हैं। इसके बाद डॉक्‍टर उस इच्‍छुक दानकर्ता से सम्‍पर्क करेंगे और उनकी पात्रता की जांच करेंगे। केवल वही लोग प्‍लाज्‍़मा दे सकते हैं जो पहले कोरोना वायरस से संक्रमित थे और अब ठीक हो चुके हैं। 50 किलोग्राम से अधिक वजन वाले 18 से 60 आयु वर्ग के लोग कोविड-19 रोगियों के लिए प्‍लाज्‍़मा दान कर सकते हैं। जो महिलाएं मां बन चुकी हैं और ऐसे लोग जिन्‍हें गम्‍भीर बिमारी हैं। वो प्‍लाज्‍़मा देने के लिए पात्र नहीं हैं। डॉक्‍टर की सिफारिश के बाद ही प्‍लाज्‍़मा दिया जाएगा। दिल्‍ली उन चुनिंदा राज्‍यों में से एक है जहां आईसीएमआर ने प्‍लाज्‍़मा थैरेपी का परीक्षण करने की अनुमति दी थी। जो कि अभी भी परीक्षण के चरण में है। आईसीएमआर ने भी प्‍लेसईट ट्रायल शुरू किया है और इस अध्‍ययन का नमूना 452 है। 

----

* मध्‍यप्रदेश में शिवराज सिहं चौहान के नेतृत्‍व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार में 28 नये मंत्रियों को शामिल किया गया है। इनमें 20 केबिनेट और आठ राज्‍य स्‍तर के मंत्री शामिल हैं। 

 

नए मंत्रियों में कैबिनेट रैंक के 20 और राज्यमंत्री स्तर के आठ मंत्री शामिल हैं। अब भाजपा सरकार में कुल 33 मंत्री हो गए हैं। शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च को रिकॉर्ड चौथे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद से यह मंत्रिमंडल का दूसरा विस्तार है। पहला विस्‍तार 21 अप्रैल को हुआ था, जिसमें पांच मंत्रियों को शामिल किया गया था। आज के विस्तार में सिंधिया खेमे से शामिल होने वाले मंत्री फिलहाल विधायक नहीं हैं क्योंकि उन्होंने मार्च में विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था, जिसके कारण कमलनाथ के नेतृत्व वाली 15 महीने पुरानी कांग्रेस सरकार गिर गई थी। राज्य में विधानसभा की 24 सीटें खाली हैं जिनपर जल्दी ही उपचुनाव होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित थे।  

----
* केन्‍द्रीय सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भारत द्वारा चीन की ऐप पर लगाए गए प्रतिबंध को सही ठहराते हुए कहा है कि यह चीन पर डिजिटल आक्रमण है। एक बैठक को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह कदम देशवासियों के निजी डेटा को सुरक्षित रखने के उद्देश्‍य से उठाया गया। सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री ने कहा कि भारत शांति चाहता है लेकिन अगर किसी ने उसे आंख दिखाने की कोशिश की तो उसे करारा जवाब दिया जायेगा।

 

भारत आत्‍मनिर्भर तभी होगा, जब भारत सशक्‍त होगा और भारत हिम्‍मत से लोगों के हितों की रक्षा करेगा। आजकल दो ही चीज चल रहा है एक है कोरोना और दूसरा है चाइना। भारत शांति में विश्‍वास करता है। भारत समस्‍याओं को बातचीत से सुलझाना चाहता है। भारत वसुधैव कुटुम्‍बकम् में विश्‍वास रखता है। लेकिन जैसा हमारे प्रधानमंत्री जी ने कहा अगर कोई भारत के साथ आंख मिलाएगा, तो भारत आंख मिलाकर भी जवाब देना जनता है। हमनें सबों के साथ दोस्‍ती का हाथ बढ़ाया, लेकिन अगर चीन के लोगों ने लेकिन अगर चीन के लोगों ने जबरन लद्दाख में दबाव बनाने की कोशिक की जो लाइन ऑफ एक्‍च्‍युअल कन्‍ट्रोल है जो एल ओ सी है तो उसके संधि का अतिक्रमण कर आगे आने की कोशिश की तो हमारे जवानों ने जबरदस्‍त जवाब भी दिया।

 

----
* केन्‍द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शहरी क्षेत्रों में वन भूमि को इन शहरों के निवासियों के लिए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण बताया है। भारत के महालेखा परीक्षक के कार्यालय में अनूठी वन भूमि का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि यहां पर लगाए जाने वाले 12 हजार पौधे दिल्‍ली के कार्यालयों के लिए एक आदर्श होंगे। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि इस तरह के वन लगाने की मियांवाकी तरीके से तापमान में 14 डिग्री तक की कमी होती है और नमी में 40 प्रतिशत तक की वृद्धि होती है।

 

ये नया जंगल का टेक्निक है और देखने लायक है। अभी तो छह महीने ही हुए हैं। तीन साल के बाद जब ये पूरा फूलेगा-फलेगा तो ये आनंद देगा और उपयोग भी देगा और कार्बन सोख भी लेगा और ऑक्‍सीजन देता रहेगा। यही तो जि़दगी का नाम है। पेड़ की जि़दगी इसीलिए होती है और पेड़ सीएजी ने अपनी खुद की ऑक्‍सीजन बैंक अपने कम्‍पाउंड में ही तैयार की है। ये मैं कह सकता हूं।

 

----
* अमरीका में भारतीय मूल के दो जाने माने अमरीकी उन 38 प्रवासियों में शामिल हैं जिन्‍हें अमरीका की कारनेगी कारर्पोरेशन द्वारा सम्‍मानित किया जायेगा। ये हैं--पुलित्‍जर पुरस्‍कार विजेता लेखक सिद्धार्थ मुखर्जी और हारवर्ड विश्‍वविद्यालय में अर्थशास्‍त्र के प्रोफेसर राज शेट्टी। उन्‍हें अमरीका में कोविड-19 के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए यह सम्‍मान दिया जायेगा। 

----

* रक्षा खरीद परिषद की बैठक में आज भारतीय सैन्य बलों के लिए आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए 38 हजार 900 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में उत्पादों के स्वदेश में डिजाइन और विकास पर जोर दिया गया। आज जिन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई, उनमें भारतीय उद्योगों से 31 हजार 130 करोड़ रुपये तक की खरीद शामिल है। उपकरणों का निर्माण भारत में किया जाएगा। इसमें विभिन्न सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की भागीदारी के साथ भारतीय रक्षा उद्योग शामिल है। इनमें से कुछ परियोजनाओं में लागत के 80 प्रतिशत तक स्वदेशी सामग्री का इस्तेमाल होता है। अधिकतर परियोजनाओं में यह, भारतीय उद्योगों को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के कारण संभव हुआ है। नई और अतिरिक्त मिसाइल प्रणालियों की खरीद से सेना के तीनों अंगों की ताकत में वृद्धि होगी।

--------------------------

* भारतीय वायुसेना की लम्बे समय से महसूस की जा रही लड़ाकू दस्ते को बढ़ाने की आवश्यकता को पूरा करने के लिए परिषद ने 21 मिग-29 की खरीद के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। इसके अलावा मौजूदा 59 मिग-29 विमान के उन्नयन और 12 सुखोई-30 एमकेआई विमानों की खरीद को भी स्वीकृति दे दी गई है।

--------------------------

* पाकिस्तान में फंसे 627 भारतीय एकीकृत चेकपोस्ट अटारी के जरिए स्वदेश लौट आए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि ये लोग पिछले महीने की 25 से 27 तारीख तक स्वदेश लौट आए। उन्होंने बताया कि अभी 100 भारतीय पाकिस्तान में हैं और भारत, पाकिस्तानी अधिकारियों के सम्पर्क में है और उनकी वापसी का इंतजार कर रहा है।


गिलगित बाल्टिस्तान में आम चुनाव के बारे में प्रवक्ता ने बताया कि भारत जम्मू कश्मीर और लद्दाख के भारतीय क्षेत्र में किसी तरह के बदलाव की हाल की कोशिशों को पूरी तरह नामंजूर करता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कार्रवाई भारतीय क्षेत्र में पाकिस्तान के अवैध कब्जे की मंशा से की जाती है। भारत ने कहा है कि पाकिस्तान ने भारत के जिन क्षेत्रों पर अपना अवैध कब्जा कर रखा है, उसे खाली करे।


यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान उच्चायोग ने अपने कर्मचारियों की संख्या घटा कर आधी कर दी है, प्रवक्ता ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों के उच्चायोगों में कर्मचारियों की संख्या आधी करने के भारत सरकार के फैसले के बाद ऐसा किया गया है। 

--------------------------

* देश में कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 59 दशमलव पांच दो प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में 11 हजार 881 रोगी ठीक हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या तीन लाख 59 हजार से अधिक हो गई है। इस समय देश में दो लाख 26 हजार 947 रोगियों का इलाज किया जा रहा है।


महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा 93 हजार से अधिक रोगी उपचार के बाद ठीक हुए हैं। करीब 60 हजार स्‍वस्‍थ हुए मरीजों के साथ दिल्‍ली दूसरे नम्‍बर पर है। तमिलनाडु तीसरे स्‍थान पर है, वहां करीब 53 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 की रोकथाम नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सभी स्‍तर पर सरकार की ओर से किये उपायों से मरीजों की तुलना में स्‍वस्‍थ होने वालों लोगों की संख्‍या में लगातार बढोतरी हो रही है। देश में इस समय संक्रमितों लोगों की तुलना में स्‍वस्‍थ हो चुके लोगों की संख्‍या एक लाख 32 हजार 912 अधिक है। समय रहते कोविड संक्रमण के मामलों के नैदानिक प्रबंधन से प्रतिदिन दस हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हो रहे हैं।

--------------------------

* राष्ट्रीय औषधि मूल्य प्राधिकरण, कोविड-19 के लिए महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों - पल्स ऑक्सीमीटर और ऑक्सीजेन कंसेंट्रेटर की कीमतों पर नजर रख रहा है और देश में इनकी पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसे उपकरणों की सूची बनाई है और प्राधिकरण से इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। सरकार जीवन रक्षक दवाएं और उपकरण सस्ती दर पर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। पहली अप्रैल से सभी चिकित्सा उपकरणों को औषधि के रूप में अधिसूचित किया गया है और औषधि तथा सौंदर्य प्रसाधन कानून और औषधि मूल्य नियंत्रण आदेश के तहत लाया गया है।

--------------------------

* निर्वाचन आयोग ने 65 वर्ष से अधिक आयु के और कोरोना संक्रमित तथा इसके संदिग्ध रोगियों को डाक से वोट देने की अनुमति के अपने फैसले को सही ठहराया है। आयोग ने कहा है कि यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि कोरोना संक्रमित, लोगों के बीच न जाएं और वोट देने के अधिकार से भी वंचित न रहें।


मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने मुख्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिख कर कहा था कि आयोग राजनीतिक दलों से सलाह मश्विरा किए बिना चुनाव प्रक्रिया में बदलाव कर एकतरफा फैसले ले रहा है।


कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लोकसभा और विधानसभा चुनाव में डाक से मतदान के लिए आयु सीमा 80 वर्ष से घटा कर 65 वर्ष कर दी गई है।

--------------------------

* मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज संयुक्त रूप से ड्रग डिस्कवरी हेकाथॉन-2020 की शुरुआत की। यह एक आनलाइन प्रतियोगिता है। इसमें देश और दुनिया में कहीं से भी कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। इस अवसर पर श्री पोखरियाल ने कहा कि औषधि खोज प्रक्रिया में सहायता के लिए यह एक राष्ट्रीय पहल है। श्री निशंक ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए यह प्रतियोगिता दुनियाभर के पेशेवरों, शोधकर्ताओ और विद्यार्थियों को अवसर प्रदान करती है।


ये जो महामारी है इस संकट का निदान भारत की धरती से निकलना चाहिए। पूरे विश्‍व के कल्‍याण के लिए दुनिया का कोई भी व्‍यक्ति दुखी हम देखना नहीं चाहते हैं। इसीलिए हमारे प्रधानमंत्री ने कहा हमारा देश विश्‍व कल्‍याण का देश है और इसे ये ताकत सामने आनी चाहिए। मैं बहुत सारी शुभकामनाएं देना चाहता हूं इस अवसर पर सभी लोग जो यहां पर आए हैं। वो आज से इस विज़न और इस मिशन के साथ इसको दौड़कर के रिजल्‍ट की परिणति तक चुप न बैठें। बल्कि सबका उस दिशा में योगदान होगा।

--------------------------

* बिहार के नौ जिलों में आज बिजली गिरने तथा वर्षां की घटनाओं में 31 लोगों की मृत्‍यु हो गई और 11 घायल हो गए। इनमें ज्‍यादातर किसान और श्रमिक हैं, जो खेतों में काम कर रहे थे। मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। उन्‍होंने घायलों का मुफ्त इलाज करने का भी आदेश दिया है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान राज्‍य के विभिन्‍न भागों में भारी बारिश और बिजली गिरने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। लोगों को इस दौरान घरों में ही रहने की सलाह दी गई है।

--------------------------

* झारखंड में राज्‍य सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर इस वर्ष देवघर में विश्‍व प्रसिद्ध श्रावणी मेला स्‍थगित करने का फैसला किया है। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कोविड-19 के बीच इस तरह का विशाल मेला आयोजित करना सरकार के समक्ष बड़ी चुनौती है।


इस बीच, गौडा के सांसद निशिकांत दुबे ने सरकार के इस फैसले को झारखंड उच्‍च न्‍यायालय में चुनौती दी है। अदालत ने कल के लिए फैसला सुरक्षित रखा है।


देवघर में श्रावणी मेले के आयोजन को पहली बार राज्य सरकार ने स्थगित करने का निर्णय लिया है। श्रावणी मेले में देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु आते हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वर्तमान परिस्थिति में सरकार जन स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से इतने बड़े मेले का आयोजन करने के पक्ष में नहीं है। वहीं कई श्रद्धालु ऐतिहासिक श्रावणी मेले के आयोजन के पक्ष में है। सांसद निशिकांत दुबे ने भी पिछले दिनों उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर इसे जन आस्था का विषय बताते हुए मंदिर खोलने की वकालत की है। इस याचिका पर उच्च न्यायालय ने अपना फैसला कल के लिए सुरक्षित रखा है। दूसरी ओर आज हुई वीडियो कॉन्फेरेंसिंग में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महत्वपूर्ण निर्देश जारी किये है। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिया है की किसी भी राज्य से बस देवघर और दुमका की सीमा तक न आने पाये और राज्य की सीमा पर सूचना पट्ट द्वारा श्रावणी मेले के स्थगित रहने का सन्देश अंकित किया जाये।  

--------------------------

* बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 429 अंक बढकर 35 हजार 844 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 122 अंक की बढत के साथ 10 हजार 552 हो गया।

------------

* सरकार ने प्रत्‍येक नागरिक को दो हजार रुपये की सहायता राशि दिये जाने से संबंधित व्‍हाट्सएप संदेश का खंडन किया है। पत्र सूचना कार्यालय- पी आई बी ने इस मैसज को फर्जी बताया है। उसने मैसज में दिये गये वेबसाइट पते को भी गलत बताया है और लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* चीन की कम्पनियों के लिए सड़क निर्माण के दरवाज़े भी बंद। राजमार्ग परियोजनाओं का ठेका चीनी कम्पनियों को नहीं देने की सरकार की घोषणा दैनिक जागरण सहित सभी अख़बारों में प्रमुखता से है। दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है--भारत-चीन की सेनाओं का तनाव घटाने पर ज़ोर। नवभारत टाइम्स लिखता है--इधर सहमति की बात, उधर चीन लगा रहा घात, भारत ने तेज़ किया डिज़िटल प्रतिघात। चीनी एप वीबो से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो और पोस्ट हटाने की ख़बर भी हिंदुस्तान सहित कई अख़बारों में है। अमर उजाला का कहना है - पीओके में चीन की शह पर पाकिस्तान ने बीस हज़ार सैनिक तैनात किये।


* जनसत्ता की ख़बर है - जम्मू-कश्मीर के सोपोर में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में एक जवान शहीद और बुज़ुर्ग की मौत। जान हथेली पर रख तीन साल के मासूम को बचाया जवानों ने।


* दैनिक भास्कर ने कोरोना काल में चार मोर्चों से अच्छी ख़बरें शीर्षक से लिखा है - कारों की बिक्री तिगुनी, बेरोज़गारी आधी, जी.एस.टी. संग्रह 2019 के करीब तथा मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में भी सुधार।


* लॉकडाउन में निजी स्कूलों में फीस लेने के मामले पर राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है - दो हाईकोर्ट ने कहा - फीस भरें, अब सुप्रीम कोर्ट करेगा फैसला।


* राष्ट्रीय सहारा की ख़बर है - बोले रामदेव, विवाद ख़त्म, बाज़ार में उतरेगी कोरोनिल। वहीं नवभारत टाइम्स के अनुसार मंत्रालय ने कहा - पतंजलि कोरोना के इलाज का दावा नहीं कर सकेगा।


* रेलवे ने निजीकरण की राह पर बढ़ाया कदम - जनसत्ता ने लिखा है - यात्री रेलगाड़ियों के 109 से अधिक रूट पर परिचालन के लिए कल निजी निवेश के पात्रता अनुरोध आमंत्रित किए गए।


* प्रसार भारती ने संयुक्त सचिव से कम वेतन वाले पदों पर नियुक्ति के लिए अपना भर्ती बोर्ड बनाया। दैनिक भास्कर ने बताया है कि जगदीश उपासने पहले अध्यक्ष नामित।


* हिंदुस्तान की सुर्खी है - संघ लोक सेवा आयोग ने चार अक्टूबर को होने वाली सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प दिया। आयोग की वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है आवेदन।