आकाशवाणी सार (21-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 21st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* क‍ृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा- सरकार कृषि विपणन में सुधार के लिए प्रभावी उपाय कर रही है।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डाक्‍टर हर्षवर्धन ने जागरूकता बढाने के लिए कोरोना फायटर्स नाम से पहले इंटरएक्टिव डिजिटल गेम की शुरुआत की।

* सूचना और प्रसारण मंत्रालय और राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम द्वारा आयोजित ऑनलाइन लघु फिल्म प्रतियोगिता में अभिजीत पॉल की फिल्म ने प्रथम पुरस्कार जीता।

* तेलंगाना में श्रीसेलम जलविद्युत परियोजना मेंआग लगने की घटना में नौ कर्मचारियों की मौत। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोगों की मौत पर दुखव्‍यक्‍त किया।

* देश में कोविड-19 संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दरबढकर 74 दशमलव तीन प्रतिशत हुई।

* निर्वाचन आयोग ने कोविड-19 महामारी के दौरान आगामी विधानसभा चुनाव और उपचुनाव कराने के लिए विस्‍तृत दिशा-निर्देश जारी किए।

* देश में इस वर्ष खरीफ फसलों की बुआई पिछले वर्षकी तुलना में साढ़े आठ प्रतिशत अधिक क्षेत्र में की गई।

* राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार-2020 की घोषणा की गई। क्रिकेटर रोहित शर्मा, पैरा एथलिट मरियप्‍पन थंगवेलू,टेबल टेनिस खिलाडी मनिका बत्रा, महिला पहवान विनेशफोगाट और हॉकी खिलाडी रानी रामपाल को राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार।

 

समाचार विस्तार से-

 

* सरकार ने कहा है कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत तकरीबन 21 करोड़ कार्य दिवस का रोजगार उपलब्ध कराया गया है और 16 हजार 760 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। यह अभियान ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रकोप से प्रभावित लोगों और प्रवासी मजदूरों को आजीविका के अवसर उपलब्ध कराने के लिए शुरू किया गया है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने कहा है कि यह अभियान छह राज्यों में अपने मूल स्थानों को लौटे प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए चलाया जा रहा है। इन राज्यों में बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

----------
* भारत ने कहा है कि अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को, आंतकवाद प्रायोजित करने के लिए पाकिस्‍तान को अलग-थलग करना होगा।

भारत ने संसद अध्‍यक्षों के पांचवे विश्‍व सम्‍मेलन में पाकिस्‍तान के बयान पर उत्‍तर देने के अधिकार का उपयोग करते हुए कहा कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने अपनी जमीन से लगभग चालीस हजार आंतकवादियों के सक्रिय होने की बात स्‍वीकार की है। भारत ने कहा कि 1965, 1971 और 1999 में जम्‍मू-कश्‍मीर में हमला, मुम्बई और संसद पर आंतकी हमले, तथा उरी और पुलवामा हमले पाकिस्‍तान के सरकार प्रायोजित आंतकवाद की नीति का सुबूत है। हाफिज सईद, मसूद अजहर और अहसानुल्‍लाह अहसान जैसे आंतकवादियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करना भी इसका प्रमाण है।

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने संसद अध्‍यक्षों के पांचवे विश्‍व सम्‍मेलन में भारतीय संसदीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्‍व किया। दो दिन के इस वर्चुअल सम्‍मेलन का आयोजन संयुक्‍त राष्‍ट्र के सहयोग से जिनेवा स्थित अंतरसंसदीय संघ और ऑस्ट्रिया की संसद ने किया था।

----------

* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डाक्‍टर हर्षवर्धन ने कोविड-19 महामारी के बारे में कोरोना फायटर्स नाम के पहले इंटरएक्टिव डिजिटल गेम की शुरुआत की है। उन्‍होंने कल दो नये वीडियो भी जारी किये जिनमें लोगों से इस महामारी से बचाव और इसकी रोकथाम के लिए निर्धारित शिष्‍टाचार का पालन करने के बारे में बताया गया है।

इस अवसर पर डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि इस इंटरएक्टि‍व गेम के जरिए लोगों को कोविड महामारी से बचाव के तौर-तरीकों और इससे संबंधित शिष्‍टाचार के नियमों को नये और रोचक तरीके से समझा जा सकता है। इस डिजिटल गेम में यह बताया गया है कि वास्‍तविक जीवन में हम किस तरह से व्‍यवहार करते हैं और महामारी से बचाव के लिए क्‍या-क्‍या सावधानियां बरतना जरूरी है।

--------------

* तमिलनाडु में मदुरै ने केन्‍द्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के वार्षिक स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण में 42वां और चेन्‍नई ने 45वां स्‍थान प्राप्‍त किया है। ये दोनों दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में हैं।

केन्‍द्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कल एक वर्चुअल समारोह में ये पुरस्‍कार प्रदान किए। एक से दस लाख की आबादी वाले शहरों की श्रेणी में त्रिची ने 102वां स्थान हासिल किया।

-------------

* स्‍वच्‍छता सर्वे 2020 के अनुसार छत्‍तीसगढ़ को देश का स्‍वच्‍छतम राज्‍य घोषित किया गया है। छत्‍तीसगढ़ को विभिन्‍न श्रेणियों में 14 राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिले हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य ने यह सफलता हासिल करने के लिए कई उपाय किये थे।

छत्तीसगढ़ में शत-प्रतिशत घरों से कचरे का संग्रहण सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्य के एक सौ छियासठ नगर निकायों में प्रत्येक घर से हर रोज कचरा इकट्ठा किया जाता है और फिर सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग कर उसे प्रोसेसिंग प्लांट तक ले जाया जाता है। राज्य के नगरीय निकायों ने स्वच्छता के लिए अनेक अभिनव कदम उठाए हैं। कचरा संग्रहण करने वाले वाहनों के साथ ही स्वच्छता दीदियों और सफाई मित्रों की ऑनलाइन माॅनिटरिंग की जाती है। राज्य के सभी नगरीय निकायों में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा जगह-जगह पर कबाड़ बीनने वालों को मिशन क्लीन सिटी में शामिल कर रोजगार देने के साथ ही इन लोगों को राशन कार्ड और आधार कार्ड तथा जीवन बीमा के साथ ही अन्य सरकारी लाभ भी दिए गए हैं। राज्य के सभी निकायों में नेकी की दीवार, बर्तन बैंक, फूड बैग और होम कम्पोस्टिंग जैसे अभिनव प्रयासों से थ्री आर सिद्धांत यानी री-ड्यूस, री-यूज और रिसाइकल का पालन किया जा रहा है। इसके साथ ही एक स्वच्छता ऐप को विकसित किया गया है। सभी नगरीय निकाय इस ऐप पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय-सीमा के भीतर निराकरण करते हैं। लोगों के व्यवहार को बदलने के लिए मोहल्लों, अस्पतालों, बाजारों, स्कूलों और होटलों के बीच स्वच्छता प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ ने देश का स्वच्छतम राज्य बनने की जो उपलब्धि हासिल की है, उसमें साफ-सफाई से जुड़े कर्मचारियों के साथ ही प्रदेशवासियों का भी अभूतपूर्व योगदान है। 

-----------

* रसायन और उर्वरक मंत्री डी. वी. सदानंद गौड़ा ने कहा है कि उर्वरक विभाग ने पोषक तत्वों पर आधारित सब्सिडी, एन बी एस, योजना के तहत सभी उर्वरकों के लिए देश में उत्पादन या आयात की लागत की गहन जांच शुरू कर दी है।

 

श्री गौड़ा ने कहा कि विभागीय निगरानी से उर्वरक कंपनियों ने अब स्वेच्छा से स्व-विनियामक तंत्र को अपनाया है, जिससे अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में रिगैसीफाइड लिक्विफाइड प्राकृतिक गैस- आर एल एन जी की कम हुई दर का लाभ किसानों को भी प्राप्‍त हो सके। डायमोनियम फॉस्फेट- डी ए पी, अमोनियम सल्फेट और अन्य पी एन के उर्वरकों का उत्‍पादन करने वाली कंपनियां इसका इस्‍तेमाल करती हैं।

 

श्री गौड़ा ने बताया कि इस महीने डी ए पी की कीमतें पिछले साल अगस्त के दौरान 26 हजार तीन सौ 96 रुपये प्रति टन की तुलना में 24 हजार छह सौ 26 रुपये प्रति टन पर आ गई हैं। अमोनियम सल्फेट की कीमत पिछले साल अगस्त में 13 हजार दो सौ 13 रुपये प्रति टन से घटकर 13 हजार एक सौ 49 रुपये प्रति टन हो गई है।

 

मंत्री ने कहा कि उर्वरक विभाग देश के किसान को उचित मूल्य और उचित समय पर उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

----
* स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के एक हिस्‍से के तौर पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम द्वारा आयोजित ऑनलाइन लघु फिल्‍म प्रतियोगिता के विजेताओं की आज घोषणा कर दी गई।

 

अभिजीत पॉल द्वारा निर्देशित एक लाख रुपये का पहला पुरस्कार लघु फिल्‍म एम आई को दिया गया। देवजो संजीव द्वारा निर्देशित ''अब इंडिया बनेगा भारत'' को दूसरा पुरस्कार मिला। जिसके अंर्तगत 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। युवराज गोकुल द्वारा निर्देशित 10 रुपये’ फिल्म को तीसरे पुरस्कार के साथ 25 हजार रुपये का नकद पुरस्कार मिला। आठ लघु फिल्मों को स्पेशल मेंशन सर्टिफिकेट प्रदान किये गये।

 

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रतियोगिता के विजेताओं को बधाई दी है। एक ट्वीट में श्री जावड़ेकर ने सभी प्रतिभागियों को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया और लघु फिल्म प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया। 14 जुलाई से सात अगस्त तक आयोजित इस प्रतियोगिता का उद्देश्‍य लोगों में इस वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस के परिदृश्‍य में देशभक्ति की भावना पैदा करना रहा।

 

----
* उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने वीडियो कांफ्रेंस समाधान के लिए देश में ही आधुनिक सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए केरल के जॉय सेबेस्टियन और उनकी कंपनी टेक्जैंसेया सॉफ्टवेयर को बधाई दी है।

 

श्री नायडू ने एक ट्वीट में कहा है कि भारतवासी स्वाभाविक रूप से प्रतिभाशाली होते हैं और हमें उनकी प्रतिभा को पहचानने और बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने ऐसे तीन अन्‍य प्रतिभाशाली अधिकारियों को भी बधाई दी। उनमें जयपुर के स्‍टार्टअप सर्व, हैदराबाद की पिपुललिंक ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग तथा चेन्नई की अशोक कन्नादासन इंस्‍ट्राईव सॉफ्टलैब्स प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारी शामिल हैं। इन कंपनियों को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से 25-25 लाख रुपये की सहायता भी दी गई है।

 

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक करोड़ रुपये के प्रथम डिजिटल इंडिया ग्रैंड चैलेंज पुरस्‍कार जीतने के लिए जॉय और उनके स्टार्ट-अप को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमें भारत की युवा प्रतिभा पर गर्व है और विश्वास है कि इससे भारत में नवाचार को और बढ़ावा मिलेगा।

 

----
* आज आत्मनिर्भर भारत पर श्रृंखला में हम आपके लिए अतुल्य नामक एक उपकरण के बारे में विशेष जानकारी लेकर आए हैं।

 

अतुल्‍य किसी भी परिसर को केवल 30 सेकंड में, कोविड-19 वायरस से मुक्‍त कर सकता है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा प्रमाणित और फ्रांसीसी और अमरीकी मानकों के आधार पर तैयार किया गया यह उपकरण पूरी तरह से स्‍वदेशी है। अतुल्य पांच मीटर के क्षेत्र में सतह, फर्नीचर और यहां तक ​​कि बंद बक्से में रखी सामग्री को भी संक्रमण मुक्‍त कर सकता है।

 

यह उपकरण 56 से 60 डिग्री सेल्सियस तापमान की मदद से कोरोना वायरस को नष्‍ट करता है। इस उपकरण को हाथ से उठाया जा सकता है, क्योंकि इसका वजन मात्र तीन किलोग्राम है। इस उपकरण के बारे में सकारात्मक बात यह है कि यह मनुष्यों के लिए शतप्रतिशत सुरक्षित है और कोरोना को नष्‍ट करने के लिए पराबैंगनी किरणों का उत्सर्जन नहीं करता है, जो मानव शरीर के लिए हानिकारक हो सकती हैं। वस्तु और क्षेत्र के आधार पर यह उपकरण 30 सेकंड से एक मिनट के अंदर अपना काम पूरा कर लेता है। कम लागत वाले इस उपकरण को एक जगह पर स्‍थापित भी किया जा सकता है। 

----

* तेलंगाना में श्रीसेलम जलविद्युत बिजलीघर परियोजनाकी सुरंग में स्थित पावर हाउस में आज तड़के लगी आग में फंसे 9 कर्मचारियों की मौत होगई है। राज्य के ऊर्जा मंत्री जगदीश रेड्डी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि सुरंग से बीस कर्मचारी जान बचा कर निकलने में सफल रहे। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

 

इस बीच, राज्य सरकार ने दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि घटना के कारणों का पता लगाया जाना चाहिए। सीआईडी के अपर महानिदेशक गोविंद सिंह को इस मामले में जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।

-----

* तेलंगाना सरकार ने श्रीसेलम जल विद्युत परियोजना में हुई आग की दुर्घटना में मारे गए डिविजनल इंजीनियर श्रीनिवास गौड़ के परिवार को 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। इस दुर्घटना में मारे गए अन्य व्यक्तियों के निकट संबंधी को 25 लाख रुपये दिए जाएंगे। परियोजना की एक यूनिट में आग लगने के समयकुछ इंजीनियरों सहित नौ व्यक्ति फंस गए थे।

 

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने आज शाम हैदराबाद में यह घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि मृतकों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

-----

* कोविड-19 संक्रमण से ठीक होने वालों की दर और बेहतर हो रही है। अब तक 74 दशमलव तीन प्रतिशत लोग स्वस्थ हो गये हैं। पिछले24 घंटों में 62 हजार 282 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। देश में कोरोना संक्रमण से ठीक होनेवालों की कुल संख्‍या 21 लाख 58 हजार 946 हो गई है। मृत्यु दर में तेजी से कमी आ रहीहै और अब यह दर एक दशमलव आठ नौ प्रतिशत पर आ गई है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24घंटों के दौरान देश में कोविड-19 के 68 हजार 898 नये मामले सामने आए। इस तरह संक्रमितोंकी कुल संख्‍या 29 लाख पांच हजार 823 तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 983 लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की कुल संख्‍या 54 हजार 849 हो गई है।

 

इस बीच, भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद- आई सी एम आर ने कहा कि कल तक तीन करोड़ 34 लाख 67 हजार 237 लोगों की जांच की जा चुकी है। इनमें से आठ लाख पांच हजार 985 लोगों की जांच कल की गई। कोविड-19 नमूनों की जांच के लिए प्रयोगशालाओं की संख्‍या बढ़कर एक हजार 504 हो गई है। 

 

-------

* पुणे में इस सप्ताह जारी किए गए पहले एंटीबॉडीसेरोप्रिवैलेंस अध्ययन के परिणामों ने कुछ महत्‍वपूर्ण तथ्य पेश किए हैं। इस अध्ययनमें बताया गया है कि कैसे पुणे में कोविड-19 फैली और क्या शहर में इसका प्रकोप अपने अंत के करीब हो सकता है।इन एंटीबॉडी की स्थिरता पर आगे का अध्ययन आईआईएसईआर में चल रहा है।

 

हालही में किये गयेसिरो सर्वेक्षण के अनुसार पुणे शहर के पांच कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में लगभग 50प्रतिशत लोगों में एैसे एंटीबॉडी विकसित हुए हैं जो कोरोना को रोक सकते हैं। अब मानवशरीर में इन एैंटीबॉडीज़ की स्थिरता पर भारतीय विज्ञान, शिक्षाऔर अनुसंधान संस्‍थान में अनुसंधान किया जा रहा है। ऑयसर के वैज्ञानिक इन एैंटीबॉडीज़को और अधिक स्थिर बनाने के लिये उपाय खोजने की भी कोशिश करेंगे। अध्‍यन के लिये नयेरक्‍त नमूने नहीं लिये जायेंगे। बल्कि सिरो सर्वेक्षण के दौरान लिये गये नमूनों परही यह अध्‍यन आधारित होगा। हालांकि ऑयसर के विशेषज्ञों ने कहा है कि अनुसंधान में कमसे कम पांच से छ: सप्‍ताह का और समय लगेगा। यह शोघ इन एंटीबॉडी के निर्माण की प्रक्रियापर भी अधिक प्रकाश डाल सकता है। जो कि एंटी कोरोना वैक्‍सीन पर चल रहे शोध पर भी मददकर सकता है। 

-----

* महाराष्ट्र सरकार ने महामारी के दौरान कोरोनोवायरस संक्रमण से मरने वाले निजी डॉक्टरों को भी 50 लाख रुपये के बीमा की सुविधा देने का फैसला किया है। राज्य स्वास्थ्य सेवा के निदेशक, डॉक्‍टर साधना तायड़े ने कहा कि बीमा कवर, जो सरकारी और अर्ध-सरकारी सेवाओं में डॉक्टरों को दिया जा रहा है, अब प्राइवेट चिकित्सकों को भी दिया जाएगा।

-----

* देश में खरीफ मौसम के दौरान इस वर्ष अभी तक पिछले वर्ष की तुलना में साढ़े आठ प्रतिशत अधिक क्षेत्र में बुआई की जा चुकी है। अभी तक कुलमिला कर एक हजार 63 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ फसलों की बुआई की जा चुकी है। प्रमुख फसल धान की रोपाई 12 प्रतिशत अधिक क्षेत्र में की गई है जबकि तिलहन की खेती में 14 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

-----

* कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम-ई.एस.आई.सी. ने कोविड महामारी को ध्‍यान में रखते हुए कामगारों को इससाल 24 मार्च से 31 दिसंबर के बीच बेरोजगारी लाभ के रूप में तीन महीनों के औसत वेतन के 50 प्रतिशत के बराबर राशि का भुगतान करने केलिए नियमों में ढील दी है। नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय श्रम और रोजगार मंत्री संतोषकुमार गंगवार की अध्‍यक्षता में हुई ई.एस.आई.सी की बैठक में इसका निर्णय लिया गया।

 

ई.एस.आई.सी. अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना पर अमल कर रहा है जिसके अंतर्गत कर्मचारी राज्‍य बीमा योजना के तहत आने वाले कामगारों को बेरोजगारी लाभ दिया जाता है। इस योजना का अगले साल 30 जून तक विस्‍तार करने का फैसला भी किया गया है।

-------

 

* खादी और ग्रामोद्योग आयोग- केवीआईसी ने खादी एसेंशियल्स और खादी ग्लोबल को कानूनी समन जारी किया है। आयोग ने कहा है कि ये दोनों कम्पनियां‘खादी’ ब्रांड के नाम का अनाधिकृत और धोखे से उपयोग कर रही हैं।

 

केवीआईसी ने कहा कि दोनों कम्‍पनियां विभिन्न ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों के माध्यम से कॉस्मेटिक और सौंदर्य उत्पादों की बिक्री कर उपभोक्ताओं को गुमराह कर रही हैं।

 

इस महीने की शुरुआतमें केवीआईसी ने दोनों कम्पनियों को ब्रांड खादी का उपयोग करके उत्पादों की बिक्रीया प्रचार करने पर रोक लगाने को कहा था। दोनों कम्‍पनियों से अपने सोशल मीडिया अकाउंट भी बंद करने को कहा गया है।

-------

* भारतीय राष्ट्रीय राजमार्गप्राधिकरण- एनएचएआई, ने देशभर में हरित राजमार्गों के निर्माण की सुविधा के लिए एक मोबाइल ऐप, 'हरित पथ’ की शुरुआत की है। इस ऐप का उपयोग राजमार्ग पर पौधा रोपण, प्रतिष्ठान की क्षेत्रीय इकाइयों के प्रत्येक स्थान, प्रजातियों के विवरण, रखरखाव और गतिविधियों तथा उपलब्धियोंकी निगरानी के उद्देश्य से किया गया है। हरित पथ ऐप का उद्घाटन आज केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने किया।

 

एनएचएआई ने हाल ही में एक राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान, हरित भारत संकल्प भी शुरू किया है।

-------

 

* तमिलनाडु के मुख्यमंत्री इडापड्डी के पलनीसामीने घोषणा की है कि नमक्कल में मुर्गीपालन अनुसंधान संस्थान की स्थापना की जाएगी।

 

कोविड-19 और विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक केबाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संस्थान भोपाल के उच्च सुरक्षापशु अनुसंधान संस्थान और पुणे स्थित मुर्गीपालन प्रबंधन संस्थान की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

 

नमक्कल दक्षिण भारत में मुर्गीपालन के मुख्य केंद्रों में से एक है।

----- 

* खेल मंत्रालय ने देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लियेजिन पांच खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की थी, उन्हें स्वीकार कर लिया है। इस साल खेल रत्न पाने वाले पांच खिलाड़ियों मेंक्रिकेटर रोहित शर्मा, पहलवान विनेश फोगाट, पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन थंगवेलु, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल शामिलहैं। इस साल अर्जुन पुरस्‍कार 27 खिलाडि़यों को दिया जायेगा। इनमें क्रिकेटर इशांत शर्मा और दीप्ति शर्मा। तीरंदाजअतनु दास, ल्‍यूज़ खिलाड़ी शिव केशवन, फर्राटा धाविका दुति चन्‍द, बै‍डमिंटन खिलाड़ी सात्विक साईराज, रंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी बास्‍केट बॉल खिलाड़ी विशेष भृगुवंशी, मुक्‍केबाज़ मनीश कौशिक और लवलीना बुरगोहेन, घुडसवारी में रिस्‍क सावंत, फुटबॉलर संदेश झिंगन, गोल्‍फर आदिती अशोक, हॉकी प्‍लेयर आकाश दीप सिंह और दीपिका कुमारी, कबड्डी खिलाड़ी दीपक हुड्डा, खोखो खिलाड़ी काले सारिका, नौकायन में दत्‍तु भोकनाल, निशानेबाज़ मनु भाकर और सौरभ चौधरी, टेबल टैनिस खिलाड़ी मधुरिका पाटकर, टेनिस प्‍लेयर दिविज शरण, पहलवान दिव्‍या काकरान और राहुलअवारे, पैरा एथलीट सुयश जाधव, संदीप और मनीश नरवाल शामिल हैं। कोविड-19 महामारी के कारण पहली बार पुरस्कार वितरण समारोह 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर वर्चुअल आयोजित किया जाएगा। पहले इसके लियेराष्ट्रपति भवन में पुरस्कार समारोह का आयोजन किया जाता था।

-------

* बंबई शेयर बाजार कासेंसेक्‍स आज शून्‍य दशमलवछह प्रतिशत की बढ़त से दो सौ 14 अंक उछल कर 38 हजार चार सौ 35 के स्‍तर पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंजका निफ्टी भी आधा प्रतिशत की तेजी से 59 अंक बढ़कर 11 हजार तीन सौ 72 के स्‍तर पर रहा।अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया अठारह पैसे की मजबूती से74 रुपये 84 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर दर्ज हुआ। अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में ब्रैंट क्रूड के वायदा भाव गिरावटसे 44 डॉलर 50 सेंट प्रति बैरल के स्‍तर पर दर्ज हुए।

-------

* अमरीका के राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिकउम्‍मीदवार जोए बिडेन ने अपनी विदेशनीति की प्राथमिकताओं का ब्‍यौरा देते हुए कहा है कि अगर वे नवम्‍बर में चुनाव जीत कर देश केराष्‍ट्रपति बनते हैं तो अपने सहयोगीऔर मित्र देशों का पक्ष लेंगे और किसी भी तानाशाह को बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्‍होंने देशवासियों को आश्‍वासन दिया कि वे उन्‍हें कोविड-19 महामारी से बचाव केलिए चीन की मेहरबानी पर नहीं छोड़ेंगे।

 

77 वर्षीय बिडेन ने चार दिन के वर्चुअल डेमोक्रेटिक राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन के अंतिम दिन कल रात डेमोक्रेटिकपार्टी के राष्‍ट्रपति पद का नामांकन आधिकारिक रूप से स्‍वीकार किया।

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* अगर आज के समाचारपत्रों पर एक नजर डालें तो अखबारों ने आज अलग-अलग खबरों को प्राथमिकता दी है। दैनिक भास्कर ने कोविड-19 को पहली खबर बनाते हुए लिखा है- पहली बार 60 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हुए। कोरोना महामारी से नौकरी गंवाने वाले 41 लाख लोगों को तीन महीने का आधा वेतन देगी सरकार। राजस्थान पत्रिका की खबर है- जीएसटी परिषद की बैठक पहली तिमाही में 40 प्रतिशत कम, सेस संग्रहित। पत्र ने आगे लिखा है- कैसे हो बकाया क्षतिपूर्ति का भुगतान, समाधान की तलाश।

 

* न्यायालय की अवमानना के दोषी ठहराए जा चुके वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण पर उच्चतम न्यायालय की तल्ख टिप्पणी को दैनिक जागरण ने पहली खबर बनाते हुए उसके इन शब्दों को दिया है- हर बात की होती है लक्ष्मण रेखा। उधर, राष्ट्रीय सहारा ने प्रशांत भूषण द्वारा बयान को वापस लेने से इन्कार और उनके इन शब्दों को प्रमुखता से दिया है- किसी भी सजा के लिए तैयार।

 

* भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट से संन्यास के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पत्र लिखकर धोनी की तारीफ करने को नवभारत टाइम्स ने प्रमुखता से दिया है।

 

* दुनिया भर में गूगल की सेवाएं बाधित होने की खबर हिंदुस्तान सहित सभी अखबारों में हैं। राष्ट्रीय सहारा की खबर है- ऑनलाइन कक्षाः 27 प्रतिशत छात्रों को स्मार्टफोन, लैपटॉप नसीब नहीं।

 

* अमरीका ने कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी के उप-राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी नामित लिखता है अमर उजाला। पत्र ने आगे लिखा है- अमरीका में भारतवंशी ने रचा इतिहास।