आकाशवाणी सार (23-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 23rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों से भारतीय खिलौनों को बढ़ावा देने और वैश्विक स्तर पर इन्हें लोकप्रिय बनाने के उपाय करने को कहा।

* केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा - देश इस वर्ष के अंत तक कोरोना संक्रमण के उपचार के लिए वैक्सीन विकसित कर लेगा।

* केन्‍द्रीय मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा - राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सरकारी नौकरी के लिए उम्मीदवारों का चयन राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी से आयोजित संयुक्त पात्रता परीक्षा के माध्‍यम से कर सकते हैं।

* अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने कहा - अमरीका, चीन के साथ व्‍यापार समाप्‍त कर सकता है और अपनी अर्थव्‍यवस्‍था को अलग कर सकता है।

* सरकार ने कोविड महामारी के दौर में फिल्‍म और टेलीविजन कार्यक्रमों के निर्माण की मानक संचालन प्रक्रिया जारी की।

* सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा -अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों पर आधारित इन दिशा-निर्देशों में न्‍यूनतम कर्मचारियों का प्रावधान।

* उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने संसद और विधान सभाओं में महिलाओं को आरक्षण देने के लिए राजनीतिक दलों से सहमति बनाने का आग्रह किया।

* देश में कोविड-19 मरीजों के स्‍वस्‍थ होने कीदर लगभग 75 प्रतिशत हुई।

* केंद्र ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सभी पात्र दिव्‍यांगजनों को राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाने को कहा।

* रेलवे ने गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान के तहत छह राज्‍यों में छह लाख 40 हजार से अधिक कार्यदिवस सृजित किए।

* कोरोना महामारी के मद्देनजर वस्‍तु और सेवाकरअपीलों के जल्‍द निपटान के लिए सुनवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से कराना अनिवार्य।

 

समाचार विस्तार से-

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय खिलौनों को बढ़ावा देने और वैश्विक स्तर पर इन्हें लोकप्रिय बनाने के उपायों पर वरिष्ठ अधिकारियों और मंत्रियों के साथ विचार-विमर्श किया है। भारत में अनेक खिलौना उद्योग समूह हैं और हजारों कारीगर इस कार्य से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि खिलौने न केवल सांस्कृतिक संपर्क सुदृढ़ करते हैं, बल्कि ये बच्चों में मानसिक कौशल का विकास भी करते हैं। श्री मोदी ने कहा कि नवाचारी और रचनात्मक उपायों से इन उद्योग समूहों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। भारतीय खिलौना बाजार के विस्तार की अपार संभावनाएं हैं और आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देकर इस उद्योग में क्रांतिकारी बदलाव लाया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रोद्यौगिकी और नवाचार के उपयोग और विश्व मानकों के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण उत्पादों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

बच्चों के मन को आकार देने में खिलौनों के महत्व का उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारतीय संस्कृति और मूल्यों से जुड़े खिलौनों का आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों में शिक्षा के उपकरणों के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि युवाओं को खिलौनों के ऐसे नवाचारी डिजाइन के बारे में सोचना चाहिए, जो बच्चों में राष्ट्रीय उपलब्धियों और गौरव की भावना जागृत कर सकें। प्रधानमंत्री ने कहा कि खिलौने एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना के प्रसार के उत्कृष्ट माध्यम बन सकते हैं।

श्री मोदी ने पर्यटन उद्योग से भी भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने की अपील की, विशेषकर उन क्षेत्रों में पर्यटन को, जो हाथ से निर्मित खिलौनों के लिए प्रसिद्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने भारतीय मूल्यों को प्रतिबिंबित करने वाले ऑनलाइन गेम सहित खिलौना प्रोद्यौगिकी और डिजाइन में नवाचार के उद्देश्य से युवाओं और विद्यार्थियों के लिए हैकेथॉन के आयोजन पर बल दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति और लोक-कथाओं से प्रेरित खेलों का विकास कर डिजिटल गेम क्षेत्र में अपार संभावनाओं का दोहन किया जाना चाहिए।

----- 

* जम्‍मू-कश्‍मीर के उप-राज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने 27 हजार 949 करोड रुपये की लागत से बनने वाली 272 किलोमीटर लंबी उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लाइन के निर्माण के संबंध में जम्‍मू में समीक्षा बैठक की। इस रेल लाइन पर 161 किलोमीटर की लंबाई तक का कार्य पूरा हो चुका है। श्री सिन्‍हा ने रेल अधिकारियों को कटरा से बनिहाल तक के बचे कार्य को 15 अगस्‍त, 2022 तक पूरा करने को कहा तथा इस संबंध में कार्यदायी संस्‍थाओं को हरसंभव सहायता का आश्‍वासन भी दिया।

इस रेल मार्ग पर चेनाब नदी पर 359 मीटर की ऊंचाई वाला विश्‍व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल भी बनाया जा रहा है। इस रेल लिंक पर रियासी में अंजी नाला पर भारत के पहले केबल रेल ब्रिज का निर्माण हो रहा है।

-----

* केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि देश इस वर्ष के अंत तक कोरोना संक्रमण के उपचार के लिए वैक्सीन विकसित कर लेगा। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के उपचार के लिए देश में बन रही तीन में से एक वैक्सीन पूर्व नैदानिक मानव परीक्षण के तीसरे दौर में पहुंच चुकी है।

दुनिया के अंदर करीब 26 ऐसे वैक्सीन कंडीडेट्स हैं जो कि क्लिनिकल ट्रायल्स के फेजेज में पहुंच गये हैं और भारत के अंदर जो कंडीडेट्स थोड़ा-सा ज्यादा आगे बढ़ गये हैं। उनकी संख्या लगभग आधा दर्जन के करीब है। उसमें से भी तीन जो हैं वो विशेष रूप से क्लिनिकल ट्रायल्स के फर्स्ट फेज, सेकेंड फेज, थर्ड फेज तक पहुंच गये हैं और हमें पूरा विश्वास है कि इसी साल के अंदर उनके रिजल्ट्स देश के और दुनिया के सामने आयेंगे और हमें सफलता मिलेगी।

कोविड-19 पर राष्ट्रीय कार्यबल के प्रमुख डॉक्टर वी.के. पॉल ने कहा कि तीसरे दौर में पहुंची वैक्सीन के परीक्षण के उत्साहजनक परिणाम मिले हैं। डॉ. पॉल ने कहा कि अन्य दो वैक्सीन फिलहाल चिकित्सकीय परीक्षण के पहले और दूसरे चरण में हैं।

डॉक्टर हर्षवर्धन ने गाजियाबाद में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के शिविर में दस बिस्तरों वाले एक अस्थायी अस्पताल का उद्घाटन किया।

------

* आरोग्य सेतु ऐप ने व्‍यापार और अर्थव्यवस्था में सुरक्षित कामकाज शुरू करने में मदद के लिए एक नया तकनीकी समाधान शुरू किया है। नई ओपन एप्‍लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस - ए.पी.आई. सेवा से संगठन अपने कर्मचारियों की आरोग्य सेतु ऐप से स्‍वास्‍थ्‍य की जानकारी ले सकेंगे और घर से काम करने के विभिन्न तरीकों को जान सकेंगे।

आरोग्य सेतु की ओपन ए.पी.आई. सेवा से कोविड​​-19 संक्रमण के जोखिम से बचा जा सकेगा और व्यवसायों तथा अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में भी मदद मिलेगी। 50 से अधिक कर्मचारियों वाले संगठन और व्यावसायिक संस्थाएं इस नई सेवा का लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। ये संगठन नई तकनीक का प्रयोग कर हर समय अपने कर्मचारियों की स्वास्थ्य स्थिति की आसानी से जाँच कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु इस वर्ष 2 अप्रैल से शुरू होने के बाद से ही कोविड-19 पर कड़ाई से निगरानी कर रहा है। आरोग्य सेतु ऐप के अब तक 15 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं।

-----

* गृह मंत्रालय ने वंदेभारत मिशन और एयर बबल समझौते के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय गैर निर्धारित वाणिज्यिक उड़ानों के लिए मानक संचालन नियम जारी किए हैं। इसके अनुसार वंदेभारत उड़ान से भारत आने के इच्छुक लोगों को उस देश में भारतीय दूतावास में पंजीकरण कराना होगा, जहां वे फंसे हैं या रह रहे हैं। पंजीकरण में विदेश मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार आवश्यक विवरण देना होगा। एयर बबल समझौते के अंतर्गत संचालित उड़ानों के लिए ऐसे पंजीकरण की आवश्‍यकता नहीं है।

इच्छुक लोग नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनुमति प्राप्त गैर निर्धारित वाणिज्यिक उड़ानों से और जहाजरानी मंत्रालय से अनुमति प्राप्त जहाजों से भारत आ सकेंगे। अधिक जरूरतमंद लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। विमान कंपनी से निर्धारित शुल्‍क यात्रियों को वहन करना होगा।

-----

* राज्य और केंद्र शासित प्रदेश नौकरी के लिए उम्मीदवारों का चयन राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी से आयोजित संयुक्त पात्रता परीक्षा-सी.ई.टी. के माध्‍यम से कर सकते हैं। केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि सी.ई.टी. में प्राप्त अंक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की भर्ती एजेंसियों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों तथा निजी क्षेत्र के साथ साझा किये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे उम्मीदवारों के चयन में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की भर्ती एजेंसियों के धन और समय की बचत होगी, साथ ही नौकरी की तलाश कर रहे युवाओँ को भी आसानी होगी।

श्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सी.ई.टी. में प्राप्त अंक एजेंसियों और संगठनों के साथ साझा करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर जैसी व्यवस्था की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस बारे में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग भी कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के संपर्क में हैं। उन्होंने बताया कि अधिकतर मुख्यमंत्री इस सुधार के पक्ष में हैं और लागू करने के लिए उत्सुक हैं।

-----

* लद्दाख के एक सरकारी स्कूल के अध्यापक को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 के लिए चुना गया है। लेह के खारु प्रखंड के तकनाक शक्ति मिडिल स्कूल के प्रधान अध्यापक सोनम ग्याल्स्तान को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है।

शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की एक स्वतंत्र निर्णायक समिति ने नवाचार और निष्ठा से शिक्षण के लिए शिक्षकों का चयन किया है। सोनम ग्यालास्तान ने कहा कि-

बच्चों को ऑनलाइम टीचिंग क्लासेज आजकल पढ़ाया जा रहा है। तो जैसे शक्ति लेह से पास में है तो वहां पर नेटवर्क काफी अच्छा रहता है। तो व्हाट्सऐप के थ्रू टीचर हर क्लासेज ले रहे हैं। अब मैने पॉकेट मनी से एक बस लिया था, स्कूल के लिए। बस लेकर उसको मैंने चलाया था। तो गवर्नमेंट को, डिपार्टमेंट को बोलकर, डिपार्टमेंट ने एक-दो महीने के लिए मेरे को पहले शुरू-शुरू में ड्राइवर भी दे दिया था। अगर बच्चों के लिए ट्रांसपोर्टेशन का बड़ा फैसीलिटिज हमें दिया जायेगा मेरे को लगता है कि इन्वोल्वमेंट का बड़ा इफेक्ट करेगा।

सोनम ग्यालस्तान ने अपने शिष्यों को भारत दर्शन कराने के लिए भारत तिब्बत सीमा पुलिस की नागरिक कार्य योजना का उपयोग किया। तकनाक शक्ति में छात्रों की संख्या तीन वर्ष में 4 से बढ़कर 103 हो गयी है। इससे लद्दाख में सरकारी स्कूलों की स्थिति में परिवर्तन का पता चलता है।

----

* तथ्य जांच श्रृंखला में हम सोशल मीडिया में आ रही फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने और वास्तविकता की जांच कर सच्चाई आप तक पहुंचाने का प्रयास करते हैं।

सोशल मीडिया की एक खबर में दावा किया जा रहा है कि रेलवे ने वित्तीय संकट के कारण वर्ष 2020-21 के लिए अपने कर्मचारियों और पेंशन-भोगियों का वेतन और पेंशन रोकने का निर्णय लिया है। भारतीय रेलवे ने इस खबर का खंडन करते हुए इसे निराधार और मनगढंत बताया है।

----
* अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमरीका चीन के साथ व्यापार रोक सकता है और अपनी अर्थव्यवस्था को उससे अलग कर सकता है। श्री ट्रंप ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि यदि चीन, अमरीका के साथ सही व्यवहार नहीं करता है तो वे निश्चित रूप से ऐसा करेंगे।

जून माह में अमरीका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नूचिन ने कहा था कि यदि अमरीकी कंपनियों को चीन की अर्थव्यवस्था में निष्पक्ष और समान आधार पर प्रतिस्पर्धा की अनुमति नहीं मिलती है तो दोनों अर्थव्यवस्थाओं को अलग करना होगा।

-----

* सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कोविड महामारी के दौर में फिल्‍म और टेलीविजन कार्यक्रमों के निर्माण की मानक संचालन प्रक्रिया की आज घोषणा की। श्री जावड़ेकर ने कहा कि फिल्‍म और टेलीविजन महत्‍वपूर्ण उद्योग है, जिससे लाखों लोगों का रोजगार जुड़ा है। उन्‍होंने बताया कि गृह मंत्रालय और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के परामर्श के बाद फिल्‍म और टेलीविजन उद्योग के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की गई है।

 

अब फिल्‍म का हो या टीवी सीरियल का या कार्यक्रमों का शूटिंग कर सकते हैं, उसके लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग, मास्‍क, केवल कैमरा के सामने जो होगा किरदार, वो नहीं मास्‍क लगाएगा, लेकिन बाकी लोग जो प्रोडक्‍शन से जुड़े हों, वो मास्‍क लगाएंगे, सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करेंगे। आज अंतर्राष्‍ट्रीय जो नॉर्म्‍स एक तरह से हो गए हैं, वो सब लागू किए हैं। मुझे लगता है इससे बंद पड़ी इन्डस्ट्री को एक नई संजीवनी मिलेगी।

 

श्री जावड़ेकर ने बताया कि टेलीविजन कार्यक्रमों और फिल्‍मों की शूटिंग तथा निर्माण कार्य अब समूचे देश में शुरू किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि देश के कई भागों में इस उद्योग को पूरी तरह बंद कर दिया गया था और कुछ राज्‍यों में आंशिक रूप से शूटिंग की अनुमति दी गई थी, लेकिन अब सरकार अंतर्राष्‍ट्रीय अनुभवों के आधार पर मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर रही है। उन्‍होंने कहा कि यह उद्योग अर्थव्‍यवस्‍था का महत्‍वपूर्ण स्‍तंभ है, जो लाखों लोगों को रोजगार देता है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों पर आधारित इन दिशा-निर्देशों में न्‍यूनतम कर्मचारियों का प्रावधान है।

 

मानक संचालन प्रक्रिया से सुनिश्चित किया जाएगा कि शूटिंग की जगहों और अन्‍य संबंधित स्‍थानों पर सुरक्षित दूरी बनाई रखी जाए। इसमें स्‍वच्‍छता की उचित व्‍यवस्‍था, भीड़भाड़ रोकने के उपाय और सुरक्षा उपकरणों उपयोग के प्रावधान शामिल किये गये हैं। इसके तहत शूटिंग स्‍थलों, रिकॉर्डिंग स्‍टूडियों और संपादन कक्षों में छह फीट की दूरी रखी जानी चाहिए। कैमरा लोकेशन, शूटिंग और अन्‍य संबंधित कार्यों में सभी लोगों को इस दूरी का पालन करना होगा। शूटिंग के लिए कम से कम कर्मचारियों को लगाया जाएगा और इस दौरान बाहर के व्‍यक्तियों को आने की अनुमति नहीं होगी। आउटडोर शूटिंग देखने के लिए आने वाले लोगों के लिए स्‍थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर नियम तय किये जाएंगे। एक से अधिक कार्यक्रमों की शूटिंग करने वाले स्‍टूडियो में विभिन्‍न निर्माण इकाइयों के आने और जाने के अलग-अलग समय होंगे। मानक संचालन प्रक्रिया में कहा गया है कि शूटिंग से जुड़े लोगों में कम से कम सम्‍पर्क रहना चाहिए। रूप सज्‍जा और केश सज्‍जा विशेषज्ञों को व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का अनिवार्य रूप से उपयोग करना होगा। साझा उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों को दस्‍ताने पहनने होंगे। मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा और इन जगहों में प्रवेश स्‍थल पर हैंड सेनिटाइजर का प्रबंध और बार-बार हाथ धोने की व्‍यवस्‍था होनी चाहिए।  

------------

* उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नुआखई के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। फसल कटाई पर यह त्‍योहार देश के कई भागों विशेषकर ओडिसा में मनाया जाता है।

 

उपराष्ट्रपति ने आशा व्‍यक्‍त की है कि यह त्योहार सभी के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाएगा। श्री नायडू ने कहा कि यह प्रकृति के साथ मानव के घनिष्ठ संबंध को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री ने किसानों की सराहना करते हुए कहा है कि उनकी मेहनत से देश को भोजन मिलता है। श्री मोदी ने कामना की कि यह त्‍यौहार सभी के लिए समृद्धि और स्‍वास्‍थ्‍य लायेगा।

 
यह प्राचीन पर्व गणेश चतुर्थी के एक दिन बाद भाद्रपद के शुक्‍ल पक्ष के पांचवें दिन मनाया जाता है। कोरोना महामारी के बावजूद लोगों के उत्‍साह में कोई कमी नहीं है।

 

खरीफ ऋतु की एक ऐसे समय में नुआखाई पर्व मनाया जाता है जब अमल के लिए चावल पूरी तरह तैयार ही नहीं होता। इसके पीछे की एक पारम्‍परिक कारण यह बताया जाता है कि इंसान ही नहीं बल्कि किसी चिडिया या जानवर भी नये चावल को झूठा करने से पहले किसानों से अपनी कुलदेवी को अर्पण करता है। ऐसे धार्मिक प्रथा के अलावा इस पर्व का एक और अहम आयाम है नुआखाई भेंठघाट, जिसके चलते आपसी भाईचारा और नुआखाई त्‍योहार के माध्‍यम से आपसी सम्‍मान के सामाजिक तंत्र और भी सशक्‍त होता है। कोरोना महामारी के बावजूद सामाजिक दूरी के बीच आपसी नजदीकियां बनाए रखना, यह प्राचीन परम्‍परा का एक अनूठा उपलब्धि ही है।  

------------


* उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने स्‍वतंत्रता सेनानी और तत्‍कालीन मद्रास प्रेसिडेंसी के मुख्‍यमंत्री रहे तंगूतुरी प्रकाशम पंतूलू की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। उन्‍होंने कहा कि वे एक जाने-माने वकील थे। स्‍वतंत्रता संग्राम के दौरान साइमन कमीशन के विरोध में देश भर में चलाए गए आंदोलन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए उन्‍हें आंध्र केसरी-आंध्र का शेर की उपाधि से नवाजा गया।

------------

* आत्‍मनिर्भर भारत श्रृंखला के तहत आज हम सरकारी खरीद के लिए ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म -गवर्मेंट ई-मार्केटप्‍लेस-जैम के बारे में चर्चा करेंगे। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत शुरू किया गया यह प्‍लेटफॉर्म सरकारी विभागों, सार्वजनिक क्षेत्रों की इकाईयों और अन्‍य एजेंसियों द्वारा सेवाओं तथा वस्‍तुओं की खरीद के लिए है। इसके माध्‍यम से कोविड महामारी के दौरान सरकारी संगठनों को किफायती दर पर पारदर्शी तरीके से तुरंत उत्‍पाद और सेवाएँ उपलब्‍ध कराई जा रही हैं। जैम, अधिकतम शासन-न्‍यूनतम सरकार, मेक इन इंडिया, कारोबार में सुगमता और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने का माध्‍यम है। इससे विक्रेताओं को समय पर भुगतान कर न केवल कीमतों में प्रतिस्‍पर्धा सुनिश्चित होती है बल्कि छोटी उद्यौगिक इकाइयों को सरकारी संगठनों के साथ कारोबार करने का प्रोत्‍साहन मिलता है। 2016 में स्‍थापना के समय से ही यह पोर्टल मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने की दिशा में लगातार काम कर रहा है। 

------------

* अमरीका में कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए कल अग्निशमन कर्मियों को काफी दिक्‍कतों का सामना करना पडा। बहुत बड़े इलाके में फैली इस आग में सैंकड़ों मकान नष्‍ट हो गए। इसके प्रभाव से मौसम में बड़ा बदलाव आने की संभावना है।

------------

* देश में कोरोना संक्रमित लोगों की तुलना में लगभग 16 लाख अधिक मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि कोविड रोगियों की संख्‍या कुल संक्रमित मरीजों के 23 दशमलव दो-चार प्रतिशत रह गई है। कोविड मृत्‍यु-दर भी दुनिया के अन्य देशों की तुलना में घटकर एक दशमलव आठ छह प्रतिशत पर आ गई है।

 

मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार की कोविड जांच, मामलों की निगरानी और उपचार के व्‍यापक तथा प्रभावी प्रबंधन की वजह से ही यह संभव हो सका है।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की दर 75 प्रतिशत के करीब पहुंच चुकी है। पिछले 24 घंटे के दौरानलगभग 58 हजार लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इसके साथ ही स्वस्थ होने वालों की संख्या 22 लाख 80 हजार से अधिक हो गई है।

 

देश में कोविड जांच के लिए बड़ा नेटवर्क बन चुका है और कुल तीन करोड़ 50 लाख से अधिक जांच की जा चुकी है। प्रति दस लाख आबादी पर जांचकी संख्या 25 हजार पांच सौ 74 हो गई है। देश में इस समय कुल एक हजार पांच सौ 15 कोविड जांच प्रयोगशालाएं हैं जिनमें से नौ सौ 83 सरकारी और पांच सौ 32 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

-----

* जम्मू-कश्मीर एड्स कंट्रोल सोसाइटी ने धर्मगुरूओं को कोविड​​-19 के प्रसार में उनकी भूमिका के बारे में जागरूक करने के लिए औपचारिक रूपसे एक सूचना तथा शिक्षा संचार-आईईसी अभियान शुरू किया है। ये धर्मगुरू, लोगों को सरकारद्वारा जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रिया- और दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिए प्रेरित करेंगे।

 

केंद्रशासित प्रदेश में यह अभियान वित्तीय आयुक्त के निर्देश पर शुरू किया गया है।

-----

* केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सभी पात्र दिव्‍यांगजनों को राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम - 2013 के अंतर्गत लाने को कहा है। खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने कहा है कि सभी पात्र दिव्‍यांगजनों को राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून और प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत निर्धारित कोटे का खाद्यान्‍न उपलब्‍ध कराया जाए।जिन लोगों को इस योजना के अंतर्गत अब तक शामिल नहीं किया गया है, उनके लिए पात्रता के आधार पर नए राशन कार्ड बनाए जाएं। कमजोर वर्ग को लाभ देनेके लिए अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना के लाभार्थियों में दिव्‍यांगजनों को शामिल करना आवश्‍यक है।

 

सरकार का आत्‍मनिर्भर भारतपैकेज उनलोगों के लिए है जो राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम या राज्‍यों के सार्वजनिकवितरण कार्ड के अंतर्गत शामिल नहीं किए गए हैं। आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज में उन दिव्‍यांगजनों को भी लाभ मिलेगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। यह योजना 31 अगस्‍त को समाप्‍त हो रही है।

----- 

 

* भारत की धाविका दुती चंद ने कहा है कि अर्जुन पुरस्कार के लिए उनके चयन से ओलम्पिक क्वालीफिकेशन को हासिल करने की प्रेरणा मिलेगी। 24 साल की दुती ने 2018 एशियाई खेलों में 100 मीटर और 200 मीटर की प्रतियोगितामें रजत पदक जीता था।

 

दुती का शुक्रवार को 26 अन्य खिलाड़ियों के साथइस सम्मान के लिए चयन किया गया था।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

* आज प्रकाशित अखबारों ने दिल्‍ली में आतंकवादी गतिविधियों की साजिश को नाकाम करने की खबर सुर्खियों में दी है। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- दहलने से बची दिल्‍ली, 15 आतंकवादी गिरफ्तार। दैनिक जागरण ने मुठभेड़ के बाद हुई धरपकड़ के साथ लिखा है- कई राज्‍यों को अलर्ट जारी। हिन्‍दुस्‍तान, हरि भूमि और अमर उजाला ने आतंकवादियों के गुट और साजिश पर विस्‍तार से चर्चा की है। जनसत्‍ता ने पंजाब में तरनतारन में सीमा पर घुसपैठ कर रहे पांच पाकिस्‍तानियों को ढेर करने की खबर सुर्खियों में दी है।

* लगभग सभी अखबारों ने अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवाद वित्‍त पोषण पर निगरानी रखने वाले वित्‍तीय कार्रवाई कार्यबल के प्रतिबंधित गुटों से संबंधित दाऊद इब्राहिम, हाफिज सईद और मसूद अजहर के बैंक खातों और परिसंपत्तियां सील करने की खबर को विशेष महत्‍व दिया है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- पहली बार पाकिस्‍तान ने दाऊद की मौजूदगी स्‍वीकार की। अखबार ने कबूलनामा शीर्षक देते हुए लिखा है- पाकिस्‍तान में ही मौजूद है दाऊद।

* देश में कोरोना की स्थिति पर भी सभी अखबारों की नजर है। जनसत्‍ता ने लिखा है 24 घंटे में 10 लाख से ज्‍यादा जांच। दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- रिकॉर्ड संख्‍या में नए मरीज, ठीक होने की दर भी बढ़ी। केंद्र सरकार के इस स्‍पष्‍टीकरण को भी लगभग सभी अखबारों ने अहमियत दी है कि राज्‍य लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध न लगाए। केंद्रीय गृह सचिव के अनलॉक-3 के दिशानिर्देशों के अंतर्गत लोगों और सामान की आवाजाही पर प्रतिबंध न लगाने संबंधी राज्‍यों को लिखे गए पत्र की चर्चा अधिकांश अखबारों ने पहले पन्‍ने पर दी है।

* दैनिक ट्रिब्‍यून ने पहले पन्‍ने पर ब्रिटेन में हुई ऑनलाइन नीलामी का जिक्र करते हुए लिखा है- करीब दो करोड़ 55 लाख रुपए में बिका महात्‍मा गांधी का चश्‍मा। अखबार ने लिखा है- यह चश्‍मा दक्षिण अफ्रीका में अपने प्रवास के दौरान शुरुआती दिनों में महात्‍मा गांधी ने इस्‍तेमाल किया था और फिर इसे बापू ने किसी को तोहफे में दिया था। निलामीकर्ता ने चश्‍मे की इतनी ऊंची कीमत पर हैरानी जताई।

* हरि भूमि ने आयातित घटिया सामान पर सख्‍ती के सरकार के इरादे पर लिखा है- विदेश से आए खिलौनों की पहले क्‍वालिटी जांच फिर एंर्टी।