आकाशवाणी सार (24-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 24th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* भारतीय रेल ने कहा कि वंदे भारत रेलगाड़ियों के निर्माण की नई निविदा में 50 प्रतिशत से अधिक स्थानीय उपकरणों का प्रावधान होगा।

* सरकार ने वस्तु और सेवाकर के नए पंजीकरण के लिए आधार प्रमाणीकरण शुरू किया।

* छत्तीसगढ़ और पुद्दुचेरी में अंतः और अन्तर्राज्यीय परिवहन के लिए ई-पास की व्यवस्था समाप्त।

* सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको ने चीन की तेल रिफाइनरी के 10 अरब डॉलर की परियोजना को स्थगित किया।

* गुवाहाटी और उत्‍तरी गुवाहाटी को जोडने वाली ब्रहमपुत्र नदी के ऊपर बनी भारत की सबसे लम्‍बी रोप-वे का उद्घाटन।

* तमिलनाडु के तिरूनेलवेल्‍ली में कुंड़नकोलम परमाणु विद्युत संयंत्र की पहली इकाई में आज से बिजली उत्‍पादन शुरू। चार सौ मेगावाट बिजली का उत्‍पादन।

* राष्‍ट्र निर्माण में योगदान करने वाले पूर्व वित्तमंत्री अरूण जेटली की पहली पुण्यतिथि पर देश उनका स्‍मरण कर रहा है।

* वित्‍त मंत्रालय ने कहा--40 लाख रूपये तक के वार्षिक सकल कारोबार को जी०एस०टी से छूट।

* देश में कोविड-19 संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्‍या 23 लाख से अधिक, स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 75 दशमलव दो-सात प्रतिशत हुई।

* प्रधानमंत्री कैयर्स फंड ट्रस्‍ट से वित्‍तीय सहायता प्राप्‍त पांच सौ बिस्‍तरों वाले कोविड-19 के अस्‍थायी अस्‍पताल का पटना में उदघाटन।

* सरकार ने मोटर वाहन दस्‍तावेजों की वैधता 31 दिसम्‍बर तक बढाई।

* ट्रांसजेंडर लोगों के लिए राष्‍ट्रीय परिषद का गठन।

 

समाचार विस्तार से-

 

* तमिलनाडु में कल कोविड के लगभग छह हजार नये मामलों की पुष्टि होने के साथ ही मरीजों की संख्‍या तीन लाख 79 हजार से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान छह हजार से अधिक लोगों के ठीक होने के साथ ही स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या तीन लाख 19 हजार हो गई है।

महामारी के कारण राज्य में बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से हो रही है। ऑनलाइन कक्षाओं में शिक्षा विभाग द्वारा तैयार वीडियो, स्‍कूली छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं।

देश के अन्य हिस्सों की तरह तमिलनाडु में भी स्कूल बंद हैं, हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। राज्य का विद्यालय शिक्षा विभाग 'कालवी टीवी' और निजी टेलीविजन चैनलों के माध्यम से शिक्षण सत्र चला रहा है। इन कार्यक्रमों को प्रसारण के बाद यू-ट्यूब और अन्य तकनीकी माध्‍यमों पर अपलोड कर दिया जाता है। एक अनुमान के अनुसार इन वीडियो को बहुत कम समय में ही एक लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। अब तक 750 से अधिक वीडियो अपलोड किए जा चुके हैं और यह संख्या बढ़ती ही जा रही है। 

----

* छत्‍तीसगढ़ और पुद्दुचेरी सरकार ने अपने यहां जारी ई-पास की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है। अब राज्य के व्यक्तियों और वस्तुओं के राज्य में या राज्य से बाहर आने-जाने के लिए ई-पास की आवश्‍यकता नहीं होगी।

छत्तीसगढ़ सरकार ने इस संबंध में एक आदेश जारी कर ई पास व्‍यवस्‍था को समाप्‍त कर दिया है। आदेश के अनुसार राज्‍य में बाहर से आने वाले व्‍यक्तियों को 14 दिन के क्‍वारंटीन में रहना जरूरी होगा।

इस बीच, प्रदेश में कोरोना के मामलों की संख्‍या बीस हजार पार कर गई है। कल इसके सात सौ चार नये मामले सामने आये और सात लोगों को मौत हो गई।

राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार प्रदेश में अब तक 12 हजार नौ सौ 31 लोगों को स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि सात हजार सात सौ नब्‍बे लोगों का इलाज चल रहा है। राज्‍य में 197 लोगों की मौत हो चुकी है।

----

* पुद्दुचेरी प्रशासन ने भी गृह मंत्रालय के आदेशों के अनुसार ई-पास प्रणाली को समाप्त कर दिया है। गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार इस तरह के आवागमन के लिए अलग से अनुमति या अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी। कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बाद वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश के सभी राज्यों में ई-पास प्रणाली शुरू की गई थी।

----

* भारतीय रेल ने कहा है कि 44 वंदे भारत रेलगाडि़यों की नई निवि‍दा में 50 प्रतिशत से अधिक स्‍थानीय कलपुर्जो और उपकरणों का प्रावधान होगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी. के. यादव ने बताया कि नये निवि‍दा दस्‍तावेज में स्‍थानीय उपकरणों का प्रावधान सरकार की आत्‍मनिर्भर भारत पहल के अनुरूप है।

शुक्रवार को रेल ने पिछले वर्ष जारी 44 वंदे भारत एक्‍सप्रेस रेलगाडि़यों के निर्माण की निविदा रद्द कर दी थी। श्री यादव ने बताया कि निविदा समिति ने प्राप्‍त बोलियों का आकलन करते हुए पाया कि इनमें कुछ वि‍त्‍तीय विवरण लीक हुए हैं। पूरी तरह पारदर्शिता बनाये रखने के लिए निविदा समिति ने इसे रद्द कर नये सिरे से निविदा जारी करने की सिफारिश की।

रेल मंत्रालय ने कहा था कि नई निविदा एक सप्‍ताह के अंदर संशोधित सार्वजनिक खरीद आदेश के अनुरूप जारी की जायेगी, जिसमें मेक इन इंडिया को प्राथमिकता दी गयी है। नई निविदा में सभी तीनों निर्माण इकाईयों-आईसीएफ चेन्‍नई, रेल कोच फैक्‍ट्री कपूरथला और मॉडर्न कोच फैक्‍ट्री रायबरेली में रेल डिब्‍बे और उपकरण तैयार किये जाने का प्रावधान है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले वर्ष 15 फरवरी को नई दिल्‍ली-वाराणसी मार्ग पर पहली वंदे भारत रेलगाड़ी का शुभांरभ किया था।

----

* भारतीय रेल ने छह राज्यों में गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत छह लाख 40 हजार से अधिक कार्य दिवस सृजित किए हैं। ये राज्य हैं-बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और उत्तरप्रदेश। इन राज्यों में रेलवे की एक सौ 65 ढांचागत परियोजनाएं चलाई जा रहीं हैं। रेल मंत्रालय का कहना है कि 12 हजार दो सौ 76 श्रमिक इस अभियान से जुड़े हुए हैं।

कोविड से प्रभावित बड़ी संख्या में अपने गृह नगर लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए आजीविका के अवसर उपलब्‍ध कराने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल जून में गरीब कल्याण रोजगार अभियान के नाम से रोजगार सहित ग्रामीण लोक निर्माण अभियान की शुरूआत की थी। इसके तहत स्‍थाई ग्रामीण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

----

* सरकार ने कारोबारी सुगमता बढ़ाने के लिए वस्तु और सेवा कर पंजीकरण के लिए आधार प्रमाणन शुरु कर दिया है। आधार प्रमाणन के इच्छुक लोगों को तीन कार्यदिवसों के भीतर नया जीएसटी पंजीकरण जारी कर दिया जाएगा और इसके सत्यापन के लिए प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। हालांकि, जो लोग आधार प्रमाणन का विकल्प नहीं चुनेंगे, उन्हें कारोबारी स्थल और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ही पंजीकरण जारी किया जाएगा।

सरकार ने कहा है कि नए पंजीकरण के लिए आधार प्रमाणन से कारोबार करना अधिक आसान होगा। इससे ईमानदार करदाताओं को प्रोत्साहन मिलेगा और फर्जी इकाइयों को जीएसटी से दूर रखना संभव होगा।

आधार प्रमाणन के माध्यम से जीएसटी पंजीकरण का त्वरित अनुमोदन प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए उपलब्ध होगा।

----

* सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरमको ने चीन के उत्तरी प्रांत लियाओनिंग में 10 अरब डॉलर की लागत से तेलशोधक और पेट्रो-रसायन परिसर बनाने का समझौता स्‍थगित कर दिया है। यह फैसला बाजार के अनिश्चित माहौल को देखते हुए लिया गया है।

तेल की क़ीमतों में गिरावट और कोरोना संकट के चलते तेल की मांग में कमी के कारण दुनिया भर की तेल कंपनियां अपनी परियोजनाओं की समीक्षा कर रही हैं। कच्चे तेल की कीमतों में कमी और बढ़ते कर्ज को देखते हुए अरामको कंपनी अपने पूंजीगत व्यय को काफी कम करने की योजना बना रही है ताकि इसका लाभांश 75 अरब डॉलर बना रहे। इस लाभांश का अधिकतर हिस्सा सऊदी सरकार को जाता है जिसकी वित्तीय स्थिति कमज़ोर हुई है।

सऊदी सरकार और चीन के बीच इस संयुक्त उद्यम पर पिछले वर्ष फरवरी में युवराज मोहम्मद बिन सलमान के पेईचिंग दौरे पर हस्ताक्षर किए गए थे।

----

* सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही भ्रामक और झूठी जानकारी की सत्यता बताने के लिए हम आपके पास सही जानकारी लाते रहते हैं।


सोशल और डिजिटल मीडिया के कुछ प्लेटफार्म पर यह बात कही जा रही है कि कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल न जा पाने वाले छात्रों के लिए सरकार मुफ्त स्मार्टफोन बांटने की योजना बना रही है। सरकार ने इस बात का पूरी तरह खंडन करते हुए कहा है कि इस तरह की कोई योजना नहीं है। सरकार ने लोगों को इस तरह के भ्रामक दुष्प्रचार से बचने की सलाह दी है।

---

* असम में गुवाहाटी और उत्तरी गुवाहाटी को जोड़ने वाली ब्रह्मपुत्र नदी पर बने रोपवे का आज उद्घाटन किया गया है। यह देश में नदी पर बना सबसे लंबा रोपवे है। स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा और गुवाहाटी विकास विभाग के मंत्री सिद्धार्थ भट्टाचार्य ने एक दशमलव आठ किलोमीटर लंबी रोपवे सेवा का उद्घाटन किया।यह रोपवे गुवाहाटी में कचहरी घाट से उत्तरी गुवाहाटी के डोल गोविंदा मंदिर तक के लिए है।


सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करते हुए रोपवे को अत्याधुनिक तकनीक के अनुसार बनाया गया है। रोपवे सेवा के शुरू होने से ही गुवाहाटी और उत्तर गुवाहाटी के बीच यात्रा समय कम होगा और साथ ही असम के पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा। कोविड-19 स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के कारण इस समय सिर्फ 15 यात्री को ही एक साथ एक बार यात्रा करने की अनुमति दी गयी है। रोपवे सेवा के जरिए खूबसूरत गुवाहाटी शहर, विशाल ब्रह्मपुत्र और पिकॉक आइलैंड में स्थित उमानंद मंदिर का दृश्य देख पाएंगे। दोनों तरफ के आने-जाने का किराया 100 रूपये होगा। 

 

---

* तमिलनाडु में तिरूनेलवेल्‍ली जिले में स्थित कुडनकुलम परमाणु विद्युत संयंत्र में आज से बिजली उत्‍पादन शुरू हो गया है। शुरूआत में चार सौ मेगावॉट बिजली का उत्‍पादन किया जा रहा है और चरणबद्ध तरीके से इसकी क्षमता एक हजार मेगावॉट तक बढ़ाये जाने की उम्‍मीद है।


पिछले वर्ष मई में पहले चरण में इसे नियमित रखरखाव के लिए बंद कर दिया गया था। भारत और रूस के वैज्ञानिकों ने इस कार्य में हिस्‍सा लिया।


इस बीच, एक हजार मेगावॉट यूनिट क्षमता के दूसरे संयंत्र में पिछले वर्ष जुलाई में आई खराबी को ठीक कर लिया गया है और इसमें उत्‍पादन शुरू हो गया है।

---

* पूर्व वित्तमंत्री अरूण जेटली की पहली पुण्यतिथि पर देश उन्हें याद कर रहा है। सरकार ने कहा है कि वर्ष 2014 से 2019 के दौरान वित्तमंत्री के रूप में राष्ट्र निर्माण की दिशा में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा है कि पिछले वर्ष आज ही के दिन हमने अरूण जेटली को खोया था। श्री मोदी ने कहा कि उन्हें अपने मित्र की बहुत याद आ रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अरूण जी ने देश की समर्पित सेवा की थी। वाकपटुता, बुद्धिमत्ता, कानून की जानकारी और विराट व्यक्तित्व उनकी विशेषता थी। श्री मोदी ने पिछले वर्ष की प्रार्थनासभा का वीडियो भी शेयर किया। श्री मोदी ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा कि वे सर्वमित्र थे, वे सर्व प्रिय थे और वे अपनी प्रतिभा के कारण, अपने पुरूषार्थ के कारण, अपने प्रभाव के कारण जिसको भी जहां पर भी उपयोगी हो सकते थे। वे हमेशा उपयोगी होती थे। अब पल भर के लिए कल्पना कीजिए। मेरे जैसे व्यक्ति का क्या होता होगा। जिसने ऐसे प्रतिभावान साथी को खोया होगा। कितनी बड़ी कमी महसूस होती होगी। शायद उसको शब्दों में मैं वर्णन नहीं कर सकता हूं। लेकिन प्रतिपल अनुभव करता है।

 

गृहमंत्री अमित शाह ने भी श्री जेटली को याद करते हुए उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये।

 

श्री जेटली के बारे में वित्त मंत्रालय की ओर से व्यक्त किए गए विचारों की जानकारी दी।


वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर माल और सेवाकर - जीएसटी को लागू करने में श्री जेटली के योगदान की सराहना की गई है। मंत्रालय ने कहा कि भारत में कर सुधार के क्षेत्र में इस कदम को इतिहास में एक प्रमुख योगदान के रूप में याद किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि जीएसटी लागू होने से पहले वैट, उत्पाद शुल्क और केन्द्रीय बिक्री कर में बहुत भिन्नता थी और कुछ मामलों में 31 प्रतिशत तक कर लिया जाता था। भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में जहां हर राज्य में करों की दर अलग थी, करदाताओं को काफी कठिनाई का सामना करना पडता था। जीएसटी के लागू होने से कर भुगतान में काफी सुधार हुआ है । अब यह दर दोगुनी होकर एक करोड 24 लाख तक पहुंच गई है। जीएसटी के बाद लोगों को कम दर पर कर चुकाना पडता है। मंत्रालय ने कहा कि यह व्यवस्था उपभोक्ताओं और करदाताओं के लिए लाभकारी है। जीएसटी के तहत करों की कम दर से कर भुगतान में वृद्धि हुई है। 

---

* आज हम आत्‍मनिर्भर भारत श्रृंखला के अंतर्गत आपको व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों को साफ करने के लिए तैयार किए गये उपकरण अल्‍ट्रा स्‍वच्‍छ के बारे में जानकारी देंगे। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित यह उपकरण इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों, कपड़े और अन्य सामानों को भी कीटाणुरहित करने में सक्षम है। संगठन की दिल्ली स्थित प्रयोगशाला, नामिकीय औषधि तथा संबद्ध विज्ञान संस्थान ने इस उत्पाद को विकसित किया है।


इसमें पर्यावरण के अनुकूल निकास सुनिश्चित करने के लिए कैटेलिक कनवर्टर भी लगा है। यह उपकरण अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों के अनुरूप तैयार किया गया है। ओजोनेटेड स्पेस और त्रिनेत्र प्रौद्योगिकी के नाम से इसकी दो किस्‍में हैं।

-----

* केन्द्र सरकार ने आज कहा कि देश में कोविड-19 मरीजों के स्वस्थ होने की दर बेहतर होकर 75 दशमलव दो-सात प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 57 हजार 469 मरीज स्वस्थ हुए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में ठीक होने वालों की संख्या 23 लाख 38 हजार से अधिक है। यह मौजूदा सक्रिय मामलों से तीन गुना ज्‍यादा है। मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण कोविड-19 अस्पतालों में सभी तरह के मरीजों के लिए बेहतर इलाज उपलब्ध हुआ है। स्वस्थ होने वालों की बढती दर के साथ ही देश में इस संक्रमण से होने वाली मौतों का प्रतिशत भी कम हो गया है। इस समय भारत में कोविड मरीजों की मृत्यु दर एक दशमलव आठ-पांच प्रतिशत है जो विश्व में सबसे कम में शामिल है।


भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोविड के छह लाख से अधिक टेस्ट किए गए। अब तक देश में तीन करोड 59 लाख से अधिक परीक्षण किए जा चुके हैं। जांच के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रयोगशालाओं की क्षमता भी बढाई गई है। इस समय कुल एक हजार पांच सौ बीस प्रयोगशालाओं के माध्यम से कोविड-19 नमूनों की जांच की जा रही है। इनमें से नौ सौ 84 सरकारी तथा पांच सौ 36 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

-----

* बिहार की राजधानी पटना के बेहटा में आज पांच सौ बिस्‍तर वाले कोविड-19 अस्‍थायी अस्‍पताल का उद्घाटन किया गया। इसके लिए पीएम केयर्स फंड ट्रस्‍ट से धन आवंटित किया गया है।

बेहटा कोविड अस्‍पताल में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को आधुनिक रूप दिया गया है। इन सुविधाओं और इसके बुनियादी ढांचे का विकास रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने किया है। पीएम केयर्स फंड में अब तक कुल तीन हजार एक सौ करोड़ रुपए का दान आया है। इसमें से दो हजार करोड़ रुपए, पचास हजार वेंटिलेटर खरीदने के लिए खर्च किए गए हैं। प्रवासी मजदूरों की देखभाल के लिए एक हजार करोड़ रुपए राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को दिए गए। देश में कोविड वैक्‍सीन बनाने के लिए इस फंड से 100 करोड रुपए दिए गए हैं।


आधुनिक मेडिकल सुविधाओं से युक्‍त इस अस्‍पताल में एक सौ 25 बेड आइसीयू के हैं जबकि तीन सौ 75 सामान्‍य बेड हैं। यहां रेफर किए गए और सीधे भर्ती होने वाले मरीजों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। इस अस्‍पातल में कोरोना जांच की सभी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। आईसीयू के साथ अन्‍य बेड पर भी ऑक्‍सीजन की सुविधा मौजूद है। अस्‍पताल में उपयोग किए जाने वाले ज्‍यादातर उपकरण डीआरडीओ द्वारा विकसित किए गए हैं। इस अस्‍पतालों में मरीजों की देखभाल की जिम्‍मेदारी सशस्‍त्र बल चिकित्‍सा सेवा के डॉक्‍टरों और पैरा-मेडिकल स्‍वाथ्‍य कर्मियों की है। इस बीच, मुजफ्फरपुर में भी इसी तरह के कोविड अस्‍पताल का निर्माण जोरों पर है। सूत्रों ने बताया कि इस महीने के अंत तक यहां कोविड अस्‍पताल का निर्माण कर लिया जाएगा। 

-----

* महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई के पड़ोसी ठाणे जिले में कोरोना वायरस का फैलाव रोकने के लिए मुम्‍ब्रा मॉडल अपनाने की सराहना की है। ठाणे नगर निगम के अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए श्री ठाकरे ने उनसे कहा कि वे क्षेत्र में

घातक महामारी के दूसरे चरण की आशंका के प्रति सजग रहें।


कोरोना वायरस के मामलो में, महाराष्ट्र भले ही देश का सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। पर मुंबई से सटे ठाणे में स्थित मुम्ब्रा, मिशन जीरो का नेतृत्व कर रहा है। एक भीड़-भाड़ और झुग्गी झोपड़ी वाली जगह होने के बावजूद, मुम्ब्रा में पिछले पखवाड़े में दो दिन ऐसे रहे है जबकि कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है। उल्लेखनीय है कि अन्य दिनों पर भी संक्रमित नए मामलो की संख्या दस से कम रही है। ठाणे के उपायुक्त संदीप मालवी ने बताया है कि अधिक परीक्षण, निरंतर निगरानी और शीघ्र उपचार के कारण, उन्हें यह सफलता हासिल हुई है। इस उपलब्धि के लिए डॉक्टरों, निकाय अधिकारियों और ठाणे पुलिस को बधाई देते हुए, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि मुम्ब्रा पैटर्न को पूरे राज्य में दोहराने की आवश्यकता है। नागरिक निकाय को चौकना रहने की सलाह देते हुए, ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करने की दिशा में काम जारी रखना ज़रूरी है। पिछले कुछ दिनों में इस क्षेत्र में भारी बारिश के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने नागरिक निकाय को बारिश से जुड़ी हुई बीमारियों को लेकर सावधानी बरतने तथा रास्तो में गढ्ढे ना पड़े, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। 

-----

* सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन दस्‍तावेजों की वैधता 31 दिसम्‍बर तक बढ़ाने का फैसला किया है। मंत्रालय ने इससे पहले मोटर वाहन अधिनियम और केन्‍द्रीय मोटर वाहन नियमों से सम्‍बंधित दस्‍तावेजों की वैधता की अवधि बढ़ाने के लिए तीस मार्च और नौ जून को परामर्श जारी किया था। इसमें फिटनेस, परमिट, लाइसेंस, पं‍जीकरण या किसी अन्‍य सम्‍बंधी दस्‍तावेज़ की वैधता तीस सितम्‍बर तक बढ़ाने की बात कही गई थी। देश में कोविड-19 महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति के मद्देनज़र यह फैसला किया गया है। कानून प्रवर्तन अधिकारियों को सलाह दी गई कि अब ऐसे दस्‍तावेज़ की वैधता 31 दिसम्‍बर तक मानी जाए। इस निर्णय से लोगों को परिवहन सम्‍बंधी सेवाएं हासिल करने में मदद मिलने की उम्‍मीद है।

-----

* कांग्रेस कार्यकारि‍णी-सी डब्‍ल्‍यू सी की बैठक आज नई दिल्‍ली में हुई। कांग्रेस महासचिव के०सी० वेणुगोपाल ने आज शाम संवाददाताओं को बताया कि कार्यकारिणी ने सर्वसम्‍मति से श्रीमती सोनिया गांधी से अनुरोध किया कि वे कांग्रेस अधिवेशन तक पार्टी की अंतरिम अध्‍यक्ष बनी रहें। उन्‍होंने कहा कि कार्यकारिणी ने सर्वसम्‍मति से श्रीमती सोनिया गांधी और श्री राहुल गांधी के हाथ मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।


श्री वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस कार्यकारिणी का मानना था कि पार्टी के अंदरूनी मुद्दों पर मीडिया या सार्वजनिक मंचों पर चर्चा नहीं की जा सकती। उन्‍होंने कहा कि कार्यकारिणी ने सभी सम्‍बंधित नेताओं से अनुरोध किया है और सलाह दी है कि पार्टी हित में और अनुशासन के मुद्देनज़र ऐसे मुद्दों को केवल पार्टी मंच पर ही उठाएं। श्री वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस कार्यकारिणी ने श्रीमती सोनिया गांधी को किसी भी चुनौती से निपटने के लिए संगठन में आवश्‍यक बदलाव करने के लिए अधिकृत किया है। बैठक में डॉक्‍टर मनमोहन सिंह, अशोक गहलोत, कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह, भूपेश सिंह बघेल, पी चिदम्‍बरम, ए के एन्‍टनी और प्रियंका गांधी सहित कांग्रेस कार्यकारिणी के वरिष्‍ठ सदस्‍य शामिल हुए।

-----

* 2011 की जनगणना रिपोर्ट के अनुसार जम्‍मू-कश्‍मीर के उधमपुर जिले में साक्षरता की दर 70 प्रतिशत थी, फिर भी समाज के उपेक्षित वर्गों को अपने बच्‍चों को स्‍कूलों में दाखिल कराने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा था। परंतु स्‍कूल में वापसी या बैक टू स्‍कूल अभियान से हालात बदल रहे हैं। उधमपुर के जिला उपायुक्‍त डॉक्‍टर पीयूष सिंगला ने कहा कि हाल में कराये गये सर्वेक्षण के अनुसार जिला प्रशासन ने निर्धन वर्गों के तीन हजार एक सौ विद्यार्थियों की पहचान की है, जिनमें आमतौर पर स्‍कूल छोड़ने की प्रवृत्ति रहती है। इन तीन हजार एक सौ विद्यार्थियों में से दो हजार 95 को स्‍कूलों में दाखिल कराया गया है, जिससे जिले में दाखिलों के अनुपात में दो दशमलव छह प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। श्री सिंगला ने बताया कि जिला प्रशासन ऐसे विद्यार्थियों के लिए रेडक्रास सोसाएटी से भी मदद ले रहा है।


अप्रैल 2019 में डिस्ट्रिक्‍ट एडमिनिस्‍ट्रेशन ने एक बैक टू स्‍कूल इनिशिएटिव लॉन्‍च किया। मेन मकसद इस इनिशिएटिव का ये था कि डिस्ट्रिक्‍ट में जितने भी स्‍कूल से बाहर बच्‍चे हैं जो किसी भी कारणवश पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं उसको आईडेंटिफाई किया जाए और पूरे जिले भर में कुछ तीन हजार बच्‍चे कुछ ऐसे आईडेंटिफाई किए गए जो आउट ऑफ स्‍कूल हैं। जिलाभर में दो हजार 95 स्‍टूडेंट्स को जो नियर बाई स्‍कूल्‍स हैं उनमें एनरॉल कर लिया गया है। जो एग्जिस्टिंग्‍स हमारी स्‍कॉलरशिप स्‍कीम हैं उनमें भी उनकी मदद करने का निर्णय लिया है और सभी स्‍टूडेंट्स को किसी न किसी स्‍कॉलरशिप में हम लाने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही साथ जो नहीं पढ़ पा रहे हैं उनको रेड क्रॉस की भी मदद दी जाएगी।


ए‍क छात्रा ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा।


मेरा नाम मदीना है मैं फर्स्‍ट क्‍लास में पढ़ती हूं मुझे टीचर पढ़ाती हैं, मुझे इधर आकर बहुत अच्‍छा लगा और पहले स्‍कूल नहीं पढ़ती थी मैं, पूरा दिन घर पे रहती थी। अब मुझे इधर आके बहुत अच्‍छा लगा।

-----

* कर्नाटक में चिन्‍तामणि तालुका के धार्मिक रूप से महत्‍वपूर्ण कैवारा क्षेत्र में वर्षों पुरानी कल्‍याणी को मनरेगा के तहत ग्रामीण जनों ने खूबसूरत जलाशय में बदल दिया है। पानी की आपूर्ति के लिए कल्‍याणी को एक कुएं से जोड़ा गया है और इसके चारों तरफ दीवार बना दी गई है।


पुरातन कल्‍याणी यानी जल संभर जो मंदिर के पीछे बना हुआ था उसे कूड़ादान बना दिया गया था। जिला पंचायत ने महात्‍मा गांधी नेशनल रूरल एम्‍प्‍लॉयमेंट गारंटी स्‍कीम के द्वारा कल्‍याणी में डाले गए सभी कचरे को निकाल कर साफ किया है। आज कल्‍याणी पानी के आभाव से जूझ रही जनता के लिए प्रमुख जल स्रोत बन गया है। पंचायत ने एक हजार चार सौ 54 मैनडेस्‍क का उद्योग एक सौ 74 लोगों को दिया जिसके बाद चार महीने में कल्‍याणी साफ हो गई। आज कल्‍याणी में पानी आना आरंभ हो गया है। इसको बोरवेल का सम्‍पर्क भी दे दिया गया है। इसमें 19 लाख लीटर पानी जमा किया जा सकता है। सुधीन्‍द्रा आकाशवाणी समाचार बेंगलुरू।

-----

* केन्‍द्र सरकार ने एक अधिसूचना के जरिये राष्‍ट्रीय ट्रांसजेंडर परिषद की स्‍थापना की है। सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री इसके पदेन अध्‍यक्ष और सामाजिक न्‍याय तथा अधिकारिता राज्‍य मंत्री इसके पदेन उपाध्‍यक्ष होंगे।


राष्‍ट्रीय परिषद सरकार को ट्रांसजेंडर व्‍यक्तियों के संदर्भ में नीतियां, कार्यक्रम, कानून और परियोजनाएं तैयार करने के बारे में सलाह देगी। परिषद ट्रांसजेंडरों को समान अवसर और पूर्ण भागीदारी प्रदान करने से संबंधित नीतियों तथा कार्यक्रमों के प्रभाव का मूल्‍यांकन करेगी और उन पर निगरानी रखेगी। राष्‍ट्रीय परिषद ट्रांसजेंडरों से संबंधित मामलों का संचालन करने वाले सभी सरकारी विभागों और अन्‍य सरकारी तथा गैर सरकारी संगठनों की गति‍विधियों की समीक्षा करेगी और उनके बीच समन्‍वय करेगी।

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजराती कवि, नाट्य लेखक और समाज सुधारक नर्मदा शंकर दवे ''नर्मद'' को आज उनकी 187वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि वे परिवर्तनकारी साहित्‍यकार, दार्शनिक, सामाजिक न्‍याय के अग्रदूत और एक गौरवशाली कवि थे। श्री मोदी ने विश्‍व गुजराती भाषा दिवस के अवसर पर भी लोगों को बधाई दी।
-----

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 364 अंक उछल कर 38 हजार 799 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 95 अंक बढकर 11 हजार 466 हो गया।

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* कांग्रेस कार्य समिति की बैठक अखबारों की बड़ी खबर है। अमर उजाला का शीर्षक है- कार्य समिति से पहले कांग्रेस में घमासान, राहुल को अध्‍यक्ष बनाने के लिए लामबंदी। असंतुष्‍ट नेताओं के पत्र पर चर्चा की संभावना।

 

* पूर्वी लद्दाख में चीन की चाल पर जनसत्‍ता की सुर्खी है- भारत ने समान रूप से पीछे हटने की चीन की पेशकश ठुकराई। कहा- चीन को पूरा फिंगर इलाका खाली करना होगा।

 

* कोरोना संक्रमण पर दैनिक भास्‍कर लिखता है- ढाई माह में पहली बार संक्रमण की दर गिरकर छह दशमलव सात प्रतिशत हुई। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार संक्रमण की दर पांच प्रतिशत से कम हो तो नियंत्रण में माना जाता है। उधर, हिंदुस्‍तान ने दिल्‍ली एनसीआर समेत कई राज्‍यों में कोरोना के मरीजों के बढ़ने पर टिप्‍पणी की है- कोरोना मरीज दस गुना तक बढ़े, लेकिन अस्‍पतालों में दो-तिहाई बेड खाली।

 

* दिल्‍ली में इस्‍लामिक स्‍टेट के पकड़े गए आतंकी मुस्‍तकीम उर्फ युसुफ के घर से सुसाइड जैकेट मिलने पर दैनिक जागरण का कहना है- मानव बम बनाने की तैयारी कर रहा था मुस्‍तकीम। जनसत्‍ता लिखता है- दिल्‍ली पुलिस के छापे में तीस किलो विस्‍फोटकों का मिला जखीरा।

 

* दैनिक भास्‍कर वैज्ञानिकों के हवाले से लिखता है- ला-नीना के असर से इस बार सितंबर सबसे ज्‍यादा बारिश वाला महीना होगा, दक्षिण के राज्‍यों तक जमकर पड़ेगी सर्दी। राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- मध्‍य भारत में नदियां उफान पर राजस्‍थान और गुजरात के कई इलाकों में भीषण वर्षा की चेतावनी।

 

* छह माह बाद पूरे देश में फिल्‍म और टीवी शूटिंग के मानक संचालन प्रक्रिया पर राष्‍ट्रीय सहारा का शीर्षक है- बॉलीवुड में लौटेगी रौनक, केन्‍द्र ने जारी किए दिशा-निर्देश, सुरक्षित दूरी जैसे नियमों का पालन करना होगा ।

 

* हिंदुस्‍तान की रोचक खबर है- इंडोनेशिया में पाकिस्‍तान का पूर्व राजदूत मेजर जनरल सैयद मुस्‍तफा अनव़र निकला नटवरलाल। दूतावास की इमारत गैर-कानूनी तरीके से बेची।