आकाशवाणी सार (04-Jan-2021)
AIR News Gist

Posted on January 4th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने कहा- भारत में विकसित कोविड का टीका अन्य देशों में तैयार वैक्सीन के समान ही कारगर होगा।

* चिकित्सा विशेषज्ञों ने देश में कोविड वैक्सीन के आपात उपयोग की मंजूरी का स्वागत किया।

* राजस्थान के झालावाड़ जिले में मृत कौवों में वायरस की पुष्टि के बाद राज्य में बर्ड फ्लू का अलर्ट।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - गुणवत्‍ता और विश्‍वसनीयता ब्रांड इंडिया के स्‍तंभ होने चाहिए। राष्‍ट्रीय मापिकी सम्‍मेलन 2021 का उदघाटन किया।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव एक-नौ प्रतिशत हुई।

* सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा - सरकार ने सभी मंत्रालयों और विभागों को डिजी लॉकर को अपनाने के लिए तेजी से काम करने को कहा।

* भारत ने आज अंटार्कटिका के लिए 40वां वैज्ञानिक अभियान शुरू किया।

 

समाचार विस्तार से- 

* सरकार ने कहा है कि भारत में स्‍वीकृत कोविड का टीका अन्‍य देशों में विकसित किये गए किसी भी वैक्‍सीन के समान कारगर है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविड के टीके से संबंधित विभिन्‍न पहलुओं के बारे में बार बार पूछे जाने वाले सवालों की एक श्रृंखला जारी की है। मंत्रालय ने कहा कि टीके की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्‍न चरणों में इसके परीक्षण किये गए। प्रारंभिक चरण में उच्‍चतर जोखिम वाले चुने हुए वरीयता समूहों को टीका प्रदान किया जाएगा।

टीका पाने वाले प्रथम वरीयता समूह में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा कर्मचारी और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता शामिल होंगे। दूसरे समूह में पचास वर्ष से अधिक आयु के व्‍यक्ति और विभिन्‍न बीमारियों से पीडित पचास वर्ष से कम आयु के व्‍यक्ति शामिल होंगे। मंत्रालय ने कहा है कि कोविड का टीका स्‍वैच्छिक होगा। परन्‍तु यह सलाह दी गई है कि इस महामारी से रक्षा के लिए लोगों को कोविड टीके की पूरी डोज लेनी चाहिए। इससे परिवार के सदस्‍यों, मित्रों, संबंधियों और साथ काम करने वालों को वायरस के संक्रमण से बचाने में मदद मिलेगी।

 

----------

* चिकित्‍सा विशेषज्ञों ने देश में आपात उपयोग के लिए कोरोना वायरस से निपटने की दो वैक्‍सीन को सरकार की मंजूरी का स्‍वागत किया है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के निदेशक डॉक्‍टर रणदीप सिंह गुलेरिया ने स्‍वदेशी टीका बनाने में भारतीय प्रयोगशालाओं के कार्य की सराहना की है। उन्‍होंने कहा कि देश में अनुसंधान किया गया और यह पूरी तरह भारतीय वैक्‍सीन है। डॉक्‍टर गुलेरिया ने कहा कि ये वैक्‍सीन किफायती और उपयोग करने में आसान है, क्‍योंकि इन्‍हें दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान में रखा जा सकता है।

दिल्‍ली के सर गंगाराम अस्‍पताल के डॉक्‍टर लेफि्टनेंट जनरल वेद चतुर्वेदी ने कहा कि सरकार द्वारा स्‍वीकृत कोरोना वैक्‍सीन पूरी तरह सुरक्षित है।

जहां तक सेफ्टी की बात है मैं देश को आश्‍वस्‍त करना चाहता हूं। जो ट्रायल्‍स हुए है सभी वैक्‍सीन की चारों वैक्‍सीन की जो अभी इस कंट्री में नहीं है और जो हमारे पास है। जहां तक सेफ्टी का इश्‍यू है देश को घबराना नहीं चाहिए। ये बिलकुल सेफ वैक्‍सीन है। जो ट्रायल में इन वैक्‍सीन्‍स को 50 परसेंट से ज्‍यादा इफिकेशियस माना गया है क्‍योंकि वैक्‍सीन को 50 परसेंट से ज्‍यादा इक्‍युरेसी है इस वैक्‍सीन की तो उसके लिए हम यूज कर सकते हैं। तो ये तो करीब 60 टू 70 परसेंट इफेक्टिव है।

नीति आयोग में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मामलों के सदस्‍य और कोविड कार्यबल के प्रमुख डॉक्‍टर वी.के. पॉल ने कहा-

मेदांता मेडिसिटी के डॉक्‍टर नरेश त्रेहन ने कहा कि दो खुराक लेने के बाद ये वैक्‍सीन पूरी तरह प्रभावी है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने दो वैक्‍सनी के उपयोग की अनुमति देने के भारत के फैसले का स्‍वागत किया है। संगठन की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्‍टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में कोवडि वैक्‍सीन के आपात उपयोग की अनुमति दिए जाने का स्‍वागत करता है। डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि इससे क्षेत्र में कोविड महामारी से लड़ाई में मदद मिलेगी।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई.सी.एम.आर. के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने कहा-

----------

* उत्तर प्रदेश के संभल जिले में व्यापारियों ने मांग की है कि उऩ्हें प्राथमिकता के आधार पर कोविड वैक्सीन की खुराक दी जाए। अखिल भारतीय व्यापार मंडलों के परिसंघ की बैठक में व्यापारियों ने यह मांग रखी। परिसंघ ने कहा कि महामारी के दौरान उन्होंने अपनी जान जोखिम में डाल कर आम जनता को आवश्यक वस्तुए उपलब्ध कराई। परिसंघ ने दवा विकसित करने वाले वैज्ञानिकों का आभार भी व्यक्त किया।

----------

* राजस्थान के झालावाड़ जिले में मृत कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद अलर्ट घोषित किया गया है। पशुपालन विभाग ने राज्य स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है और प्रभावी निगरानी के लिये जिले में अपने दल भेजे हैं।

कल जयपुर के प्रसिद्ध जल महल में सात कौए मृत पाए गये। इसके बाद राज्य में बर्ड फ्लू से मरने वाले कौओं की संख्या बढ़कर 252 हो गई है। पशुपालन विभाग के मुख्य सचिव कुंजी लाल मीणा ने बताया कि कौओं की मृत्यु बर्ड फ्लू के कारण हुई है और कोटा और जोधपुर मंडल सर्वाधिक प्रभावित है। उन्होंने कहा कि यह वायरस खतरनाक है और इसे लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। सभी अधिकारियों और मुर्गी पालन व्यवसाय से जुड़े लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। सांभर झील और कैला देवी पक्षी अभयारण्य जैसे स्थलों में कड़ी निगरानी सुनिश्चित की गई है। श्री मीणा ने कहा है कि झालावाड़ में 25 दिसंबर को कौए मृत पाए गये थे। इनके नमूने भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भेजे गये और इनमें बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हुई। अभी तक झालावाड़ में 100, बारन में 72, कोटा में 47, पाली में 19, जोधपुर और जयपुर में सात-सात कौए मृत पाए गये हैं। 

---------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 11 बजे वर्चुअल माध्यम से कोच्चि-मंगलुरु प्राकृतिक गैस पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह आयोजन वन नेशन वन गैस ग्रिड की दिशा में मील का पत्थर है। 450 किलोमीटर लंबी इस पाइपलाइन का निर्माण गेल इंडिया लिमिटेड ने किया है। इसकी परिवहन क्षमता प्रतिदिन 12 मिलियन मीट्रिक टन स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर है। इसके जरिए केरल के कोच्चि में तरलीकृत प्राकृतिक गैस-एलएनजी रेग्युलेशन टर्मिनल से प्राकृतिक गैस एर्णाकुलम, त्रिषूर, पलक्कड़, मल्लप्‍पुरम, कोझीकोड, कण्णूर और कासरगोड जिलों से होते हुए मंगलुरु तक पहुंचायी जाएगी। इस परियोजना पर लगभग तीन हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं और इसके निर्माण से अनेक लोगों को रोज़गार मिला।

 

इस पाइपलाइन का निर्माण इंजीनियरों के लिए बड़ी चुनौती थी क्योंकि पाइपलाइन के मार्ग में सौ से अधिक स्थानों पर जल निकायों को पार करना था। पाइपलाइन का निर्माण कार्य विशेष आधुनिक इंजीनियरिंग तकनीक के माध्यम से किया गया।

----

* आज विश्व ब्रेल दिवस (4 Jan) है। आज ही ब्रेल लिपि के आविष्कारक लुई ब्रेल की जयंती भी है जिन्‍होंने दृष्टि बाधित लोगों के लिए ब्रेल लिपि तैयार की थी। लुई ब्रेल का जन्म 4 जनवरी 1809 को उत्तरी फ्रांस के कूप्‍व्रे शहर में हुआ था। सिर्फ तीन साल की उम्र में, उन्‍होंने एक दुर्घटना में अपनी दोनों आँखें खो दी थीं। अपना हौसला बनाया रखते हुए उन्‍होंने छह बिन्दियों वाली लिपि का आविष्कार किया- जिसे ब्रेल लिपि के नाम से जाना जाता है।

 

विश्व ब्रेल दिवस के अवसर पर गुजरात में कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि आज शाम अहमदाबाद के आकाशवाणी केन्‍द्र से प्रसारित किया जाने वाला समाचार बुलेटिन दृष्टिबाधित दिव्यांग समाचार वाचक द्वारा पढ़ा जाएगा।

 

दृष्टि बाधित दिव्यांग लोगों के लिए ब्रेल स्क्रिप्ट के अविष्कार करने वाले लुइस ब्रेल की जन्म जयंती आज ब्रेल दिवस के रूप में मनाई जा रही है। इस अवसर पर गुजरात में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गए है। मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी द्वारा इस अवसर पर एक डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। आकाशवाणी अहमदाबाद के क्षेत्रीय समाचार इकाई का आज शाम का प्रादेशिक समाचार दृष्टि बाधित समाचार वाचक द्वारा लाइव पढ़ा जायेगा। दृष्टि बाधित समाचार वाचक द्वारा ब्रेल स्क्रिप्ट से लाइव समाचार पढ़ने का प्रारम्भ देश में सबसे पहले क्षेत्रीय समाचार एकांश अहमदाबाद द्वारा 2004 में शुरू किया गया था। अहमदाबाद की ब्लाइंड पीपल्स एसोशियेशन के दृष्टि बाधित शिक्षक रणछोड़ सोनी ने 2004 में वह पहला समाचार बुलेटिन पढ़ा था। इसका उद्देश्य समाज में दृष्टि बाधित दिव्यांग लोगो की समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है। 

----- 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि गुणवत्ता और विश्वसनीयता ब्रांड इंडिया के आधार स्तंभ होने चाहिए। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आज राष्‍ट्रीय मापिकी सम्‍मेलन 2021 के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री ने यह बात कही। भारतीय वैज्ञानिकों और तकनिकी विशेषज्ञों द्वारा हासिल की गई सफलताओं की सराहना करते हुए श्री मोदी ने विशेष रूप से देश में तैयार किये गये दो कोरोना टीकों का उल्‍लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में शीघ्र ही विश्‍व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया जायेगा।


नया साल अपने साथ एक और बड़ी उपलब्‍धि लेकर आया है। भारत के वैज्ञानिकों ने एक नहीं दो-दो मेड इन इंडिया कोविड वैक्‍सीन विकसित करने में सफलता पाई है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्‍सीन प्रोग्रेम भी शुरू होने जा रहा है। इसके लिए देश को अपने वैज्ञानिकों के योगदान पर बहुत गर्व है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि उद्योग और संस्‍थानों के बीच बेहतर सहयोग स्‍थापित करने के सरकार के प्रयासों से देश में कई विश्‍वस्‍तरीय अनुसंधान केन्‍द्रों की स्‍थापना हुई है। उन्‍होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से भारत इस समय विश्‍व नवाचार रैंकिंग में पहले पचास देशों में शामिल है।


श्री मोदी ने कहा कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद तथा अन्‍य विज्ञान संस्‍थाओं ने वैश्विक महामारी का हल खोज लिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट में वैज्ञानिक संस्‍थाओं की भूमिका की देश ने सराहना की है।


इन वर्षों में इस संस्‍थान की अनेक महान विभूतियों ने देश की उत्‍तम से उत्‍तम सेवा की है। यहां से निकले समाधानों ने देश का पथ प्रशस्‍त किया है। सीएसआईआर-एनपीएल ने देश के विकास के साइंटिफिक एवोल्‍युशन और ईवेल्‍युएशन दोनों में अपना अहम रोल निभाया है।


श्री मोदी ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिकों से देश में छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा करने को कहा। उन्‍होंने कहा कि इससे युवा वैज्ञानिकों की नई पीढ़ी तैयार करने में मदद मिलेगी।


मैं चाहूंगा कि सीएसआईआर वैज्ञ‍ानिक देश के ज्‍यादा से ज्‍यादा स्‍कूलों के साथ, छात्र-छात्राओं के साथ संवाद करें। कोरोना काल के अपने अनुभवों को और इस शोध क्षेत्र में किए गए कामों को नई पीढी से साझा करें। इससे आने वाले कल में आपको युवा वैज्ञानिकों की नई पीढ़ी तैयार करने में, उन्‍हें प्रेरित करने में बड़ी मदद मिलेगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को आत्‍मनिर्भर भारत का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए नए मानक विकसित करने होंगे। श्री मोदी ने कहा कि देश के सामने आज नई चुनौतियां और लक्ष्‍य हैं।


मापिकी के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे दुनिया में हमारे उत्पादों की विश्वसनीयता बढ़ती है। उन्‍होंने कहा कि जरूरत इस बात की है कि न केवल भारत में निर्मित सामानों की मांग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए, बल्कि इसकी स्वीकृति को भी बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारतीय निर्देशक द्रव्‍य देश में गुणवत्ता वाले उत्पादों के निर्माण में मदद करेगा।


कोई भी रिसर्च माप और नाप के बिना आगे नहीं बढ़ सकती। यहां तक कि हमें अपनी उपलब्धि भी किसी न किसी पैमाने पर मापनी ही पड़ती है। इसलिए मेट्रोलॉजी मॉर्डनिटी की आधारशिला है। जितनी बेहतर आपकी मेथरोलॉजी होगी, उतनी ही बेहतर मेट्रोलॉजी होगी और जितनी विश्‍वसनीय मेट्रोलॉजी जिस देश की होगी उस देश की विश्‍वसनीयता दुनिया में उतनी ही ज्‍यादा होगी।

 

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय परमाणु समयमापक और भारतीय निर्देशक द्रव्य को भी राष्ट्र को समर्पित किया और राष्ट्रीय पर्यावरण मानक प्रयोगशाला की आधारशिला रखी। राष्‍ट्रीय परमाणु समय मापक, भारतीय मानक समय को दो दशमलव आठ नैनो सेकंड की सटीकता के साथ दर्शाता है।


इस अवसर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन तथा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के महानिदेशक, शेखर मांडे और वै‍ज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर विजय राघवन भी उपस्थित थे।

-------

* भारत बायोटेक के मुख्य प्रबंध निदेशक डॉक्‍टर कृष्णा एल्‍ला ने कोविड​​-19 के लिए विकसित वैक्‍सीन कोवाक्सिन को आपातस्थिति के लिए स्वीकृति दिये जाने की आलोचना को खारिज कर दिया। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आज संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि भारत बायोटेक लिमिटेड द्वारा विकसित कोवाक्सिन किसी भी तरह से अन्य देशों द्वारा विकसित की गई वैक्सीन से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के आंकड़े फरवरी या मार्च तक सामने आएंगे।


कोवाक्सिन के आपात समय में उपयोग की स्वीकृति के खिलाफ कई कंपनियों और मीडिया द्वारा आलोचना किए जाने के बारे में उन्होंने कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन-सीडीएससीओ द्वारा निर्धारित शर्तों के बाद इसे मंजूरी दी गई है। डॉक्‍टर कृष्णा एल्‍ला ने कहा कि तीसरे चरण के परीक्षण के दौरान 23 हजार लोगों को टीका लगाया गया। उन्होंने बताया कि जल्द ही कोवाक्सिन की सात बिलियन खुराक बायोटेक के हैदराबाद और बंगलुरु स्थित इकाइयों में उत्पादन किया जायेगा। डॉक्‍टर कृष्णा एल्‍ला ने कहा कि भारत बायोटेक जल्द ही बच्चों के लिए भी टीका विकसित करने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

----------

* सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सरकार ने सभी मंत्रालयों और विभागों को डिजी लॉकर को अपनाने के लिए तेजी से काम करने को कहा है। एक ट्वीट में श्री जावड़ेकर ने आज कहा कि सरकार नागरिकों को बिना किसी परेशानी और उनके अनुकूल सेवा प्रदान करने के उद्देश्‍य से न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन के दृष्टिकोण की दिशा में काम कर रही है। सरकार ने इस साल पहली जनवरी से दस्तावेजों को जारी और उन्‍हें सत्यापित करने के लिए डिजी लॉकर के साथ अपनी सभी प्रणालियों को एकीकृत करने का निर्णय लिया है।

-------

* देश में कोविड रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव एक-नौ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे में 19 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए। इसके साथ ही देश में अब तक 99 लाख 46 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। उपचार करा रहे लोगों की संख्‍या कुल संक्रमित व्‍यक्तियों का केवल दो दशमलव तीन-छह प्रतिशत रह गया है। इस समय देश में लगभग दो लाख, 43 हजार मरीजों का उपचार चल रहा है। पिछले 24 घंटों में 16 हजार पांच सौ पांच नये रोगियों का पता चला। इसके साथ ही कुल संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या एक करोड तीन लाख से ज्‍यादा हो गई है। पिछले 24 घंटों में 214 लोगों की मृत्‍यु हुई। इसके साथ ही मृतकों की संख्‍या एक लाख 49 हजार छह सौ 49 हो गई है। देश में इस समय कोरोना से होने वाली मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-पांच प्रतिशत है जो अधिकांश देशों की तुलना में बहुत कम है।

---------

*बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स दशमलव छह-चार प्रतिशत की बढ़त से ने 308 अंकों की वृद्धि दर्ज करता हुआ 48 हजार 177 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी दशमलव आठ-दो प्रतिशत की बढ़त के साथ 114 अंक ऊपर 14 हजार 133 पर बंद हुआ।

 

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोना 933 रूपये महंगा होकर 51 हजार 177 रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी भी एक हजार 977 रूपये के उछाल से 70 हजार 76 रूपये प्रति किलो पर पहुंच गई।
----------

* भारत ने आज अंटार्कटिका के लिए 40वां वैज्ञानिक अभियान शुरू किया। इसके साथ ही देश के दक्षिणी श्‍वेत महाद्वीप-अंटार्कटिका के वैज्ञानिक अभियान के चार दशक पूरे हो गए। अभियान के 43 सदस्‍यों वाले दल को कल गोवा से रवाना किया जाएगा। चार्टर्ड आइस-क्लास पोत एमवी वासिली गोलोवनिन में सवार यह दल 30 दिन में अंटार्कटिका पहुंचेगा। 43 में से 40 सदस्यों को वहां छोड़ने के बाद, यह पोत अप्रैल में भारत लौट जाएगा। यह पोत इससे पहले वहां गए दल को वापस लेकर आएगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* दो स्‍वदेशी कोविड वैक्‍सीन कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन के आपात उपयोग की मंजूरी अखबरों की बड़ी खबर है। राजस्‍थान पत्रिका का शीर्षक है - एक साथ दो टीको को मंजूरी देना वाला पहला देश भारत। इन टीकों का परीक्षण भी रहेगा जारी, दो-दो डोज लगेंगे। नवभारत टाइम्‍स की टिप्‍पणी है - कोरोना पर अटैक की पूरी तैयारी, बस तारीख अभी बाकी। जुलाई तक 30 करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्‍य। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने दो वैक्‍सीन के इमरजेंसी इस्‍तेमाल की मंजूरी का स्‍वागत किया।

 

* उत्‍तर प्रदेश में गाजियाबाद के मुरादनगर में श्‍मशान घाट में छत गिरने से 23 लोगों की मौत और 15 के घायल होने को जनसत्‍ता ने प्राथमिकता दी है।

 

* केन्‍द्र सरकार के विवाद से विश्‍वास की योजना पर हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है - एक लाख करोड़ रुपए के कर मामले निपटाये। 20 प्रतिशत उद्यमों ने कर विवाद निवारण योजना को चुना। उधर दैनिक जागरण लिखता है - दिल्‍ली में केन्‍द्रीय माल और सेवाकर विभाग ने 831 करोड़ की जीएसटी चोरी पकड़ी। बुध विहार इलाके में अवैध तरीके से चल रही गुटखा फैक्‍ट्री का भंडाफोड़ किया।

 

* अमर उजाला का शीर्षक है -पाकिस्‍तान के बलूचिस्‍तान में कोयले की खान में काम करने वाले शिया हजारा समुदाय के 11 मजदूरों की गोली मारकर हत्‍या। आतंकी, खदान श्रमिकों को पहाड़ी पर ले गए। अल्‍पसख्‍यकों को निशाना बनाया और अन्‍य को छोड़ दिया।

 

* दैनिक जागरण की सुर्खी है - भारत पर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का भरोसा बरकरार। दिसम्‍बर में 68 हजार 558 करोड़ रुपए का निवेश। राष्‍ट्रीय सहारा का शीर्षक है - भारत के नियंत्रक और लेखा परीक्षक ने बैंकों में पूंजी डाले जाने का ब्‍यौरा मांगा। पूंजी डाले जाने के बाद बैंकों के प्रदर्शन की भी मांगी जानकारी।

 

* जनसत्‍ता की खबर है - हिमाचल प्रदेश में रोहतांग में अटल सुरंग के पास बर्फबारी में फंसे 300 से ज्‍यादा सैलानियों को बचाया। 70 वाहनों को पुलिस ने सुरक्षित निकाला। बर्फबारी के बाद कश्‍मीर का देश का शेष भाग से संपर्क टूटा, दिल्‍ली में ठिठुरे लोग।