आकाशवाणी सार (05-Jan-2021)
AIR News Gist

Posted on January 5th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये रूप पर नियंत्रण के लिए फिर लॉकडाउन लगाया।

* भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह के निर्णायक मंडल की घोषणा। अर्जेंटीना के जाने माने फिल्‍म निर्माता पाब्‍लो सीजर अध्‍यक्ष होंगे।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्र को वन नेशन वन गैस ग्रिड योजना के द्वारा स्‍वच्‍छ ऊर्जा प्रदान करने का आश्‍वासन दिया।

* उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के लिए भूमि उपयोग में बदलाव के लिए पर्यावरण मंजूरी और अधिसूचना को सही ठहराया।

* मौसम विभाग ने कहा--1901 के बाद वर्ष 2020 आठवां सबसे गर्म वर्ष रहा।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव तीन-दो प्रतिशत हुई।

* ब्रिटेन में, कोविड महामारी की निगरानी के मद्देनजर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत-यात्रा स्थगित की।

* भारतीय जीवन मूल्‍यों पर आधारित स्‍वदेशी खिलौनों के निर्माण को बढावा देने के लिए टॉय कैथॉन-2021 आरम्‍भ।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* केन्‍द्रीय मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने सूरत में उधना की आईलैब में एक प्रवासी मजदूर प्रकोष्‍ठ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री प्रधान ने कहा कि शहर में रोजी-रोटी से जुड़ा यह प्रवासी मजदूर प्रकोष्‍ठ सभी तरह की सहायता और सरकार से मिलने वाले लाभ मजदूरों तक पहुंचाएगा। उन्‍होंने कहा कि यह प्रकोष्‍ठ प्रवासी मजदूरों का विस्‍तृत लेखाजोखा तैयार कर उन्‍हें उनकी योग्‍यता के अनुसार वर्गीकृत करेगा। इससे श्रमशक्ति को संबंधित उद्योगों से जोड़़ने में मदद मिलेगी और उनके रोजगार को बढ़ाने के साथ ही मजदूरों का सम्‍मान भी सुनिश्चित हो सकेगा।

आकाशवाणी संवाददाता ने बताया है कि सूरत नगर निगम ने राष्‍ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना के अंतर्गत पहली बार देश में प्रवासी मजदूर प्रकोष्‍ठ बनाया है। इसका उद्देश्‍य सूरत नगर में प्रवासी मजदूरों का लेखा-जोखा तैयार करना है। इस समय सूरत में 15 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर हैं। प्राकृति आपदाओं और महामारी जैसी स्थितियों में इनके आंकड़ों की जरूरत पड़ती है। नगर निगम के इस प्रवासी प्रकोष्‍ठ के डेटाबेस में सभी प्रवासी मजदूरों के नाम, पता मूल निवास स्‍थान और अन्‍य विवरण दिये गये हैं। हाल में ही कोविड के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान जिला प्रशासन को इन आंकड़ों की जरूरत पड़ी थी।

प्रवासी मजदूरों को सस्‍ते किराए पर घर उपलब्‍ध कराने वाला सूरत पहला शहर होगा। सूरत नगर विकास प्राधिकरण ने साचिन में ऐसी 339 आवासीय इकाइयों का निर्माण किया है।

------------

* 51वें भारतीय अन्‍तरराष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव के अंतर्राष्‍ट्रीय निर्णायक मंडल की घोषणा कर दी गयी है। इसमें विश्‍व के जानेमाने फिल्‍म निर्माता निर्देशकों को शामिल किया गया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि निर्णायक मंडल के अध्यक्ष अर्जेंटीना के पाब्लो सीजर होंगे। मंडल में श्रीलंका के प्रसन्ना विथानगे, आस्ट्रिया के अबू बकर शॉकी, भारत से प्रियदर्शन और बांग्लादेश से रुबाईयात हुसैन भी शामिल होंगे।

पाब्लो सीजर अर्जेंटीना के फिल्म निर्माता है और अफ्रीकी सिनेमा में उनका बडा योगदान है। फिल्म निर्माता प्रसन्ना विथानगे श्रीलंका की जानीमानी फिल्‍मी हस्ती हैं। ऑस्ट्रिया के अबू बकर शॉकी लेखक और निर्देशक हैं। जबकि रुबाईयात हुसैन बांग्लादेश के फिल्म निर्देशक, लेखक और निर्माता हैं। प्रियदर्शन भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता हैं।

------------

* मध्यप्रदेश में बाल देखभाल संस्थाओं से बाहर निकलने वाले और 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके लड़कों और लड़कियों के लिए 'लॉन्च पैड योजना' शुरू की जा रही है।

महिला और बाल विकास विभाग की इस योजना का उद्देश्य इन युवाओँ को एक ऐसा मंच प्रदान करना है जिसकी सहायता से वे अपनी पढ़ाई और प्रशिक्षण जारी रखते हुये आत्मनिर्भर बन पायेंगे।

लॉन्च पैड स्कीम में प्रदेश के 52 जिलों को 5 क्लस्टर में बांटा गया है। पांच संभागीय मुख्यालय इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर तथा भोपाल में प्रारंभ किये जा रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार के इस नवाचार को केंद्र सरकार की स्वीकृति भी प्राप्त हो गई है और इसका क्रियान्वयन चालू वित्तीय वर्ष में ही किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत बाल गृहों के 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 6 से 8 युवाओं के समूह को कॉफी शॉप, स्टेशनरी, फोटोकॉपी, कम्प्यूटर टाइपिंग, डीटीपी कार्य, नोटरी जैसे काम करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्थान उपलब्ध कराया जायेगा। महिला-बाल विकास विभाग द्वारा प्रत्येक लॉन्च पैड की स्थापना के लिए 6 लाख रूपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। यह लॉन्च पैड अशासकीय संस्था के माध्यम से संचालित होंगे।

------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक राष्‍ट्र एक गैस ग्रिड कार्यक्रम के ज़रिये देश को स्‍वच्‍छ ऊर्जा उपलब्‍ध कराने का आश्‍वासन दिया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि ऊर्जा उत्‍पादन में प्राकृतिक गैस की हिस्‍सेदारी मौजूदा 6 दशमलव दो प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दी जाएगी।


प्रधानमंत्री ने केरल में कोच्चि से कर्नाटक में मंगलुरु तक चार सौ पचास किलोमीटर लंबी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करते हुए आज यह बात कही।


श्री मोदी ने कहा कि मौजूदा सरकार ने तेल और गैस क्षेत्र में तेजी से सुधार किए हैं, अक्षय ऊर्जा की पहुंच बेहतर की है और इस क्षेत्र की बुनियादी आवश्‍यकताएं तीव्रता से पूरी की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों राज्‍यों के विकास को गति देने में इस पाइपलाइन की महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी।


पहला ये पाइपलाइन दोनों राज्‍यों में लाखों लोगों के लिए ईज ऑफ लीविंग बढ़ाएगी। दूसरा ये पाइनलाइन दोनों ही राज्‍यों के गरीब, मध्‍यम वर्ग और उद्यमियों का खर्च कम करेगी। तीसरा ये पाइपलाइन अनेक शहरों में सिटी गैस डिस्‍ट्रीब्‍यूशन सिस्‍टम में उसका एक माध्‍यम बनेगा। चौथा ये पाइपलाइन अनेक शहरों में सीएनजी आधारित ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम को डेवल्‍प करने का आधार बनेगी। पांचवा ये ये पाइपलाइन मेंगलोर केमिकल और फर्टिलाइजर प्‍लांट को ऊर्जा देगी, कम खर्च में खाद बनाने में मदद करेगी। किसान को मदद होगी। छठा ये पाइपलाइन मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रोल केमिकल को ऊर्जा देगी, उन्‍हें स्‍वच्‍छ ईंधन देगी। सातवां ये पाइपलाइन दोनों ही राज्‍यों में प्रदूषण कम करने में बड़ी भूमिका निभाएगी। आठवां प्रदूषण कम होने का सीधा असर होगा, पर्यावरण पर। नवां पर्यावरण बेहतर होने से लोगों की सेहत भी अच्‍छी रहेगी। दसवां जब प्रदूषण कम होगा, हवा साफ-सुथरी होगी। शहर में गैस आधारित व्‍यवस्‍थाएं होगी तो और ज्‍यादा टूरिस्‍ट आएंगे। टूरिज्‍म सेक्‍टर को भी इसका लाभ होगा।


श्री मोदी ने कहा कि सरकार की नीतिगत पहल से रसोई गैस का इस्‍तेमाल बढ़ने से कैरोसीन पर राज्‍यों की निर्भरता कम हुई है।


प्रधानमंत्री ने बताया कि 2014 तक केवल 24 करोड़ एलपीजी कनेक्‍शन थे जबकि इसके बाद के छ: वर्ष में 24 करोड़ नए कनेक्‍शन दिए गए हैं। उज्‍ज्‍वला योजना के तहत आठ करोड़ गरीबों को ये कनेक्‍शन दिए गए हैं। श्री मोदी ने कहा कि महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान केन्‍द्र सरकार ने 12 करोड़ सिलेंडर निशुल्‍क उपलब्‍ध कराए। उन्‍होंने कहा कि 1987 में पहली प्राकृतिक गैस पाइपलाइन शुरू किए जाने के बाद 27 वर्ष में केवल 15 हजार किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई गई। श्री मोदी ने कहा कि 2014 के बाद केवल छ: वर्ष में 16 हजार किलोमीटर से अधिक नई पाइपलाइन बिछाने का काम किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोच्चि से मंगलुरू तक तीन हजार करोड़ रूपये की इस परियोजना से रोजगार के 12 लाख मानव दिन सृजित हुए है।


इस पाइपलाइन के निर्माण के दौरान 12 लाख मेंडेज का रोजगार जनरेट हुआ है। पाइपलाइन के शुरू होने के बाद भी रोजगार और स्‍वरोजगार का एक नया ईको सिस्‍टम केरला और कर्नाटका में बहुत तेजी से विकसित होगा। फर्टिलाइजर उद्योग हो, केमिकल उद्योग हो, बिजली उद्योग हो हर उद्योग इससे लाभ लेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।


श्री मोदी ने कहा कि इस पाइपलाइन के कार्यान्‍वयन से देश की हजारों करोड़ रूपये की विदेशी मुद्रा के खर्च में बचत होगी। इससे कोप -21 के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने में मदद मिलेगी।


भारत कोप-21 के लक्ष्‍यों को लेकर जिस गंभीरता से काम कर रहा है। ये प्रयास हमें उसमें भी मदद करेंगे। दुनियाभर के एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि 21वीं सदी में जो भी देश अपनी कनेक्टिविटी पर और क्‍लीन एनर्जी पर सबसे ज्‍यादा जोर देगा, तेजी से काम करेगा वो तेजी से नई ऊंचाई पर पहुंचेगा।


श्री मोदी ने कहा कि भारत में विकास की जो रफ्तार इस समय है वो पहले नहीं थी।


आज आप जिस भी फ्रंट पर देखे हाइवे कनेक्टिविटी, रेलवे कनेक्टिविटी, मेट्रो कनेक्टिविटी, एअर कनेक्टिविटी, वॉटर कनेक्टिविटी, डिजिटल कनेक्टिविटी या फिर गैस कनेक्टिविटी भारत में जितना काम अभी हो रहा है एक साथ इतने सभी क्षेत्रों में, उतना पहले कभी नहीं हुआ। पिछली शताब्‍दी में भारत जिस भी रफ्तार से चला उसकी अपनी वजह रही है, लेकिन इतना तय है कि आज का युवा भारत अब धीरे नहीं चल सकता। इसलिए भी बीते वर्षों में देश ने स्‍पीड भी बढ़ाई और स्‍केल भी बढ़ाया।


सीएनजी केन्‍द्रों की प्रगति का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 27 वर्षों में केवल नौ सौ केन्‍द्र ही उपलब्‍ध कराए गए, जबकि 2014 के बाद छ: वर्ष में एक हजार पांच सौ नए सीएनजी केन्‍द्रों का निर्माण किया गया।


अब सरकार इस लक्ष्‍य पर काम कर रही है कि देश में सीएनजी स्‍टेशनों की संख्‍या को 10 हजार तक पहुंचाया जाए। अभी जो ये पाइपलाइन कमीशन हुई है ये भी केरला और कर्नाटका के अनेक शहरों में 700 सीएनजी स्‍टेशन खोलने में मदद करेगी।


प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 तक पाइप के जरिए प्राकृतिक गैस पहुंचाने के केवल 25 लाख कनेक्‍शन थे, लेकिन बीते छ: साल में 72 लाख कनेक्‍शन दिए गए। श्री मोदी ने कहा कि कोच्चि और मैंगलुरु के बीच पाइपलाइन से 21 लाख नए पाइपलाइन कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने में सहायता मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले दस वर्ष में पैट्रोल में बीस प्रतिशत एथलॉन सम्मिश्रण का लक्ष्‍य रखा गया है।

-------------

* उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के लिए भूमि उपयोग में बदलाव के लिए पर्यावरण मंजूरी और अधिसूचना को सही पाया है। तीन न्‍यायाधीशों की पीठ ने बहुमत से फैसला देते हुए कहा कि दिल्ली विकास प्राधिकरण अधिनियम के तहत अधिकारों का प्रयोग वैध था और पर्यावरण मंत्रालय द्वारा पर्यावरण मंजूरी की सिफारिशें सही थीं।


न्यायालय ने अपने फैसले में कहा कि निर्माण कार्य शुरू करने के लिए विरासत संरक्षण समिति की मंजूरी आवश्यक होगी। न्यायालय उन कई याचिकाओं की सुनवाई कर रहा था, जिनमें संसद और केंद्रीय सचिवालय भवनों के क्षेत्र में भूमि के उपयोग तथा पर्यावरण संबंधी नियमों के अनुपालन को चुनौती दी गई थी।


इससे पहले, न्यायालय ने 7 दिसंबर को नए संसद भवन के लिए शिलान्यास समारोह की अनुमति दी थी, लेकिन 10 दिसंबर को यह निर्देश दिया था कि कोई निर्माण नहीं होना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण के लिए आधारशिला रखी और भूमिपूजन किया, जो 20,000 करोड़ रुपये की सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है।

-------------

* बांग्लादेश सरकार ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय-एस्‍ट्राजैनेका द्वारा तैयार किए गए कोरोना टीके के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी है।


बांग्लादेश की कंपनी बीक्सीको फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड ने 13 दिसंबर को तीन करोड टीके आयात करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमेन ने ढाका में कल पत्रकारों को बताया कि भारत में तैयार टीके समय पर बांग्लादेश पहुंच जायेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ये टीके अन्य देशों से भी मंगाने के प्रयास कर रही है।

-------------

* ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने कोविड-19 के बढते मामलों को देखते हुये नया राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। इसमें लोगों को हिदायत दी गई है कि वे कोरोना वायरस के नए और अधिक संक्रामक रुप से बचने के लिए अपने घरों में ही रहें। इसके चलते देश भर में स्कूल, होटल और गैर जरुरी दुकानें बंद रहेंगी।


ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा मिलकर बनाई गई वैक्सीन की शुरुआत करने वाला पहला देश बनने पर सरकार की ओर से ब्रिटेन की सफलता की सराहना होने के बाद कुछ ही घंटों में लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई।

-------------

* महाराष्ट्र सरकार ने सांगली जिले के सूखे की आशंका वाले बाकी बचे 65 गांवों में महिसाल सिंचाई योजना के तहत पानी की आपूर्ति करने की तैयारी की है। राज्य के जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने कहा है कि भविष्य में जिले को बाढ़ का पानी उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भी सरकार के विचाराधीन हैं।


महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि माहिसल योजना के तहत शेष 65 गांवों को पानी उपलब्ध कराने से सांगली और आस-पास के क्षेत्रों के लिए आने वाले समय मे काफी लाभ होगा। इसके अलावा, इस सिंचाई योजना की सफलता से जिले को पानी की कमी पर स्थायी रूप से समाधान मिलने में भी मदद हो सकती है। पाटील ने बताया की राज्य सरकार को म्हैसाल सिंचाई योजना के लिए पानी की आपूर्ति स्रोत को सुनिश्चित करना बाकी है। इसका निर्णय हो जाने पर सिंचाई से इस क्षेत्र के विकास में तेजी आएगी। 

-------------

* मौसम विभाग ने कहा है कि 1901 के बाद वर्ष 2020 आठवां सबसे गर्म वर्ष रहा। विभाग ने 2020 के दौरान भारत की जलवायु के बारे में जारी विज्ञप्ति में कहा है कि पिछला दशक सबसे गर्म दशक रहा। 2020 के दौरान देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दौरान कुल मिलाकर सामान्‍य से अधिक वर्षा हुई। इस दौरान उत्‍तर हिंद महासागर में पांच चक्रवात आए। ये हैं- अम्‍फन, निवार, गति, निसर्ग और बुरेवी चक्रवात।

-------------

* केन्‍द्रीय गृहमंत्री और भाजपा नेता अमित शाह 14 जनवरी को चेन्‍नई जाएंगे, जहां वे थुगलक पत्रिका की जयंती पर आयोजित समारोह में हिस्‍सा लेंगे। य‍ह पत्रिका चो0 रामास्‍वामी की मृत्‍यु के बाद गुरूमूर्ति द्वारा संपादित की गई है। यह अवसर पोंगल के मौके पर पड रहा है, तथा इसके साथ ही राज्‍य में राजनीतिक वातावरण में भी सरगर्मी आ सकती है। तमिलनाडु में इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं।

------------- 

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव तीन-दो प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 29 हजार मरीज ठीक हुए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि अब तक कोविड से 99 लाख 75 हजार 958 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। देश में कुल संक्रमित लोगों में से केवल दो दशमलव दो-तीन प्रतिशत ही उपचाराधीन हैं। इस समय लगभग दो लाख 31 हजार मरीज इलाज करा रहे हैं।


पिछले 24 घंटों में 16 हजार 375 लोग संक्रमित हुए। अब संक्रमित लोगों की संख्‍या एक करोड तीन लाख 56 हजार को पार कर गई है। भारत में कोविड मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-पांच प्रतिशत है, जो विश्‍व के अधिकांश देशों की तुलना में बहुत कम है। कल 201 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्‍या एक लाख 49 हजार 850 हो गई है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार पिछले 24 घंटों में आठ लाख 96 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई। देश में 17 करोड 65 लाख से अधिक जांच हो चुकी हैं।

-----

* केरल में बड़ी संख्या में घरेलू पक्षियों के एच-5 एन-8 वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद बर्ड फ्लू को राज्य आपदा घोषित कर दिया गया है। ये वायरस अलप्पुझा और कोट्टायम जिले में मिला है। प्रशासन ने स्थिति को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया है। प्रभावित इलाकों के एक किमी के दायरे में बत्तख, मुर्गियाँ, और अन्य घरेलू मुर्गे को पकड़ने का भी आदेश दिया गया है।

-----

* ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की इस महीने के अंत में होने वाली भारत यात्रा स्थगित कर दी गई है। श्री जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और ब्रिटेन में महामारी की स्थिति का जिक्र किया। उन्‍होंने भारत आने में असमर्थता व्यक्त करते हुए खेद प्रकट किया। श्री जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन में राष्ट्रीय लॉकडाउन की स्‍थ‍िति है और नए प्रकार का कोरोना वायरस जिस गति से फैल रहा है, उसे देखते हुए इस समय उनका अपने देश में ही रहना आवश्यक है, इससे वह देश के भीतर वायरस की स्थिति पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

 

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता तथा भारत-ब्रिटेन के बीच निकट सहयोग जारी रखने पर भी बल दिया।


प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि वह जी-7 शिखर सम्मेलन से पहले तथा 2021 की पहली छमाही के दौरान भारत की यात्रा करने की आशा करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* आज के समाचार पत्रों पर एक नजर डाले तो, प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय माप पद्धति सम्मेलन में कोरोना का टीका विकसित करने के लिए वैज्ञानिकों की सराहना की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। दैनिक जागरण ने प्रधानमंत्री का बयान देते हुए लिखा है - दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के लिए देश तैयार। अमर उजाला के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा - देश को वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के योगदान पर गर्व। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है - गुणवत्ता से निर्धारित होगी ताकत। पंजाब केसरी के अनुसार - दुनिया के हर कोने में भारतीय उत्पादों के उपभोक्ता का दिल जितना होगा। हिन्दुस्तान ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का बयान देते हुए लिखा है - टीका उपलब्ध होना विज्ञान की बड़ी छलांग।

 

* वैक्सीन पर बहस शीर्षक से हिन्दुस्तान लिखता है - भारत बायोटेक ने कहा- कोवैक्सीन पर सियासत गलत, ये दो सौ प्रतिशत सुरक्षित। पत्र के अनुसार - टीका मंजूर होने के साथ ही पड़ोसी देशों में भी तैयारी। भारत से जल्द टीका चाहते हैं पड़ोसी देश। बंग्लादेश और नेपाल को टीका मिलने का पूरा भरोसा। अमर उजाला का कहना है- सरकार को तीन सौ और निजी क्षेत्र को छह सौ रुपये में मिलेगा टीका। पत्र के अनुसार एक माह में एस्ट्राजेनेका की दस करोड़ खुराक तैयार होंगी। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है - टीके की मंजूरी से झूमा बाजार, सेंसेक्स 48 हजार के पार।

 

* केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच सातवें दौर की बातचीत की खबर पर हिन्दुस्तान की सुर्खी है - बिगड़ी बात बनाने की अगली कोशिश आठ को। दैनिक जागरण लिखता है - किसान संगठनों के अड़ियल रूख के चलते बेनतीजा रही सातवें दौर की वार्ता।

 

* दैनिक जागरण की सुर्खी है - बेनामी संपत्ति मामले में वाड्रा से नौ घंटे पूछताछ, ब्रिटेन में अघोषित संपत्ति के आरोपों की चल रही है जांच। पत्र ने जी-समूह, लार्सन एंड टूब्रो के कार्यालयों पर छापे की खबर भी प्रकाशित की है।

 

* दैनिक जागरण लिखता है - पाक से गैर नाटो सहयोगी का दर्जा छीन सकता है अमरीका। पत्र के अनुसार - प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिक सांसद ने पेश किया बिल, 2004 में गैर नाटो सहयोगी के तौर पर नामित हुआ था पाकिस्तान।

 

* राष्ट्रीय सहारा का शीर्षक है - सरकार की समुद्री विमान सेवा शुरू करने की तैयारी, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप में चलेंगे समुद्री विमान। गुवाहाटी में रिवर फ्रंड और दिल्ली में यमुना रिवर फ्रंट में भी चलेंगे विमान।