अंतर्राष्ट्रीय समसामियिकी 1 (22-July-2019)
अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख युकिया अमानो का निधन (Yukiya Amano, who was the head of the internal nuclear energy agency, has passed away)

Posted on July 23rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने सोमवार को कहा कि उसके प्रमुख युकिया अमानो का निधन हो गया है। उनका स्वास्थ्य पिछले कुछ समय से ठीक नहीं था।

 

उनका निधन ऐसे समय में हुआ है जब ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अंतरराष्ट्रीय तनाव चरम पर है।

 

एजेंसी ने एक बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी सचिवालय बेहद दुख के साथ सूचित कर रहा है कि 72 वर्षीय महानिदेशक युकिया अमानो का निधन हो गया है।

 

बयान में कहा गया है कि अमानो का निधन 18 जुलाई को हुआ था, लेकिन उनके परिवार ने आईएईए को रविवार देर शाम इस बाबत सूचित किया। उनके परिवार ने यह भी अनुरोध किया था कि उनके देहांत का 22 जुलाई को उनके अंतिम संस्कार तक खुलासा नहीं किया जाए।

 

उनके निधन के कारण के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

 

लंबे अरसे तक जापान के राजनयिक रहे अमानो दिसंबर 2009 को आईएईए के महानिदेशक बने थे। उन्होंने 2009 में मिस्र के मोहम्मद अल बरदई का स्थान लिया था। आईएईए के प्रमुख के तौर पर अमानो का तीसरा कार्यकाल नवंबर 2021 में समाप्त होना था।

 

अमानो की ही देखरेख में ईरान और छह विश्व शक्तियों--ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी, रूस और अमेरिका-- के बीच 2015 में परमाणु समझौता हुआ था। इस करार के तहत ईरान प्रतिबंध हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने को राज़ी हो गया था।

 

मगर, अमेरिका के मई 2018 में इस समझौते से खुद को अलग करने के बाद से ईरान के साथ अंतरराष्ट्रीय तनाव चरम पर है।

 

ईरान और अमेरिका ने उनके निधन पर दुख जताया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी अमानो के निधन पर दुख जताया है।