विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामियिकी 2 (4-Aug-2020)
स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन (What is the SpaceX Crew Dragon?)

Posted on August 4th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

2 अगस्त, 2020 को स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन (SpaceX Crew Dragon) अंतरिक्ष यान, अंतरिक्ष यात्रियों डग हर्ले (Doug Hurley) और बॉब बेहेनकेन (Bob Behnken) के साथ मेक्सिको की खाड़ी में सफलतापूर्वक उतर गया।

 

मई 2020 में, क्रू ड्रैगन नौ साल में अमेरिकी धरती से मनुष्यों को लॉन्च करने वाला पहला अंतरिक्ष यान बन गया।इसका निर्माण, एलन मस्क के स्पेसएक्स द्वारा किया गया है, तथा यह नासा द्वारा निजी कंपनियों को अंतरिक्ष स्टेशन की उड़ानें सौंपने की योजना का हिस्सा है।स्पेसएक्स को नासा के व्यवसायिक क्रू कार्यक्रम (Commercial Crew Program) के माध्यम से वित्तपोषित किया गया था, इस कार्यक्रम को वर्ष 2010 में अंतरिक्ष अन्वेषण हेतु सार्वजनिक-निजी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था।

 

 वर्ष 2011 में नासा के शटल कार्यक्रम के सेवानिवृत्त होने के बाद पहली बार अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने अमेरिकी धरती से अंतरिक्ष यात्रियों को लॉन्च किया।वर्ष 2011 के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका अपने अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन में लॉन्च करने के लिये रूस के अंतरिक्ष कार्यक्रम पर निर्भर था।

 

क्रू ड्रैगन का निर्माण स्पेसएक्स द्वारा विकसित ड्रैगन 1 (Dragon 1) को उन्नत करके किया गया है। ड्रैगन 1 को मई 2012 तथा मार्च 2020 के मध्य इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने के मिशन पर 20 बार लॉन्च किया जा चुका है।

 

यह अन्तरिक्ष यात्राओं के इतिहास में पहली बार था कि अंतरिक्ष यात्रियों ने किसी निजी कंपनी द्वारा निर्मित और लॉन्च किए गए अंतरिक्ष यान का उपयोग किया था। इस मिशन को अंतरिक्ष अन्वेषण क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है।इस अंतरिक्ष यान को फाल्कन 9 नामक रॉकेट के द्वारा कक्षा में पहुंचाया गया, फाल्कन 9 राकेट का निर्माण भी स्पेसएक्स (SpaceX) द्वारा किया गया है।इस मिशन को डेमो –2 कहा गया है, क्योंकि यह एक प्रायोगिक तौर पर ‘परीक्षण उड़ान’ थी, जिसके सफल होने पर आगामी महीनों में अन्तरिक्ष में अन्य मिशन भेजे जायेंगे।

 

स्पेसएक्स कंपनी के ड्रैगन नाम के कैप्सूल से दोनों अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी मैक्सिको की खाड़ी में हुई। उल्लेखनीय है कि 45 वर्ष में ऐसा पहली बार हुआ है जब नासा का कोई अंतरिक्ष यात्री समुद्र में उतरा हो।