पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी समसामयिकी 1 (22-September-2021)
तमिलनाडु और पुडुचेरी समुद्र तटों को मिला 'ब्लू फ्लैग' प्रमाणन
(Tamil Nadu and Puducherry beaches get 'Blue Flag' certification)

Posted on September 23rd, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

भारत में दो और समुद्र तटों को "ब्लू फ्लैग (Blue Flag)" प्रमाणन से सम्मानित किया गया है, जो एक अंतर्राष्ट्रीय इको-स्तरीय टैग है, जिससे देश में ऐसे समुद्र तटों की कुल संख्या 10 हो गई है।

 

इस साल प्रमाणन प्राप्त करने वाले दो समुद्र तट तमिलनाडु में कोवलम (Kovalam) और पुडुचेरी में ईडन (Eden) हैं।

 

फाउंडेशन फॉर एनवायरनमेंट एजुकेशन (Foundation for Environment Education - FEE), डेनमार्क, जो ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्रदान करता है, ने आठ नामित समुद्र तटों - शिवराजपुर-गुजरात, घोघ्ला-दीव, कसर्कोद और पदुबिदरी -कर्नाटक, काप्पाड-केरल, रुशिकोंदा-आंध्र प्रदेश, गोल्डन-ओडिशा के लिए पुन: प्रमाणन भी दिया है और राधानगर- अंडमान और निकोबार, जिन्हें पिछले साल ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया था। इन आठ समुद्र तटों को 6 अक्टूबर, 2020 को ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन मिला है।

ब्लू फ्लैग प्रमाणन :

 

ब्लू फ्लैग प्रमाणन विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त इको-लेबल है जो 33 कड़े मानदंडों के आधार पर चार प्रमुख शीर्षों जो हैं - पर्यावरण शिक्षा और सूचना, स्नान के पानी की गुणवत्ता, पर्यावरण प्रबंधन और संरक्षण और समुद्र तटों में सुरक्षा और सेवाओं को दिया गया है।

 

ब्लू फ्लैग बीच एक इको-टूरिज्म मॉडल है जो पर्यटकों/समुद्र तट पर जाने वालों को स्वच्छ और स्वच्छ नहाने का पानी, सुविधाएं, एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण और क्षेत्र का सतत विकास प्रदान करने का प्रयास करता है।

 

इसकी सिफारिशें प्रख्यात पर्यावरणविदों और वैज्ञानिकों से बनी एक स्वतंत्र राष्ट्रीय जूरी द्वारा की जाती हैं।