अंतर्राष्ट्रीय समसामियिकी 1 (17-Mar-2019)
सुषमा स्वराज ने मालदीव के विदेश मंत्री के साथ बैठक की (Sushma Swaraj meets with Foreign Minister of Maldives)

Posted on March 17th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को मालदीव के अपने समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने पिछले साल राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की भारत यात्रा के समय दोनों देशों के बीच बनी सहमति के कार्यान्वयन सहित महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

सुषमा स्वराज रविवार को दो दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंची। मालदीव में पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति इब्राहीम सोलिह की सरकार बनने के बाद भारत की ओर से यह पहली पूर्ण द्विपक्षीय यात्रा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, " विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के बीच गहन चर्चा। उन्होंने मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह की भारत यात्रा के समय दोनों देशों के बीच सहमति वाले मुद्दों के कार्यान्वयन सहित महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।"

भारत ने पिछले साल दिसंबर में मालदीव के राष्ट्रपति के दौरे के समय मालदीव को 1.4 अरब अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता देने का ऐलान किया था।

स्वराज रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी और वित्त मंत्री इब्राहीम अमीर समेत 9 मंत्रियों के साथ संयुक्त मंत्री स्तरीय वार्ता करेंगी।



सुषमा स्वराज रविवार को राष्ट्रपति इब्राहीम सोलिह तथा संसद के स्पीकर कासिम इब्राहीम से भी मुलाकात करेंगी। वह गृह मंत्री शेख इमरान अब्दुल्ला से भी मिलेंगी।

नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उनकी यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच "घनिष्ठ एवं मैत्रीपूर्ण" संबंधों को और मजबूत करना है।

उसने कहा, "भारत मालदीव के साथ अपने संबंधों को सबसे अधिक महत्व देता है, जो विश्वास, पारदर्शिता, आपसी समझ और संवेदनशीलता को चिह्नित करते हैं।"

विदेश मंत्री के साथ विदेश सचिव विजय गोखले तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मालदीव की यात्रा पर गए हैं।