स्वास्थ्य समसामियिकी 2 (1-Aug-2020)
सीसा विषाक्तता पर यूनिसेफ की रिपोर्ट (Report on lead poisoning by UNICEF)

Posted on August 1st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (United Nations Children’s Fund– UNICEF) तथा प्रदूषण संबंधी मुद्दों पर केंद्रित एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन, ‘प्योर अर्थ’ (Pure Earth) द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गए है, जिसका शीर्षक है: विषाक्त सच: बच्चों का सीसा-प्रदूषण से संपर्क, एक समूची पीढ़ी की क्षमताओं को नष्ट करता है’ (The Toxic Truth: Children’s exposure to lead pollution undermines a generation of potential)।

 

सीसा विषाक्तता (Lead poisoning), बच्चों को ‘अब तक अज्ञात और व्यापक स्तर’ पर प्रभावित कर रही है।वैश्विक स्तर पर 800 मिलियन बच्चों में लगभग प्रत्येक 3 में से 1 बच्चे के रक्त में सीसे का स्तर 5 माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर (µg/dL) अथवा इससे अधिक है, इस स्तर पर शीघ्र कार्यवाही करना आवश्यक हो जाता है।इनमें से लगभग आधे बच्चे दक्षिण एशिया के निवासी हैं।

सीसा (Lead) एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिन (Potent Neurotoxin) होता है जो बच्चों के दिमाग को अपूरणीय क्षति पहुंचाता है।यह विशेष रूप से 5 वर्ष से कम उम्र के शिशुओं और बच्चों के लिए घातक होता है, क्योंकि यह उनके मस्तिष्क को पूरी तरह से विकसित होने से पूर्व ही क्षति पहुंचाता है, जिससे उन्हें आजीवन तंत्रिका-तंत्र संबंधी (Neurological), संज्ञानात्मक (Cognitive) तथा शारीरिक विकलांगता होने का संकट रहता है।बचपन में सीसा-विषाक्तता से संक्रमित होने का संबध मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार संबंधी समस्याओं तथा अपराध और हिंसा में वृद्धि से भी जुड़ा हुआ है।बड़े होने पर बच्चों को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं, जिसमें उनके लिए गुर्दा फेल होने तथा हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है।बचपन में सीसा-विषाक्तता से संक्रमित होने से निम्न एवं मध्यम आय वाले देशों में लगभग $ 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर का नुकसान होता है, क्योंकि इन बच्चों की जीवन भर के लिए आर्थिक क्षमता समाप्त हो जाती है।

 

सीसा विषाक्तता करने वाले कारक:

* लेड-एसिड बैटरियों का अविधिवत तथा घटिया पुनर्चक्रण (Recycling)।

* वाहन बैटरी रीसाइक्लिंग विनियमन और अवसंरचना के बिना वाहनों की विक्री में वृद्धि।

* अक्सर अवैध और खतरनाक रीसाइक्लिंग कार्यों में लगे अप्रशिक्षित कारीगर बैटरियों को खुले में तोड़ते हैं, जिससे तेज़ाब और सीसे की धूल (lead dust) मिटटी में मिल जाती है और अंततः जसल स्रोतों में पहुँच जाती है।

* अवशिष्ट सीसे को कच्ची और खुली भट्टियों में गलाया जाता है, जिससे आसपास की हवा विषाक्त हो जाती है।

 

मनुष्य के शरीर में सीसा (Lead) मस्तिष्क, यकृत, गुर्दे और हड्डियों में पाया जाता है। यह दांतों और हड्डियों में जमा होता है, जहां यह समय के साथ इकठ्ठा हो जाता है।
गर्भावस्था के दौरान हड्डियों में पाया जाने वाला सीसा रक्त में स्रावित हो जाता है, जिससे विकासशील भ्रूण को सीसा-संक्रमण का खतरा हो सकता है।WHO ने सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक प्रमुख 10 रसायनों में सीसे को शामिल किया है।WHO ने सीसयुक्त पेंट निर्माण की समाप्ति के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के साथ वैश्विक गठबंधन किया है।