व्यक्ति विशेष समसामयिकी 1 (24-December-2021)
पद्म भूषण अनिल प्रकाश जोशी ने जीता मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड
(Padma Bhushan Anil Prakash Joshi wins Mother Teresa Memorial Award)

Posted on December 24th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

इस वर्ष पद्म भूषण से सम्मानित पर्यावरणविद् डॉ अनिल प्रकाश जोशी (Anil Prakash Joshi) को सामाजिक न्याय 2021 के लिए मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड (Mother Teresa Memorial Award) से सम्मानित किया गया है।

 

अर्थ शॉट प्राइज के विजेता विद्युत मोहन (Vidyut Mohan) और उत्तराखंड की एक युवा पर्यावरण कार्यकर्ता रिधिमा पांडे (Ridhima Pandey) भी इस पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे।

 

हार्मनी फाउंडेशन (Harmony Foundation) हर साल मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड्स के लिए एक थीम की पहचान करता है और उन व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करता है जो पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ाने के क्षेत्र में काम करते हैं।

 

पुरस्कार विजेताओं को फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष डॉ अब्राहम मथाई (Abraham Mathai) ने सम्मानित किया।

 

डॉ जोशी को उनके हिमालयी पर्यावरण अध्ययन और संरक्षण संगठन के माध्यम से हिमालयी क्षेत्र के 10,000 से अधिक गांवों को प्रभावित करके पर्यावरणीय स्थिरता क्षेत्र में एक चेंजमेकर के रूप में उनके प्रयासों के लिए पुरस्कार दिया गया था।

 

विद्युत को उनके सामाजिक उद्यम ताकाचर के माध्यम से वायु प्रदूषण का मुकाबला करने में उनके मौलिक और सरल प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया था।

 

दूसरी ओर, रिधिमा को एक युवा पर्यावरण कार्यकर्ता के रूप में उनके शानदार साहस और अदम्य भावना के लिए पुरस्कार मिला, जिन्होंने जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए राष्ट्रीय भागीदारी की है।