राष्ट्रीय समसामियिकी 3 (5-Apr-2019)
जयपुर फुट (Jaipur foot)

Posted on April 5th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा है कि भारत के अंतरराष्ट्रीय ब्रांड ‘जयपुर फुट’ से लाखों लोगों को जीवन मिला है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस कृत्रिम अंग संगठन के प्रयास से महात्मा गांधी का सेवा और मानवता के प्रति करूणा का संदेश रेखांकित होता है।

 

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर इस साल दुनिया भर में होने वाले कार्यक्रमों के तहत बृहस्पतिवार को ‘‘जयपुर फुट अमेरिका’’ और न्यूयार्क में भारतीय महावाणिज्य दूत ने एक प्रदर्शनी और ‘‘मानवता के लिए भारत’’ पर एक सेमिनार का आयोजन किया।

 

श्रृंगला इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने कहा कि जयपुर फुट न सिर्फ बड़ी संख्या में लोगों को कृत्रिम अंग प्रदान करता है बल्कि यह लोगों को नया जीवन भी देता है। इससे 17.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

 

उन्होंने कहा कि ‘‘जयपुर फुट अमेरिका’’ जयपुर फुट के प्रयास का समर्थन करने के लिए काफी कुछ कर रहा है।उन्होंने महावीर विकलांग सहयोग समिति (बीएमवीएसएस) के संस्थापक और मुख्य संरक्षक डीआर मेहता का हवाला दिया जिनका कहना है, ‘‘ जयपुर फुट धर्मार्थ नहीं है, यह एक मदद है जो हम लोगों को अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए कर रहे हैं।’’

 

बीएमवीएसएस कृत्रिम अंगों के संबंध में दुनिया के सबसे बड़े संगठनों में से एक है।

 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पिछले साल अक्टूबर में, ‘‘भारत मानवता के लिए’’ पहल की शुरुआत की थी। इसके तहत महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर करीब 12 देशों में कृत्रिम अंग कैंप आयोजित करने के लिए विदेश मंत्रालय बीएमवीएसएस का भागीदार होगा।