राष्ट्रीय समसामियिकी 1 (18-June-2020)
स्क्रोल की संपादक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
(FIR lodged against editor of scroll)

Posted on June 18th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

स्क्रोल की संपादक सुप्रिया शर्मा के खिलाफ वाराणसी के रामनगर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि यह प्राथमिकी वाराणसी के डोमरी गाँव निवासी माला देवी द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर दर्ज की गयी है।

 

डोमरी गाँव को प्रधानमंत्री द्वारा आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया गया है।

 

रामनगर पुलिस के अनुसार सुप्रिया ने कोविड-19 लॉकडाउन के प्रभाव पर एक खबर के लिए माला देवी का साक्षात्कार लिया था। खबर में कहा गया कि माला देवी ने बताया कि वह एक घरेलू कामगार हैं और उनके पास राशन कार्ड न होने की वजह से लॉकडाउन के दौरान उनको राशन की समस्या उत्पन्न हुई।

 

पुलिस ने कहा कि प्राथमिकी में माला देवी ने यह आरोप लगाया है कि सुप्रिया ने उनके बयान को गलत तरीके से प्रस्तुत किया है। वह वह घरेलू कामगार नहीं हैं, बल्कि वह आउटसोर्सिंग के माध्यम से वाराणसी नगरपालिका में स्वच्छता कार्यकर्त्ता के रूप में कार्यरत थीं और लॉकडाउन के दौरान उनको या उनके परिवार को कोई भी समस्या नहीं हुई है।

 

प्राथमिकी में माला देवी ने आरोप लगाया है कि सुप्रिया ने लॉकडाउन के दौरान उनके और उनके बच्चों के भूखे रहने की बात कहकर उनकी गरीबी और जाति का मजाक उड़ाया है।

 

रामनगर पुलिस ने इस मामले अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, भारतीय दंड संहिता की धारा 501 और 269 के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।