स्वास्थ्य समसामयिकी 1(27-July-2022)
Monkeypox के लिए इस Vaccine को EU ने दी मंजूरी
(EU Approves This Vaccine For Monkeypox)

Posted on July 27th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

डेनिश बायोटेक्नोलॉजी कंपनी बवेरियन नॉर्डिक ने कहा कि यूरोपीय कमिशन ने उसकी इम्वेनेक्स वैक्सीन को मंकीपॉक्स से सुरक्षा के रूप में मार्केटेड करने की अनुमति दे दी है।

 

कंपनी ने पिछले सप्ताह यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) से इसके लिए सिफारिश की थी।

 

अभी वैश्विक स्तर पर, 75 देशों से मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।

 

इस वैक्सीन को डेनिश बायोटेक्नोलॉजी कंपनी बवेरियन नॉर्डिक ने विकसित किया है।

 

मंकीपॉक्स वायरस :

 

देशों में वर्तमान प्रकोप को देखते हुए और रिपोर्ट किए गए मंकीपॉक्स के मामलों के अनुसार यह संक्रमण मुख्य रूप से क्लोज फिजिकल कॉन्टेक्ट के माध्यम से होता है, जिसमें सेक्सुअल कॉन्टेक्ट भी शामिल है।

 

इसके अलावा दूषित पदार्थों जैसे लिनेन, बिस्तर, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े, जिनमें संक्रामक त्वचा कण होते हैं से भी संक्रमण हो सकता है।

 

इम्वेनेक्स एक गैर-प्रतिकृति चेचक का टीका है, जिसे अमेरिकी सरकार के सहयोग से विकसित किया गया है ताकि प्रतिरक्षा में अक्षम व्यक्तियों सहित पूरी आबादी के लिए चेचक के टीके की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। 

 

बवेरियन नॉर्डिक ने एक बयान में कहा कि वैक्सीन का अप्रूवल सभी यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों के साथ-साथ आइसलैंड, लिकटेंस्टीन और नॉर्वे में भी मान्य है।

 

वैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स के प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करते हुए एक उच्च-स्तरीय अलर्ट जारी करने के ठीक एक दिन बाद मंजूरी मिली है।

 

इस टीके को कनाडा और यूएस में रेगुलैरिटी अप्रूवल प्राप्त हुआ, जहां मंकीपॉक्स संकेत को शामिल करने के लिए अनुमोदन को बढ़ा दिया गया है क्योंकि यह आज तक प्राप्त एकमात्र टीका है।

 

साल 2013 में यूरोपीय आयोग द्वारा 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों में चेचक के खिलाफ टीकाकरण के लिए टीके को मंजूरी दी गई थी।

 

Imvanex का उपयोग चेचक, मंकीपॉक्स और वयस्कों में वैक्सीनिया वायरस के कारण होने वाली बीमारी के खिलाफ सक्रिय टीकाकरण के रूप में किया जा सकता है। 

 

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में मंकीपॉक्स रोग की रोकथाम के लिए अनुमोदन प्राप्त करने वाला एकमात्र बवेरियन वैक्सीन यूरोपीय संघ में अब तक केवल चेचक (smallpox) के इलाज के लिए स्वीकृत है। 

 

मंकीपॉक्स संक्रमण का आमतौर पर लोशन और बुखार की दवाओं के साथ इलाज किया जाता है और यदि कोई ब्लड इंफेक्शन या वायरल निमोनिया है, तो पर्याप्त दवाएं दी जाती हैं।