कला एवं संस्कृति समसामियिकी 1 (9-July-2020)
अंकोरवाट मंदिर वाले राज्य ने कुत्ते के मांस के कारोबार पर लगाया प्रतिबंध
(Cambodian province known for Angkor Wat bans dog meat business)

Posted on July 9th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

कंबोडिया में अंकोरवाट मंदिर के लिए प्रसिद्ध सिएम रीप प्रांत में कुत्ते के मांस के कारोबार को प्रतिबंधित कर दिया गया है। पशु अधिकार समूहों का कहना था कि इस क्षेत्र में कुत्ते के मांस के कारोबार में खासी वृद्धि हुयी है।

 

सिएम रीप प्रांत में अधिकारियों ने सोमवार को कुत्ते के मांस खरीदने, बिक्री और खाने के लिए कुत्तों के मारे जाने पर प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि देश के अन्य हिस्सों में अब भी इसका कारोबार वैध है।

 

दो पशु कल्याण समूहों ने एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया था कि प्रत्येक साल कंबोडिया में 20 लाख से तीस लाख कुत्ते मांस के लिए मारे जाते हैं और सिएम रीप जानवरों की आपूर्ति का मुख्य स्रोत है और कभी-कभी तो यहां पालतू जानवर भी चुरा लिए जाते हैं।

 

प्रतिबंध लगाने का संबंध पर्यटन स्थल के रूप में सिएम रीप की लोकप्रियता और पवित्र स्थल होने से जुड़ा है। अंकोरवाट मंदिर में सालाना 20 लाख से ज्यादा लोग आते हैं। हालांकि कोरोना वायरस महामारी की वजह से यहां पर्यटक अभी नहीं आ रहे हैं।

 

आदेश में कहा गया है कि कुत्ते वफादार जानवर हैं और वे घरों तथा खेतों की रक्षा करते हैं। कुत्ते के मांस के कारोबार को अमानवीय और खतरनाक बताने के साथ यह भी कहा गया है कि इससे बीमारियां फैल सकती हैं।

 

हालांकि कंबोडिया के पुराने लोग आम तौर पर कुत्ते का मांस नहीं खाते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे दुर्भाग्य आता है लेकिन युवा लोगों में यह फैशन बन रहा है।