व्यक्ति विशेष समसामियिकी 1 (20-Jan-2021)
R-Day परेड में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी भावना कांत
(Bhavna Kant to be the first woman fighter pilot to participate in R-Day parade)

Posted on January 20th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी। वह 2021 के गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायु सेना की झांकी का हिस्सा होंगी, जो हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, हल्के लड़ाकू विमान और सुखोई -30 लड़ाकू विमान के मॉक-अप का प्रदर्शन करेगी।

 

वर्तमान में, भावना राजस्थान में तैनात हैं और मिग -21 बाइसन लड़ाकू विमान उड़ाती हैं. भावना वर्ष 2016 में भारतीय वायु सेना में शामिल होने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलटों में से एक है। उन्हें 2016 में मोहना सिंह और अवनी चतुर्वेदी के साथ भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। तब से 10 महिलाओं को भारतीय वायुसेना में लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया है। भावना और अन्य दो महिला सेनानियों का IAF में शामिल होना वर्ष 2015 में शुरू की गई भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में महिला पायलट्स की भर्ती करने की एक प्रयोगात्मक योजना थी।

 

2021 के गणतंत्र दिवस परेड में नए शामिल राफेल लड़ाकू विमान भी प्रदर्शित किए जाएंगे। विमान 'वर्टिकल चार्ली' के गठन से फ्लाईपास्ट का समापन करेगा। 26 जनवरी के फ्लाईपास्ट में 38 भारतीय वायुसेना के विमान और 4 भारतीय सेना के विमान भाग लेंगे। फ्लाईपास्ट को दो ब्लॉक में विभाजित किया जाएगा। 5 राफेल लड़ाकू जेट सितंबर 2020 में भारतीय वायुसेना में शामिल किए गए थे।