आकाशवाणी सार (7-June-2019)
AIR News Gist

Posted on June 7th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*सरकार ने केन्‍द्रीय मंत्रिमंडलीय समितियों में बदलाव किया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह छह समितियों में शामिल।

*आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंत्रिमण्‍डल में 5 उपमुख्‍यमंत्री नियुक्‍त किए।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-मॉलदीव और श्रीलंका की यात्रा से महत्‍वपूर्ण समुद्री पड़ोसी के साथ संबंध और सुदृढ़ होंगे। कहा- भारत पड़ोसी प्रथम नीति को अत्‍यधिक महत्‍व देता है।

*विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भूटान के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। पनबिजली के क्षेत्र में साझेदारी विकसित करने पर चर्चा की।

*भारतीय रिजर्व बैंक ने बैड लोन की समस्‍या के समधान के लिए नये दिशा निर्देश जारी किए। समस्‍या की पहचान के लिए वन डे डिफाल्‍ट की बजाए 30 दिन के अंतराल की पेशकश।

*वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा-देश को निर्यातकों को किफायती ऋण आसानी से उपलब्‍ध कराने के लिए अनुदानों से बचना चाहिए।

 

समाचार विस्तार से-

 

*सरकार ने कैबिनेट समितियों में बदलाव किया है और अधिकतर समितियों में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल किए गए हैं। बुधवार को सरकार ने आठ कैबिनेट समितियों का पुर्नगठन किया था, ये हैं- नियुक्‍त‍ि, आवास, आर्थिक मामले, संसदीय कार्य, राजनीतिक मामले, सुरक्षा, निवेश और वृद्धि तथा रोजगार और कौशल विकास समिति। कैबिनेट सचिवालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, राजनाथ सिंह का नाम चार और समितियों में शामिल किया गया है। ये समितियां संसदीय कार्य, राजनीतिक मामलों, निवेश और वृद्धि तथा रोजगार और कौशल विकास से संबंधित हैं। इससे पहले राजनाथ सिंह केवल दो समितियों आर्थिक मामलों और सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति में शामिल किए गए थे।



रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अब छह कैबिनेट समितियों के सदस्‍य और संसदीय मामलों की मंत्रिमंडल समिति के अध्‍यक्ष बन गए हैं। संशोधित सूची के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी छह समितियों की अध्‍यक्षता करेंगे जबकि गृहमंत्री अमित शाह आवास संबंधी मंत्रिमंडल समिति के अध्‍यक्ष होंगे और शेष सभी सात समितियों के सदस्‍य होंगे। प्रधानमंत्री और गृहमंत्री कैबिनेट की नियुक्ति समिति में शामिल होंगे जो केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग और सीबीआई निदेशक जैसे प्रमुख पदों के लिए नियुक्तियां करती है। कुल आठ समितियों में से निवेश और विकास तथा रोजगार और कौशल विकास नई मंत्रिमंडल समितियां है।
------

*वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कमी करने से देश की अर्थव्‍यवस्‍था को बढ़ावा मिलेगा। इससे सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों, निर्यातकों तथा मकान खरीदने वालों को ऋण में राहत मिलेगी।
------

*ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेजा मे आज संसद में कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद से आधिकारिक रूप से इस्‍तीफा दे देंगी। हालांकि वे नया प्रधानमंत्री चुने जाने तक प्रधानमंत्री बनी रहेंगी। टेरेजा मे ने ब्रेक्जिट समझौते पर कोई सहमति नहीं बनने पर दो सप्‍ताह पहले इस्‍तीफा देने की घोषणा की थी।
------

*प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार स्‍वस्‍थ भारत के निर्माण में भी कसर नहीं छोड़ेगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि गरीबों, उपेक्षितों तथा समाज के वंचित लोगों को उच्‍च गुणवत्‍तापूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध हो सकें। आज मनाए जा रहे पहले विश्‍व खाद्य सुरक्षा दिवस के अवसर पर अपने संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और देशवासियों के लिए खाद्य सुरक्षा का बहुत अधिक महत्‍व है। प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र सरकार ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती तक देश में कुपोषण की समस्‍या को दूर करने का संकल्‍प लिया है।

----------------

*केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों से आग्रह किया है कि वे स्‍वास्‍थवर्धक और संतुलित भोजन लेने की आदत डालें।नई दिल्‍ली में पहले विश्‍व खाद्य सुरक्षा दिवस के अवसर पर भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा आयोजित समारोह में उन्‍होंने देश में खाद्य पदार्थों की बरबादी रोकने की आवश्‍यकता पर भी जोर दिया। इस अवसर पर स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अश्विनी चौबे ने जनता की भागीदारी से संतुलित आहार के संदेश के प्रचार-प्रसार के भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण के प्रयासों की सराहना की।


डॉ. हर्षवर्धन ने इस अवसर पर महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का भी अनावरण किया जिसमें गांधी जी को साइकिल पर सवार दिखाया गया है। यह प्रतिमा स्‍वच्‍छ भारत यात्रा का प्रतीक है।


विश्‍व खाद्य सुरक्षा दिवस का उद्देश्‍य लोगों में खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाना है। एक अनुमान के मुताबिक विश्‍वभर में 60 करोड़ खाद्य जनित रोगों के मामले हर साल सामने आते हैं। ऐसी स्थिति में खाद्य सुरक्षा एक चिंता का विषय है जिस पर सभी को सोचने की जरूरत है।

----------------

*आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने आज फैसला किया है कि 25 सदस्‍यीय मंत्रिमण्‍डल में 5 उपमुख्‍यमंत्री होंगे। मंत्रिपरिषद के सदस्‍य कल अमरावती में एक जनसभा में शपथ ग्रहण करेंगे। मुख्‍यमंत्री के निवास पर हुई वाईएसआर कांग्रेस विधायक दल की बैठक में ये फैसला लिया गया। इसके अनुसार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्‍पसंख्‍यक और कापू समुदाय से एक-एक सदस्‍य उपमुख्‍यमंत्री होंगे।


जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि मंत्रिमण्‍डल में रेड्डी समुदाय को ही प्राथमिकता नहीं दी जाएगी, बल्कि कमजोर वर्ग के सदस्‍यों को भी शामिल किया जाएगा।

----------------

*संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरस ने सबसे कम विकसित, अलग-थलग स्थित और छोटे द्वीप देशों के लाभ की परियोजनाएं चलाकर सभी के लिए समृद्धि के प्रयासों के लिए भारत - संयुक्त राष्ट्र विकास भागीदारी कोष की सराहना की है। एक संदेश में उन्होंने कहा कि गरीब देशों के बीच सहयोग में भारत का योगदान महत्वपूर्ण है।

----------------

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मॉलदीव औऱ श्रीलंका की दो दिन की यात्रा पर जाएंगे। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी की यह पहली विदेश यात्रा होगी। दोनों देशों की यात्रा के पहले चरण में वे मॉलदीव की राजधानी माले पहुंचेंगे, जहां वे राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के साथ संयुक्‍त रूप से दो मुख्‍य परियोजनाओं का उदघाटन करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव और श्रीलंका की यात्रा शुरू होने से पहले अपने संदेश में कहा है कि ये यात्रायें इस बात को दर्शाती हैं कि भारत पड़ोसी प्रथम नीति को कितना महत्‍व देता है। उन्‍होंने कहा कि इन यात्राओं से दोनों समुद्री पड़ोसियों के साथ भारत के संबंध मजबूत होंगे। नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्‍हें पिछले वर्ष नवम्‍बर में राष्‍ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का अवसर मिला था। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत मालदीव को अपना महत्‍वपूर्ण भागीदार मानता है।


उन्‍होंने कहा कि भारत के लोग श्रीलंका के लोगों के साथ मजबूती से खड़े हैं। ईस्‍टर संडे के भयंकर आतंकवादी हमले में वहां जान-माल का काफी नुकसान हुआ था। उन्‍होंने कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पूरी तरह से श्रीलंका के साथ है।


माले में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने आकाशवाणी को बताया कि दोनों परियोजनाओं को संयुक्‍त रक्षा संधि-2016 के अंतर्गत भारत द्वारा दिये गये अनुदान से विकसित किया गया है।


पहली परियोजना है, संमेकित प्रशिक्षण केन्‍द्र जिसका निर्माण भारतीय अनुदान से किया गया है। दूसरी है-व्‍यापक तटीय निगरानी रडॉर प्रणाली जिसमें 10 रडॉर लगाये गये है और पूरे देश में इस तरह के रडॉर लगाये जा रहे है। इससे मालदीव की समुद्री सीमा में लगातार निगरानी में सहायता मिलेगी और उसकी सुरक्षा मजबूत होगी।


मालदीव में भारत के राजदूत के साथ भेंटवार्ता आकाशवाणी के एफएम गोल्‍ड तथा राजधानी चैनल पर आज रात नौ बजकर 15 मिनट से सुनी जा सकती है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव की संसद, आवाम मजलिस को संबोधित करेंगे। नरेंद्र मोदी को मालदीव द्वारा किसी विदेशी मेहमान को दिये जाने वाले सर्वोच्‍च सम्‍मान, निशान इज़्ज़ुद्दीन से भी सम्‍मानित किया जाएगा।


दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्‍द्र मोदी की मालदीव और श्रीलंका यात्रा ये दर्शाती है कि भारत अपनी विदेश नीति में पड़ोसियों को बहुत तरजीह देता है। मालदीव ने उनकी यात्रा को राजकीय यात्रा का दर्जा दिया है जो आमतौर पर राष्‍ट्राध्‍यक्षों को दिया जाता है। पिछले आठ सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ये पहली आधिकारिक यात्रा है। मोदी पिछले साल नवम्‍बर में राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए माले गये थे। मालदीव के साथ वहां अंतर-द्विपीय सम्‍पर्क को बढ़ावा देने, लोगों में आपसी मेलमिलाप और आर्थिक संबंधों के अलावा सुरक्षा सहयोग पर बातचीत चल रही है। यात्रा के दौरान कुछ महत्‍वपूर्ण समझौतों और समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर होने की भी उम्‍मीद है। अप्रैल में श्रीलंका में हुए आतंकी हमलों के बाद प्रधानमंत्री मोदी की रविवार को होने वाली श्रीलंका यात्रा वहां के लोगों के साथ भारत की एकजुटता प्रदर्शित करती है। इन हमलों के बाद श्रीलंका की यात्रा करने वाले मोदी पहले अंतर्राष्‍ट्रीय नेता होंगे। 

----------------------

*जापान में व्‍यापार और डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था के बारे में आयोजित 20 देशों के समूह की मंत्रिस्‍तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल करेंगे। वे सुकुबा शहर में होने वाली दो दिन के लिए आज रात रवाना हो रहे हैं। इस बैठक में पचास से अधिक देशों के मंत्री भाग ले रहे हैं जो व्‍यापार और निवेश को बढ़ावा देने में डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था की भूमिका पर चर्चा करेंगे।

----------------------

*रिजर्व बैंक ने निर्धारित समय में भुगतान नहीं होने वाले कर्जों के समाधान के लिए नई रूपरेखा जारी की है जिसके अंतर्गत दबाव में आये कर्जों को गैर-निष्‍पादित संपत्ति घोषित नहीं किये जाने के लिए 30 दिन का समय दिया है। पहले यह अवधि केवल एक दिन थी।


आरबीआई ने कहा है कि बैंकों को एक निर्धारित समयसीमा के तहत स्वतंत्र ऋण मूल्यांकन करना तथा उसके समाधान के लिए पूरी छूट दी जाएगी। समाधान योजना में विलंब या दिवालिया कार्रवाई आरंभ करने हेतु दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए भी आरबीआई ने बैंकों को मंजूरी दे दी है। आरबीआई ने कहा है कि एक से अधिक ऋणदाता हो तो सभी को अंतर-लेनदार समझौता जारी करना होगा, जिसमें दबावग्रस्त खाते के समाधान प्रणाली के बारे में सारी जानकारी होगी। ये नियम तत्काल प्रभाव से लागू कर दिये गये हैं।

----------------------

*वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि निर्यात ऋण की समयानुसार और कारगर उपलब्‍धता किसी भी व्‍यापार गतिविधि के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है और निर्यात को बढावा देने का प्रमुख कारक है। उन्‍होंने कहा कि समय आ गया है जब हमें निर्यातको के लिए सब्सिडी से दूर हटते हुए सस्‍ते ऋण की सरल उपलब्‍धता पर ध्‍यान देना चाहिये। पीयूष गोयल ने आज नई दिल्‍ली में निर्यातक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ निर्यात ऋण से जुडे मुददों पर हुई बैठक में यह कहा। 

----------------------

*मेघालय के मुख्‍यमंत्री कोनार्ड संगमा के नेतृत्‍व वाली नेशनल पीपल्‍स पार्टी को आज निर्वाचन आयोग ने राष्‍ट्रीय पार्टी के रूप में मान्‍यता दी। एनपीपी के अनुरोध पर पार्टी को सुरक्षित चुनाव चिह्न 'पुस्‍तक' आवंटित किया गया है।

----------------------

*केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने एकलव्‍य आदर्श आवासीय विद्यालयों द्वारा बोर्ड से सम्‍बद्ध होने के लिए आवेदन देने की अन्तिम तारीख 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी है। बोर्ड ने कहा है कि अब इन विद्यालयों को नियमित श्रेणी के बजाय आत्‍मनिर्भर निजी विद्यालय की श्रेणी के अन्‍तर्गत आवेदन देना होगा।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-


*भारतीय रिजर्व बैंक के महत्वपूर्ण फैसलों को आज अखबारों ने प्रमुखता दी है। दैनिक भास्कर लिखता है- सबसे बड़ा फैसला लगातार तीसरी बार रेपो रेट घटाने का, लोगों को कर्ज में राहत देने की कोशिश। बकौल जनसत्ता डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आरटीजीएस और एनईएफटी से भुगतान पर लगने वाला शुल्क खत्म। राष्ट्रीय सहारा ने बताया है- एटीएम शुल्क घटाने के लिए समिति बनाने की घोषणा। इकोनॉमिक टाइम्स का कहना है- रेट कट से नहीं बना मार्केट का मूड, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की फिक्र में शेयर बाजार में बड़ी गिरावट।


*तेलंगाना में कांग्रेस के दो-तिहाई विधायक तेलंगाना राष्ट्र समिति में शामिल होने की खबर पर दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों की नज़र है।

*नवभारत टाइम्स ने दिल्ली उच्च न्यायालय के एक फैसले पर लिखा है-पति की 30 प्रतिशत सैलरी पर पत्नी का हक।

*आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी विप्रो के कार्यकारी अध्यक्ष अज़ीम प्रेमजी के 30 जुलाई को सेवानिवृत्त होने पर हिन्दुस्तान की सुर्खी है- 21 की उम्र में कंपनी संभाली, कारोबार सात करोड़ से 83 हजार करोड़ तक पहुंचाया।

*50 हजार प्लास्टिक कण हर साल खा जाते हैं हम। राजस्थान पत्रिका ने एक शोध के हवाले से लिखा है- प्रदूषित हवा में सांस लेने से एक लाख से अधिक माइक्रो प्लास्टिक के कण शरीर में जा सकते हैं।