आकाशवाणी सार (6-June-2019)
AIR News Gist

Posted on June 6th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*सरकार ने सुरक्षा और आर्थिक मामलों सहित आठ कैबिनेट समितियों का पुनर्गठन किया।

*केंद्र ने दिल्‍ली, ओडिसा, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल सरकार से प्रधानमंत्री जन-आरोग्‍य योजना - आयुष्‍मान भारत में शामिल होने का अनुरोध किया।

*रिजर्व बैंक ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कमी कर पांच दशमलव सात-पांच प्रतिशत किया। आर टी जी एस और एन ई एफ टी लेनदेन में लगने वाला शुल्‍क हटाया।

*पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- अगले वर्ष से भारत स्‍टेज- बी एस-6 उत्‍सर्जन नियम लागू होने से वाहन प्रदूषण में कमी आयेगी।

*तेलंगाना में कांग्रेस के 12 विधायक तेलंगाना राष्‍ट्र समिति में शामिल।

*सूडान में राजनीतिक संकट गहराया। लोकतंत्र समर्थक नेताओं ने सत्‍तारूढ़ सैन्‍य परिषद् को हटाये जाने तक सविनय अवज्ञा अभियान जारी रहने की घोषणा की।

 

समाचार विस्तार से-

 

*सरकार ने आठ कैबिनेट समितियों का पुनर्गठन किया है। इनमें नियुक्ति, आवास, आर्थिक कार्य, संसदीय कार्य, राजनीतिक, सुरक्षा, निवेश और वृद्धि और रोज़गार तथा कौशल विकास संबंधी समितियां शामिल हैं।

मंत्रिमण्‍डल सचिवालय ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि रक्षा संबंधी कैबिनेट समिति में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्‍त और कारपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारामन और विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर होंगे। नियुक्ति संबंधी मंत्रिमण्‍डल समिति में प्रधानमंत्री और अमित शाह शामिल हैं। निवेश और वृद्धि संबंधी समिति में प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, सड़क-परिवहन और राजमार्ग मंत्री, वित्‍त और कारपोरेट मामलों की मंत्री तथा रेल और वाणिज्‍य तथा उद्योग मंत्री शामिल हैं।

-----

*केंद्र ने दिल्‍ली, ओडिसा, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के मुख्‍यमंत्रियों से प्रधानमंत्री जन-आरोग्‍य योजना - आयुष्‍मान भारत में शामिल होने का अनुरोध किया है। मुख्‍यमंत्रियों को लिखे पत्र में स्वास्थ्यमंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि 32 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों ने इस योजना को स्‍वीकार किया है और यह योजना सफलतापूर्वक चल रही है और इससे करोड़ों लोगों को वित्‍तीय सहायता मुहैया करायी जा रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने स्‍पष्‍ट किया है कि राज्‍यों को वित्‍तीय संसाधन सहकारी संघवाद की भावना से सुविधानुसार उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने ओडिसा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक, दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी से बात की है। उन्‍होंने कहा कि वे तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से भी बात करेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य रक्षा योजना के तहत गरीब और ज़रूरतमंद वर्ग के दस करोड़ सत्‍तर लाख परिवारों को इलाज के लिए वर्ष में पांच लाख रुपये का स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलेगा।

-----

*सरकार ने कहा है कि केरल में निपाह वायरस के मामले सामने आने की खबरों से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि सरकार इस स्थिति से निपटने के लिए हरसंभव उपाय कर रही है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वे केरल की स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के. के. शैलजा के साथ स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और राज्‍य के हालात पर पैनी नज़र बनाए हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि एक केन्‍द्रीय दल ने केरल के स्‍वास्‍थ्‍य प्रभाग के सार्वजनिक उपायों की समीक्षा की है और प्रभावित जि़लों के जि़लाधिकारियों से चर्चा की है।

आधिका‍रिक विज्ञप्ति के अनुसार, राज्‍य में एर्णाकुलम के सरकारी मेडिकल कॉलेज में निपाह पीडि़तों के लिए एक अलग वार्ड बनाया गया है। इस बीच, इस वायरस से पीडि़त एक रोगी की हालात स्थिर बनी हुई है और तीन सौ 14 लोगों पर रोज़ाना नज़र रखी जा रही है।

-----

*संयुक्‍त राष्‍ट्र अंतर्राष्‍ट्रीय बाल आपदा कोष -यूनीसेफ के एक अध्‍ययन के अनुसार, सरकार की स्‍वच्‍छ भारत पहल के कारण भूजल प्रदूषण में कमी आई है। यूनीसेफ का कहना है कि इसमें स्‍वच्‍छता पर लगातार नज़र रखने और स्‍वच्‍छता बनाये रखने संबंधी संदेशों की भी भूमिका रही है।

जल शक्ति मं‍त्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्य संगठन के एक अध्‍ययन के हवाले से कहा है कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत देश के खुले में शौच से पूरी तरह मुक्‍त होने से तीन लाख से ज्‍यादा लोगों की जिंदगी बचाई जा सकेगी। 

-----

*डेनमार्क में विपक्षी वामपंथी गठबंधन को आम चुनाव में जीत मिली है। सत्‍तारूढ़ लिबरल पार्टी काफी पीछे रह गई है। प्रधानमंत्री लार्स लोक्‍के रसमुस्‍सेन ने कल हार स्‍वीकार कर ली। उनकी पार्टी को संसद में 76 सीटें मिली हैं और वह दूसरे स्‍थान पर रही। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी को 91 सीटों पर जीत मिली है।
-----

*रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की द्विमासिक समीक्षा में रेपो रेट में 25 आधार अंकों की कमी की है। इसी तरह नकदी समायोजन सुविधा एल ए एफ के तहत रिवर्स रेपो दर साढे पांच प्रतिशत और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसेलिटी एमएसएफ और बैंक दर छह प्रतिशत कर दी गई है। बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली छह सदस्यों की मौद्रिक नीति समिति के इन फैसलों का उद्देश्य उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में चार प्रतिशत वृद्धि को दो प्रतिशत अधिक या कम रखने का मध्यावधि लक्ष्य प्राप्त करना है। समिति ने पिछली दो नीतियों में भी 25-25 आधार अंकों की कटौती की थी।

व्यापार स्पर्धा बढ़ने और ग्रामीण इलाकों में निजी खपत कम होने के कारण रिजर्व बैंक ने 2019-20 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर सात प्रतिशत से सात दशमलव दो प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है।

रिजर्व बैंक के गर्वनर ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों और 2019 में मॉनसून की अच्छी बारिश होने के आधार पर खुदरा मंहगाई दर पूर्वानुमान में भी बदलाव किया गया है।

हाल के पॉलिस रेट कार्ड के असर और 2019 में सामान्य मानसून रहने के अनुमान के आधार पर एमपीसी ने 2019-20 की पहली छमाही के लिए खुदरा मंहगाई दर तीन से तीन दशमलव एक प्रतिशत और दूसरी छमाही के लिए तीन दशमलव चार से तीन दशमलव सात प्रतिशत पर संशोधित की है।

31 मई 2019 को भारत में विदेशी मुद्रा रिजर्व चार खरब 21 अरब नब्बे करोड़ अमरीकी डॉलर था। मौद्रिक नीति समिति की अगली बैठक पांच से सात अगस्त के बीच होगी।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा की रिज़र्व बैंक गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र (एनबीएफसी) पर कड़ी निगरानी रख रहा है। साथ-साथ उन्होंने यह भी कहा की वित्तीय स्थिरता को बनाए रखने के लिए आवश्यक अल्पकालिक, मध्यम और लम्बे अरसे के उपाय करने में कोई संकोच नहीं करेगा उन्होंने कहा कि रिज़र्व बैंक यह सुनिश्चित करेगा कि सभी उत्पादक उद्देश्यों के लिए प्रणाली में पर्याप्त तरलता उपलब्ध हो। उन्होंने कहा हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के काम काज पर भी उनकी कड़ी नज़र हैं। डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से श्री दास ने कहा कि आरबीआई ने आरटीजीएस और एनईएफटी लेनदेन पर लगाए गए शुल्क माफ़ करने का निर्णय लिया है और बैंकों को यह लाभ अपने ग्राहकों तक पहुँचाना होगा।

--------------
*सातवीं आर्थिंक संगणना की तैयारियां चल रही हैं। नई दिल्ली में आज प्रशिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए राज्यस्तर की कार्यशाला आयोजित की जा रही है जिसमें दिल्ली क्षेत्र के सैकड़ों प्रशिक्षक हिस्सा लेंगे। इस अवसर पर सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय में महानिदेशक ज्योतिर्मय पोद्दार ने बताया कि संगणना में मंत्रालय आंकड़ों की गुणवत्ता बनाये रखने पर ज्यादा ध्यान देगा। उन्होंने कहा कि सामान्य सेवा सेन्टर सीएससी पहली बार संगणना में शामिल हो रहे हैं और उनके कार्यकर्ताओं को बेहतर प्रशिक्षण देना जरूरी है ताकि वे बेहतर आंकड़े एकत्र कर सकें। संगणना के नतीजे अगले वर्ष जनवरी में जारी हो जायेंगे।

आर्थिक संगणना जून के दूसरे पखवाड़े तक शुरू हो जाएगी और इसे तीन महीने के समय में पूरा हो जाना चाहिए। उसके बाद और तीन महीने में इसके नतीजें आ जाने चाहिए यानि दिसंबर के अंत या जनवरी महीने तक संगणना के नतीजे आ जाएंगे।

कर्नाटक, केरल और गोवा में प्रशिक्षकों की ट्रेनिंग कल और मध्यप्रदेश में दस जून को होगी।

--------------
*केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने उद्योग और निर्यात संस्थानों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे सब्सिडी और अनुदान पर निर्भर रहना बंद करें और आत्म-निर्भर बनें ताकि स्पर्धा में मजबूती से टिके रह सकें। आज नई दिल्ली में मंत्रालय के कई विभागों की बैठक में उन्‍होंने जोर देकर कहा कि सब्सिडी न रहने पर व्यापार में वृद्धि हुई है। उन्होंने एलईडी बल्बों का उदहारण दिया जो उत्पादन तेजी से बढ़ने के बाद अब किफायती दामों पर मिलने लगे हैं। उन्होंने कहा कि भारत के विशाल बाजार को देखते हुए अब हर देश यहां निवेश करना चाहता है।

--------------

*पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत स्‍टेज-बीएस-6 उत्‍सर्जन नियम के अगले वर्ष लागू होने के बाद वाहन प्रदूषण में 28 से 30 प्रतिशत तक कमी आ जाएगी। विश्‍व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस दिशा में साठ हजार करोड़ रूपये निवेश किये जा चुके हैं।

एक कर्न्सट एफर्ट्स बाए गर्वमेंट और सब मिलकर जब समाज काम करने लगता है, तब ये वायु प्रदूषण की समस्या समाप्त होगी और दुनिया भर में यह समस्या है। हर एक देश को अपना अपना रास्ता खोजना होगा। भारत अपना रास्ता खोजेगा, प्रदूषण को मात देगा और पेरिस समझौते में जितने हमने टारगेटस लिये हैं, उससे भी बेटर करेंगे।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सरकार के समन्वित प्रयास से राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता बढ़ी है। वर्ष 2014 में राष्‍ट्रीय राजधानी में खराब वायु गुणवत्‍ता 300 थी, जो 2018 में घटकर 206 हो गई। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि इस वर्ष इसमें और कमी आएगी।

प्रकाश जावड़ेकर ने तीन मिनट की अवधि की लघु फिल्‍म प्रतियोगिता की भी शुरूआत की। 30 सितम्‍बर तक ऐसी फिल्‍में प्रतियोगिता में शामिल करने के लिए भेजी जा सकती हैं।

इस अवसर पर पर्यावरण राज्‍य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि भारत उन नौ देशों में शामिल हैं, जिनके वन क्षेत्र एक प्रतिशत तक बढ़े हैं।

--------------
*केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्‍ली में स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020 लीग का उद्घाटन किया। लीग भारत के शहरों और कस्‍बों की तिमाही स्‍वच्‍छ समीक्षा करेगी और यह स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020 से संबंधित होगा। जनवरी-फरवरी 2020 के बीच भारत के शहरी क्षेत्रों का ये पांचवां वार्षिक स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण होगा। 

--------------
*पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अ‍मरिंदर सिंह की अध्‍यक्षता में चंडीगढ़ में हुई पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक में मोहाली के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में 994 पद मंजूर किए हैं। एक सौ विद्यार्थियों की क्षमता वाले इस मेडिकल कॉलेज में अध्‍यापक, अर्द्ध चिकित्‍सा कर्मचारी और अन्‍य कर्मचारी भर्ती किए जा सकेंगे। यह फैसला 2020-2021 के शिक्षा सत्र से लागू होगा।

--------------

*भारत ने किर्गिजिस्‍तान की राजधानी बिशकेक में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच अलग से द्विपक्षीय वार्ता की संभावना से इंकार किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं के सवालों के जवाब में यह जानकारी दी।


जो पाकिस्‍तान की तरफ से हमने रिपोर्ट सुने हैं, देखे हैं कि काफी कुछ किया जा रहा था। लेकिन ये ध्‍यान में रखने वाली बात है कि जो वो स्‍टेप्‍स कर रहे हैं, हमारी जो डिमांड है कि वो इररिर्वसिबल है या नहीं और ये जो स्‍टेप्‍स हो रहा है वो सिर्फ दिखावा के लिए है या जेनवेन एक एक्‍शन है टेररिज्‍म के खिलाफ और उनके जो देश में टेरर इन्‍फ्रास्‍टेक्‍चर है, जो वहां पर लोग खुलेआम घूम रहे हैं, उनके खिलाफ एक्‍शन लेने लायक है या नहीं।


प्रधानमंत्री इस महीने की 13 और 14 तारीख को बिशकेक में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन के वार्षिक शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। रवीश कुमार ने यह भी बताया कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर कल भूटान की दो दिन की यात्रा पर रवाना होंगे। मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण करने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है।

------------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार को मालदीव की दो दिन की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। प्रधानमंत्री पद फिर से संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा होगी।नई दिल्‍ली में विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि यह यात्रा भारत और मालदीव के बीच उच्‍च-स्‍तरीय आदान प्रदान के जरिए द्विपक्षीय संबंधों में आयी नयी तेजी को दर्शाती है।


प्रधानमंत्री की मालदीव यात्रा तीन प्रमुख उद्देश्‍यों पर आधारित है। पहला, पड़ोसी देशों के साथ उच्‍चस्‍तरीय संबंध बरकरार रखना। दूसरा, मालदीव को विकास में भागीदार के रूप में उसकी आर्थिक विकास की गति में वृद्धि के लिए सहायता उपलब्‍ध कराना और तीसरा, दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध मजबूत करना है।


प्रधानमंत्री मोदी का इस महीने की 9 तारीख को श्रीलंका के दौरे का भी कार्यक्रम है। विदेश सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री की मालदीव और श्रीलंका की यात्रा से अपने पड़ोसियों को तरजीह देने और क्षेत्र में सबकी सुरक्षा और विकास के सिद्धांत के प्रति भारत की वचनबद्धता का पता चलता है।

------------------------

*तेलंगाना विधानसभा की आज जारी एक अधिसूचना में सदन में कांग्रेस के 12 विधायकों वाले गुट के तेलंगाना राष्‍ट्र समिति में विलय को मंजूरी दे दी गयी है। इसके साथ ही सदन में कांग्रेस विधायकों की संख्‍या 18 से घटकर छह रह गयी है। इससे पहले आज इन बारह विधायकों ने इस बारे में अपने हस्‍ताक्षर युक्‍त पत्र सदन के अध्‍यक्ष श्रीनिवास रेड्डी को सौंपे। उधर, कांग्रेस विधायकों के एक गुट के टी आर एस में शामिल होने के प्रस्‍ताव से असहमति व्‍यक्‍त करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष उत्‍तम कुमार रेड्डी और कुछ अन्‍य वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता विधानसभा परिसर में गांधीजी की प्रतिमा के पास धरने पर बैठ गए। कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष ने टी आर एस पर आरोप लगाया है कि वह दल बदल को बढ़ावा दे रही है और कांग्रेस विधायकों के गुट के विलय के प्रस्‍ताव को अलोकतांत्रिक करार दिया। बाद में कांग्रेस के इन नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और नजदीक के पुलिस थाने में भेज दिया। आज के घटनाक्रम के बाद कांग्रेस का सदन में मुख्‍य विपक्षी पार्टी का दर्जा समाप्‍त हो जायेगा।

------------------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नीति आयोग के पुनर्गठन की मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्‍यक्ष और राजीव कुमार उपाध्‍यक्ष होंगे। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि वी. के. सारस्‍वत, रमेश चन्‍द और डॉक्‍टर वी के पॉल आयोग के पूर्णकालिक सदस्‍य होंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन और कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर नीति आयोग के पदेन सदस्‍य होंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी, सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत, रेल मंत्री पीयूष गोयल और सांख्यिकी तथा कार्यक्रम क्रियान्‍वयन मंत्री राव इंदरजीत सिंह आयोग के विशेष आमंत्रित सदस्‍य होंगे।

------------------------

*कर्मचारी चयन आयोग की वर्ष 2017 की परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं के आरोप में आज केंद्रीय जांच ब्‍यूरो ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया। ब्‍यूरो ने इस संबंध में दिल्‍ली और गाजियाबाद में कई ठिकानों पर छापेमारी भी की।

------------------------

*सूडान में राजनीतिक संकट गहरा गया है। लोकतंत्र समर्थक नेताओं ने संकल्‍प लिया है कि जब तक देश की सत्‍तारूढ़ सैन्‍य परिषद को हटाया नहीं जाता और प्रदर्शनकारियों के हत्‍यारों पर कानूनी कार्रवाई नहीं की जाती, तब तक वे अपने सविनय अवज्ञा अभियान के लिए जोर देते रहेंगे।तीन दिन कीसैन्‍य कार्रवाई के दौरान फिर से हुई झड़पों में मरने वालों की संख्‍या 108 हो जाने के बाद ऐसा किया गया है। इस बीच, अफ्रीकी यूनियन ने आज सूडान की सदस्‍यता समाप्‍त कर दी और देश में खून-खराबे से निबटने के लिए असैनिक नेतृत्‍व वाली अंतरिम सरकार के गठन की मांग की।

------------------------

*केंद्र सरकार भारत को भविष्‍य में अंतर्राष्‍ट्रीय खेल प्रतियोगिताएं के आयोजित करने से निलंबित किए जाने का मामला अंतर्राष्‍ट्रीय ओलिम्पिक कमेटी के सामने उठाएगी। एक ट्वीट संदेश में खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि इस मसले को जल्‍द सुलझा लिया जाएगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*अर्थव्यवस्था की गति बढ़ाने और रोजगार सृजन के लिए मंत्रिमंडलीय समिति का गठन कई अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। दूर होगी आर्थिक सुस्ती शीर्षक से दैनिक जागरण लिखता है-रोजगार पर सरकार गंभीर, पीएम की अध्यक्षता में समिति गठित। इकनॉमिक टाइम्स का कहना है- ग्रोथ बढ़ाने, जॉब के ज्यादा मौके बनाने पर खुद नजर रखेंगे पीएम। विश्व बैंक की कल जारी वैश्विक आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट पर अखबार ने लिखा है-वर्ल्ड बैंक ने कहा दुनिया की सबसे तेज इकनोमी बना रहेगा भारत।

*नीट परीक्षा के परिणाम भी अखबारों के मुख पृष्ठ पर है। चयनित छात्रों में लड़कियों की अधिक संख्या पर अमर उजाला लिखता है- नीट में इस बार बाजी बेटियों के नाम। राजस्थान के नलिन खंडेलवाल देशभर में अव्वल। टॉपर्स की पहली पसंद एम्स।

*विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर शुरु किए गए सेल्फी विद सेपलिंग अभियान पर भी अखबारों की नजर है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर द्वारा स्कूलों में नर्सरी कार्यक्रम शुरू करने की खबर प्रमुखता से है।

*पर्यटकों के दबाव से बेहाल पहाड़ पर हिंदुस्तान लिखता है-एवरेस्ट पर जाम खत्म करेगा नेपाल।

*24 घंटों के भीतर केरल से मानसून के टकराने की उम्मीद, राजस्थान पत्रिका ने लिखा है- 15 जून तक आधा भारत होगा सूखे की चपेट में, सात दिन राहत मुश्किल।