आकाशवाणी सार (5-June-2019)
AIR News Gist

Posted on June 5th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*निर्वाचन आयोग ने कहा - जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव इस वर्ष के अंत तक कराये जाने पर विचार किया जाएगा।

*भारतीय वायुसेना के लापता विमान एएन- 32 की तलाश में नौसेना के बाद अब इसरो की भी मदद ली जा रही है।

*विश्‍व बैंक ने आशा व्यक्त की है कि चालू वित्‍त वर्ष में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि दर सात दशमलव पांच प्रतिशत बनी रहेगी।

*केंद्र ने गृह मंत्रालय की बैठक में जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन पर चर्चा की मीडिया में आई खबरों को खारिज किया।

*सातवीं आर्थिक गणना की तैयारियां शुरू।

*भारत ने विश्‍व पर्यावरण दिवस पर स्वच्छ और संसाधनों से युक्त ग्रह सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में आर्थिक विकास, निवेश और रोजगार बढ़ाने के लिए दो मंत्रिमंडलीय समितियों का गठन किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

*निर्वाचन आयोग ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव इस वर्ष के अंत तक कराये जाने पर विचार किया जाएगा। आयोग ने कहा कि वह राज्य में इसके लिए उचित समय के बारे में स्थिति का मूल्यांकन करता रहेगा। आयोग ने कहा कि वह अमरनाथ यात्रा की समाप्ति और राज्य के सभी क्षेत्रों से उचित रिपोर्ट मिलने के बाद ही राज्य में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा।

-----

*भारतीय वायुसेना के लापता विमान एएन- 32 की तलाश में सेना और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो की मदद ली जा रही है। भारतीय वायुसेना ने एक ट्वीट में कहा कि इसरो के कार्टोसैट और रिसैट उपग्रह विमान के लापता होने की जगह की तस्वीरे ले रहे हैं। पुलिस और प्रशासन भी इस अभियान में सहयोग दे रहे हैं।

लापता विमान का पता लगाने के लिए सी-130, ए.एन.-32 विमान भारतीय वायु सेना के दो एमआई-17 और भारतीय सेना के एक्स ए.एल.-8 हेलीकैप्टरों को सेवा में लगाया गया है। इस बीच, वायु सेना के पूर्वी कमान के प्रमुख एयर मार्शल राजीव जयंत माथुर ने कल जोरहाट वायु सेना स्टेशन का दौरा किया। सूत्रों के अनुसार उन्होंने लापता ए.एन.-32 विमान पर सवार लोगों के परिजनों से मुलाकात भी की। 

एएन- 32 विमान सोमवार दोपहर असम के जोरहाट हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद लापता हो गया था। विमान में चालकदल सहित 13 लोग सवार थे।
-----

*विश्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7 दशमलव पांच प्रतिशत रहने का अनुमान बरकरार रखा है। वैश्विक आर्थिक आकलन रिपोर्ट में विश्व बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर अगले दो वर्ष में भी समान बने रहने की आशा व्यक्त की है।

रिपोर्ट के अनुसार बेहतर मौद्रिक नीति से ऋण की स्थिति मजबूत होगी और निजी उपभोग और निवेश बढ़ेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि मुद्रा स्फीति रिजर्व बैंक के निर्धारित लक्ष्य से भी नीचे आ गई है। विश्व बैंक ने कहा है कि हाल के नीतिगत सुधारों से निवेश और बढ़ने का अनुमान है।

-----

*आयकर विभाग ने वित्तवर्ष 2018-19 के लिए टी डी एस फॉर्म-16 जारी करने की समयसीमा 25 दिन तक बढ़ा दी है। अब नियोक्ता अपने कर्मचारियों को दस जुलाई तक यह फॉर्म जारी कर सकेंगे। पहले यह तिथि 15 जून थी। नियोक्ताओं द्वारा फॉर्म 24 क्यू में आयकर विभाग को टी डी एस जमा करने की अंतिम तिथि एक महीना बढ़ाकर तीस जून कर दी गई।

-----

*सरकार ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत संचालित जन शिक्षण संस्‍थानों के व्‍यावसायिक प्रशिक्षण में दाखिला लेने वाले अनुसूचित जाति- जनजाति के उम्‍मीदवारों का शिक्षण शुल्‍क माफ कर दिया है। केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय की अध्‍यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित पहली समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया।

-----

*आंध्रप्रदेश में वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी के मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल में 49 आई.ए.एस. और छह आई.पी.एस. अधिकारियों का स्थानांतरण कर दिया गया। जो आई.ए.एस. अधिकारी चंद्रबाबू नायडू के कार्यकाल के दौरान प्रमुख पदों पर थे उन्हें फिलहाल कोई भी पद नहीं दिया गया है।

-----

*मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विभिन्‍न भारतीय भाषाओं को समेकित रूप से विकसित करने के लिए मंत्रालय के अधिकारियों को एक कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया। उन्‍होंने कहा कि हमें प्राचीन भारतीय ग्रंथों में छिपे ज्ञान के भंडार को पाने के लिए और शोध करने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही उस ज्ञान को आधुनिक विज्ञान के साथ जोड़ना चाहिए।

एक अधिकारिक बयान में कहा गया कि मंत्रालय की समीक्षा बैठक के दौरान श्री पोखरियाल ने गुवत्‍तापूर्ण शिक्षा के महत्‍व को भी रेखांकित किया।
-----

*स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कल नई दिल्‍ली में उच्‍चस्‍तरीय बैठक में संशोधित राष्‍ट्रीय तपेदिक नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की। बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए उन्‍होंने अधिकारियों को तपेदिक उन्‍मूलन के लिए समर्पण भाव से काम करने का निर्देश दिया। उन्‍होंने कहा कि 2025 तक भारत को तपेदिक मुक्‍त बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है।

-----

*केंद्र ने मीडिया की उन खबरों को खारिज किया है जिनमें कहा गया था कि गृह मंत्रालय की एक बैठक में कल जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन और इसके लिए एक आयोग के गठन पर चर्चा हुई थी। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि जम्‍मू कश्‍मीर में परिसीमन के मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई।

मीडिया के एक वर्ग में खबर आई थी कि गृह मंत्री अमित शाह ने कल नई दिल्‍ली में गृह सचिव और वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारियों की बैठक में इस विषय पर चर्चा की थी। 

-----
*सातवीं आर्थिक गणना की तैयारियां शुरू हो गई हैं और उम्मीद है कि जून के अंत या जुलाई के शुरू में पूरे देश में गणना का कार्य शुरू हो जाएगा। केन्‍द्रीय सांख्यिकी मंत्रालय योजनाबद्ध तरीके से कार्यक्रम का क्रियान्‍वयन करेगा। आर्थिक गणना के इस विशाल कार्य को पूर्ण करने के लिए राज्‍य स्‍तर पर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली के लिए सातवीं आर्थिक गणना में शामिल प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए राज्‍य स्‍तर पर कार्यशाला का आयोजन कल से शुरू हो जाएगा।

आर्थिक गणना में देश की भौगोलिक सीमा के भीतर स्‍थापित सभी प्रतिष्‍ठानों और व्‍यापारिक संस्‍थानों की पूरी गणना की जाती है। 

-----
*हर एक आदमी को समझना चाहिए कि उसको जिन्दगी भर जितना ऑक्सीजन लगता है, उतना ऑक्सीजन मिलने के लिए आठ-दस पेड़ तो उसको लगाने बनते हैं। हम एक नया कार्यक्रम स्कूल नर्सरी शुरू करेंगे। स्कूल के बच्चे वन विभाग के सहयोग से बीज रोपण करना सीखेंगे। पौधा आएगा उसको सैप्लिंग को एक साल बढ़ाएंगे और अपने एनुअल एग्ज़ाम के साथ एक ट्रॉफी के रूप में घर ले जाएंगे।

पर्यावरण राज्‍यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने भी लोगों से पौधे लगाने और आज तथा प्रतिदिन अन्‍य लोगों को पौधारोपण के लिए प्रेरित करने को कहा।

पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव और फिल्‍म अभिनेता जैकी श्राफ और रणदीप हुड्डा ने भी पर्यावरण भवन में पौधे लगाए। कपिल देव ने कहा कि पृथ्‍वी की रक्षा के लिए वृक्षारोपण के महत्‍व के प्रति चेतना जगाने की जिम्‍मेदारी मीडिया की है।

जो कार्य शुरू किया प्रकाश जी ने। ये सिर्फ शुरूआत नहीं इसको बढ़चढ़ कर आगे देखने की उम्मीद रखते हैं हम। ऐसे लोग आगे आये जो अपनी रीस्पॉन्सबिलटी को समझे। सबसे ज्यादा आज किसी पर रीस्पॉन्सबिलटी है, तो वो है मीडिया पर। अगर मीडिया अपना काम सही करेगा तो आने वाला समय शायद बहुत ही खुबसुरत होगा।

पर्यावरण दिवस पर असम में भी विभिन्‍न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

तमिलनाडु में इस अवसर पर 50 हजार पौधे लगाए जा रहे हैं। कोयम्‍बटूर स्थित ईशा योग फाउंडेशन के सहयोग से यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 

-----
*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो 9 से 16 जुलाई के बीच भारत के दूसरे अंतरिक्ष यान चन्‍द्रयान-2 को चांद पर भेजेगा। उम्‍मीद है कि ये चन्‍द्रयान 6 सितम्‍बर को चन्‍द्रमा पर पहुंच जाएगा। इसरो के सूत्रों ने पुष्टि की है कि जीएसएलवी मार्क-3 श्रीहरिकोटा से चन्‍द्रयान दो का प्रक्षेपण करेगा। इसरो ने बताया है कि चन्‍द्रमा मिशन के सभी तीन मॉड्यूल-ऑरबिटर, लैंडर-विक्रम और रोवर-प्रज्ञान प्रक्षेपण के लिए तैयार हैं।

-----
*चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग रूस की सरकारी यात्रा पर मॉस्‍को पहुंच गए हैं। वे 23वीं सेंट पीटर्सबर्ग अंतर्राष्‍ट्रीय आर्थिक फोरम की बैठक में भाग लेंगे। चीन के राष्‍ट्रपति की यह यात्रा 2014 में क्रीमिया पर रूस के अधिग्रहण के पांच वर्ष बाद हो रही है। इस घटना के बाद से रूस के अपने पश्चिमी सहयोगियों के साथ गंभीर मतभेद हो गए थे और उसके बाद होने वाली घटनाओं का पूर्व के पड़ोसी पर भी असर पड़ा था।

-----
*अमरीका ने अपने नागरिकों के क्यूबा जाने पर नये प्रतिबंध लगा दिये हैं। इन यात्रा प्रतिबंधों में समुद्री यात्रा और शैक्षिक यात्राएं शामिल है। अमरीकी वित्त विभाग ने घोषणा की है कि अब क्यूबा के लिए लोगों के बीच आपसी संपर्क के उद्देश्य से सांस्कृतिक यात्राओं की अनुमति नहीं होगी। निजी विमानों और नौकाओं के भी क्यूबा में रूकने पर पाबंदी लगाई गई है। नये यात्रा प्रतिबंध आज से लागू हो रहे हैं। क्यूबा ने अमरीका के इस फैसले की निन्दा की है।

-----
*अमरीका में संसद के ऊपरी सदन सीनेट में वरिष्‍ठ सदस्‍यों ने चीन के थ्‍यानमन चौक में नरसंहार की 30वीं बरसी को मनाने के लिए एक प्रस्‍ताव पेश किया। प्रस्ताव में सत्तारूढ़ चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी द्वारा मानवाधिकारों के उल्‍लंघन और दमन की बढ़ती घटनाओं की निंदा की गई है।

-----

*जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि पर्यावरण के संरक्षण और पानी को बचाने के लिए जनांदोलन छेड़ने की आवश्‍यकता है। आज विश्‍व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि हर व्‍यक्ति को जल संरक्षण और नदियों को बचाने के कार्य की जिम्‍मेदारी उठानी चाहिए।


प्रकृति और पर्यावरण के साथ में जो हमारा सहज संबंध था ये चिंता का विषय आज है। लेकिन ये चिंता का विषय होने के बजाय चिंतन का विषय बने और चेतना का विषय बने। इस दिशा में हमको बहुत तेजी से आगे बढ़ने की और काम करने की आवश्‍यकता है। 

-------------------- 

*वित्‍त वर्ष 2018-19 में सेवा क्षेत्र में प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश साढ़े 36 प्रतिशत बढ़कर 9 अरब 15 करोड़ रुपये हो गया है।


सरकार ने देश में व्‍यापार सुगमता में सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं और प्रक्रियाओं को आसान बना दिया गया है। विभिन्‍न स्‍वीकृतियों के लिए भी समय-सीमा तय कर दी गई हैं ताकि विदेशी निवेश को बढ़ावा मिले।

--------------------

*भारतीय रिजर्व बैंक की छह सदस्‍यों की मौद्रिक नीति समिति कल वर्तमान वित्‍त-वर्ष की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति जारी करेगी। बैंक दरों में एक चौथाई प्रतिशत की कटौती की उम्‍मीदों के बीच समिति की तीन दिन की बैठक मंगलवार को मुम्‍बई में शुरू हुई थी। वर्तमान में प्रमुख बैंक दर यानी रेपो रेट छह प्रतिशत है। पिछले दो नीतियों में रेपो दर में चौथाई-चौथाई प्रतिशत की कटौती की गई थी।


आर्थिक विश्‍लेषकों का मानना है कि बैंक की ब्‍याज दरों में और कटौती करने की पूरी गुंजाइश है क्‍योंकि लगातार पिछले नौ महीनों से मुद्रास्‍फीति की दर रिजर्व बैंक के मध्‍यावधि लक्ष्‍य चार प्रतिशत के नीचे बनी हुई है।

--------------------

*उत्‍तराखंड के वित्‍त मंत्री प्रकाश पंत का आज अमरीका में देहांत हो गया जहां वे फेफडे की बिमारी का इलाज करा रहे थे। वे 59 वर्ष के थे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। अपने संदेश में उन्‍होंने कहा है कि प्रकाश पंत के संगठनात्‍मक कौशल ने भाजपा को मजबूत किया और उनके प्रशासनिक कौशल ने उत्‍तराखण्‍ड की प्रगति में बड़ा योगदान किया।


राज्‍य सरकार ने उनके निधन पर तीन दिन के शोक की घोषणा की है और कल दिवंगत नेता के सम्‍मान में सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। 

--------------------

*मेडिकल और डेंटल कालेजों में प्रवेश के लिए राष्‍ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा नीट-2019 के परिणाम घोषित कर दिए गए। राजस्‍थान के नलिन खंडेलवाल पहले, दिल्‍ली के भाविक बंसल दूसरे और उत्‍तर प्रदेश के अक्षत कौशिक तीसरे स्‍थान पर रहे। नीट परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्‍ट्रीय परीक्षण ऐजेंसी द्वारा आयोजित की जाती है। तेलंगाना की माधुरी रेड्डी बालिकाओं में शीर्ष स्‍थान पर रही है और उन्‍होंने अखिल भारतीय सूची में सातवां स्‍थान प्राप्‍त किया है।इस साल की परीक्षा में 14 लाख से ज्यादा उम्‍मीदवार शामिल हुए थे जिनमें से करीब आठ लाख उत्‍तीर्ण हुए हैं।

--------------------

*सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत दूसरे विश्‍व विकलांगता शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए अर्जेंटीना की राजधानी ब्‍यूनस आयरस रवाना हो गए हैं। तीन दिन के सम्‍मेलन में दिव्‍यांजगनों के सशक्‍तीकरण और समावेशन पर विचार-विमर्श किया जाएगा। साथ ही उनके लिए आत्‍म निर्भर और गारिमापूर्ण जीवन जीने के तौर-तरीकों का पता लगाया जाएगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*राजनीतिक घटनाक्रम की चर्चा के साथ जनसत्‍ता ने लिखा है- उपचुनाव में सपा-बसपा की राह जुदा अलग-अलग लड़ेंगे दोनों दल। अमर उजाला ने बॉक्‍स में लिखा है- अखिलेश भी अकेले लड़ने को तैयार।

*मनीलांड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय की कल रॉबर्ट वाड्रा से की गई पूछताछ को भी अखबारों ने अहमियत दी है।

*अखबारों ने आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने के मामले में तीन अलगाववादी नेताओं की गिरफ्तारी की खबर दी है।

*वायुसेना के लापता विमान की खोज अभियान में नौसेना के साथ अब इसरो के भी शामिल होने की खबर कई अखबारों में है।

*मॉनसून पूर्व की बारिश में 25 प्रतिशत कम बारिश हुई देश में लिखता है- राजस्‍थान पत्रिका।