आकाशवाणी सार (21-Apr-2020)
AIR News Gist

Posted on April 22nd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए भारत को एक अरब डॉलर की आपात सहायता के लिए न्‍यू डेवलेपमैंट बैंक की सराहना की।

* 15वां वित्‍त आयोग सकल घरेलू उत्‍पाद पर कोविड-19 महामारी के असर का आकलन करेगा।

* मध्‍यप्रदेश में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों को मुख्‍यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्‍याण योजना का लाभ मिलेगा।

* भारी उतार-चढ़ाव के बीच अमरीकी कच्‍चे तेल की कीमत शून्‍य डॉलर प्रति बैरल के पास।

* सरकार ने कहा-लॉकडाउन के उपायों को लागू करने के लिए नियमित निगरानी की जा रही है। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का कडाई से पालन करने का निर्देश।

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद कोविड-19 की जांच सुविधा में लगातार वृद्धि कर रही है। अगले महीने के अंत तक प्रतिदिन एक लाख जांच होने का लक्ष्‍य।

* मध्‍य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान का मंत्रिमंडल विस्‍तार। पांच नये मंत्री शामिल।

* सरकार ने कहा-देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर लगभग साढे 17 प्रतिशत। 23 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 61 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोई नया मामला सामने नहीं आया।

* लॉकडाउन के अनुपालन की समीक्षा के लिए छह अंतर मंत्रालयी केंद्रीय दल महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और पश्चिम बंगाल के दौरे पर।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा--चीन में नोवल कोरोना वायरस के पहले मामले के बाद कार्रवाई शुरू करने वाला भारत विश्‍व का पहला देश था।

* कोविड-19 से जुडे सवालों के समाधान के लिए कोविड-इंडिया सेवा मंच शुरू किया गया।

* केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा-सभी मुस्लिम धार्मिक नेताओं, संगठनों और समुदाय ने रमजान के दौरान घर पर ही नमाज अदा करने का फैसला किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

* केरल सरकार ने कुछ इलाकों में प्रतिबंधों में दी गई छूट को संशोधित करने की कल घोषणा की। केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने कड़ी आपत्ति करते हुए कहा था कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन के लिए जारी दिशा-निर्देशों का उल्‍लंघन हुआ है। राज्‍य में कोविड-19 के 401 मामले आए थे। इस समय 129 मामले हैं, 270 लोग ठीक हो गये हैं और 55 हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है।

--------------

* वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कोविड-19 से निपटने के लिए ब्रिक्‍स देशों को पांच अरब डॉलर की त्‍वरित वित्‍तीय सहायता के लिए न्‍यू डेवलपमेंट बैंक की सराहना की है। इसमें भारत के लिए एक अरब डॉलर की आपात सहायता भी शामिल है। वीडियो कॉन्‍फ्रेंस से कल बैंक संचालन बोर्ड की पांचवीं वार्षिक बैठक को संबोधित करते हुए श्रीमती सीतारामन ने सहायता राशि बढ़ाकर 5 से 10 अरब डॉलर करने का सुझाव दिया। उन्‍होंने कोविड-19 आपात कोष गठित करने की प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की पहल और ज़रूरतमंद देशों को आवश्‍यक औषधि भेजने के भारत के प्रयासों का उल्‍लेख किया। ब्राजील के वित्‍त मंत्री ने समय पर ज़रूरी दवाएं भेजने के लिए भारत का आभार व्‍यक्‍त किया है।

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कोविड-19 से निपटने के लिए भारत के अन्‍य उपायों की भी जानकारी दी। उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल प्रणाली मजबूत करने के लिए 15 हजार करोड़ रुपए के आवंटन तथा निर्धन और ज़रूरतमंद लोगों की कठिनाईयां दूर करने की सामाजिक सहायता योजना का भी उल्‍लेख किया। श्रीमती सीतारामन ने न्‍यू डेवलपमेंट बैंक से जी-20 फोरम से जुड़ने और ब्रिक्‍स देशों को सतत विकास लक्ष्‍य हासिल करने में मदद देने का आग्रह किया।

ब्रिक्‍स देश - ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने वर्ष 2014 में न्‍यू डेवलपमेंट बैंक की स्‍थापना की थी। बैंक का उद्देश्‍य ब्रिक्‍स और अन्‍य विकासशील देशों में बुनियादी और सतत विकास परियोजनाओं के लिए संसाधनों का उपयोग सुनिश्चित करना है।

--------------

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने स्‍पष्‍ट किया है कि रैपिड एंटी बॉडी जांच का उपयोग अलग-अलग व्‍यक्ति की जांच के लिए नहीं किया जाता, क्‍योंकि अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए एंटी बॉडी कितना कारगर होगा। परिषद के एक अधिकारी ने कहा कि इसका उपयोग निगरानी के लिए किया जा सकता है।

ये सारे टेस्‍ट जो एंटी बॉडी टेस्‍ट आए हैं ये सीआईवीडी अप्रूवड है। इनको टेस्‍ट किया गया था कि जो उनकी सेंसिटीविटी स्‍पेसिविटी क्‍लेमड है वो उसके कोंफिडेंस की रेंज में है क्‍या? उसमें वो ठीक पाए गए हैं। ये पीजीआई कि‍ट यूएसएफडी अप्रूवड है इसका क्‍वालिटी स्‍टैंडर्ड काफी अच्‍छे हैं। ये जो किट हमको रखना है तो उसको 20 डिग्री के नीचे टेम्‍प्रेचर रहना चाहिए। 20 डिग्री के अगर उपर गया तो वो टेस्‍ट रिजल्‍टस बराबर नहीं आ सकते हैं। हमने वेस्‍ट बंगाल गर्वमेंट को बताया है कि जो हम एनआईबी में किट इस्‍तेमाल करते हैं वो किट तकरीबन 10 हजार टेस्‍ट के लिए काफी हैं। वो नाइसर में हैं कोलकाता में। वो हम उनको टेम्‍परेरी क्राइसि‍ज ट्राइड ओवर दे रहे हैं।

--------------

* 15वें वित्‍त आयोग की आर्थिक सलाहकार परिषद की इस महीने बैठक होगी जिसमें कोविड-19 महामारी से सकल घरेलू उत्‍पाद पर पड़ने वाले प्रभावों पर चर्चा की जायेगी। यह बैठक वित्‍त आयोग के अध्‍यक्ष एन.के. सिंह की अध्‍यक्षता में इस महीने की 23 और 24 तारीख को ऑनलाइन माध्‍यम से होगी।

बैठक में चालू और अगले वित्‍त वर्ष में टैक्‍स और राजस्‍व अर्जन से जुडे मुद्दों पर चर्चा होगी। सार्वजनिक निवेश के जरिये अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने के उपायों पर भी विचार-विमर्श होगा।

--------------

* कर्नाटक के प्राथमिक और माध्‍यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने बताया कि राज्‍य के तीस में से दस जिलों को वायरस मुक्‍त जिला घोषित किया गया है और चार जिलों में पिछले बीस दिनों में वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया। बंगलुरू में कल संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा कि तेरह हजार छह सौ लोगों को निगरानी में रखा गया है।

इस व्यवस्था में हर एक कंटेनमेंट जोन में इंसीडेंट कमांडरों की नियुक्ति की जाती है। इनको मजिस्ट्रेट का अधिकार देकर पुलिस और स्वास्थ्य से जुड़े कर्मचारियों की मदद दी जाती है। इस कंटेनमेंट जोन में संक्रमण के रोकथाम का जिम्मा इन पर है। नियमित मेडिकल चेकअप, ​​कचरा का निर्वाहन और घर में बंद लोगों तक आवश्यक सामग्रियों को पहुंचाना इस व्यवस्था में शामिल है। नानजंगुडु में स्थित जुबिलेंट लाइफ साइंसेज फार्मा कंपनी में कोविड संक्रमण की संख्या 59 पहुंच गई है। इक कारण 2058 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। कुल 1960 सेंपल टेस्ट किए गए हैं। 1898 नेगेटिव आए हैं और 138 सेंपल का रिजल्ट आना बाकी है। 

--------------

* छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भुपेश बघेल ने कोविड-19 की रोकथाम के लिए राज्‍य के सभी 28 जिलों को 25-25 लाख रुपये की मंजूरी दी है। कुल सात करोड़ रुपये की मंजूरी मुख्‍यमंत्री राहत कोष से दी गई है। यह धन केवल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आवश्‍यक संसाधनों, सामान और राहत कार्य के लिए खर्च किया जाना है।

इस बीच, रायपुर और बिलासपुर में ऑनलाइन के माध्‍यम से सब्जियों की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। इन सामग्री को घर-घर पहुंचाने के लिए राज्‍य सरकार ने पोर्टल सेवा शुरू की है।

--------------

* मध्‍य प्रदेश में लगभग एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को मुख्‍यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्‍याण योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत उन्‍हें पचास लाख रुपये का बीमा दिया जाएगा। केन्‍द्र सरकार ने कोविड-19 महामारी के विरुद्ध संघर्ष कर रहे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए विशेष बीमा योजना की शुरूआत की थी।

महिला और बाल विकास के प्रमुख सचिव अनुपम राजन ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जोखिम उठाकर हर जिले में घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। ऐसे में उनका कई लोगों से संपर्क होता है, जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा बना रहता है इसलिये उन्हें इस बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है। राज्य सरकार ने पहले ही सभी जिलों के कलेक्टरों से कहा है कि कोविड-19 में सक्रिय भूमिका को देखते हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना में पात्र घोषित करें। इसी बीच, राज्य सरकार ने कोविड-19 संक्रमण के कारण अशासकीय स्कूलों को अपनी मान्यता के नवीनीकरण के लिये एक वर्ष की छूट दे दी है। अब ऐसे स्कूलों की मान्यता 31 मार्च 2021 तक मान्य रहेगी।

--------------

* अमरीका में कोविड-19 के कारण तेल की मांग बुरी तरह गिर जाने से कल पहली बार तेल की कीमतें शून्‍य से नीचे चली गयी थीं। लेकिन तेल कीमते आज मामूली तेजी के साथ शून्‍य से ऊपर आ गयी। तेल कारोबार के अमरीकी सूचकांक डब्‍ल्‍यू.टी.आई. के अनुसार न्‍यूयॉर्क में मई महीने के लिए जारी होने वाले तेल की कीमत शून्‍य दशमलव पांच छह डॉलर तक गिरी। 1983 के बाद पहली बार तेल कीमतें इतने निचले स्‍तर पर आयी है। इस भंयकर मंदी का मतलब है कि मौजूदा परिस्थितियों में तेल भंडारण की जगह कम हो गयी है, क्‍योंकि बाजार में तेल खरीददार नहीं है।

--------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत और अफगानिस्‍तान इतिहास, भूगोल और संस्‍कृति के आधार पर विशेष मैत्री साझा करते हैं। अफगानिस्‍तान को चिकित्‍सा और अन्‍य प्रकार की सहायता पर अफगान राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने भारत को धन्‍यवाद दिया। इसके जवाब में श्री मोदी ने कहा कि लंबे समय से दोनों देश मिलकर आतंकवाद से लड़ते रहे हैं और कोविड-19 को पराजित करने के लिए भी उसी एकजुटता और दृढ़ संकल्‍प के साथ लडेंगे।

अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ने भारत की ओर से पांच लाख हाइड्रॉक्‍सीक्‍लोरोक्‍वि‍न टेबलेट, एक लाख पैरासीटामॉल टेबलेट और 75 हजार मीट्रिक टन गेहूं उपलब्‍ध कराये जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को धन्‍यवाद दिया था।

--------------

* सऊदी अरब ने रमज़ान के दौरान मक्‍का और मदीना की मस्जिदों में प्रार्थना पर रोक लगाने की घोषणा की है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए एहतियात के तौर पर यह फैसला किया गया है।

--------------

* गृह मंत्रालय लॉकडाउन उपायों को लागू करने की नियमित रूप से निगरानी कर रहा है। मंत्रालय की अधिकारी ने कल संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि जहां लॉकडाउन का उल्‍लंघन हो रहा है, वहां राज्‍यों के साथ विचार-विमर्श के साथ उपयुक्‍त उपाय किए जायेंगे। उन्‍होंने कहा कि गृह मंत्रालय ने राज्‍यों को इस सम्‍बन्‍ध में पत्र लिखा है और कहा है कि आपदा प्रबन्‍धन अधिनियम के तहत दिशा-निर्देशों का कडाई से पालन किया जाए। राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत जारी केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों को कमजोर नहीं कर सकते। 

-----------
* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद कोविड-19 की जांच सुविधा में लगातार वृद्धि कर रही है। इसके लिए कई सरकारी तथा निजी प्रयोगशालाओं को जांच की अनुमति दी जा रही है। अब तक दो सौ एक सरकारी तथा 86 निजी प्रयोगशालाओं और तीन संग्रह केंद्रों को कोविड-19 जांच के लिए मंजूरी दी गई है।

 

परिषद ने कहा है कि देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं की जांच क्षमता भविष्‍य में और बढाई जाएगी। अगले महीने के अंत तक इसके प्रतिदिन एक लाख होने की आशा है। 

-----------
* बिजली मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ग्रामीण विद्युतीकरण निगम आर ई सी ने लॉकडाउन के बीच राहतकार्यों में मदद की है। निगम का सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व निकाय आर ई सी फाउंडेशन जरूरतमंद लोगों को भोजन, राशन, आवश्‍यक वस्‍तुओं के पैकेट, मास्‍क और सेनिटाइजर वितरित कर रहा है। यह फाउंडेशन वंचित लोगों को आवास भी उपलब्‍ध करा रहा है। इन प्रयासों से अब तक 76 हजार दिहाड़ी मजदूर और उनके परिवार लाभांवित हुए हैं। आर ई सी ने भोजन के पांच सौ पैकेट उपलब्‍ध कराने के लिए दिल्‍ली पुलिस के साथ स‍हयोग किया है। निगम ने कोविड-19 महामारी से भारत की लड़ाई में योगदान के लिए पी एम केयर्स फंड में डेढ़ सौ करोड़ रुपये दान किये हैं। 

-----------

* कोविड-19 के खिलाफ लडाई में तकनीकी सहायता ली जा रही है। इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सर्वश्रेष्‍ठ आरोग्‍य सेतु एप विकसित की है। इसके शुरू होने के केवल 18 दिन में लगभग सात करोड लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। ये एप रेडियो सिगनल तकनीक पर काम करता है और उपयोग करने वाले व्‍यक्ति के किसी भी कोरोना पॉजिटिव व्‍यक्ति के सम्‍पर्क में आने पर अलर्ट करता है।

 

मात्र 30 सैंकेड में आरोग्‍य ऐप अपने स्‍मार्ट फोन में डाउन लोड करके अपने परिवार और खुद को भी कोरोना के संक्रमण से सु‍रक्षित रख सकते हैं। यदि आप कोविड पॉजिटिव व्‍यक्ति के संपर्क में आते हैं तो यह ऐप आपको अर्ल्‍ट भेज कर सूचित करता है। यहां तक कि यदि आप किसी ऐसे व्‍यक्ति से 14 दिन पहले भी मिले थे जिसकी कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि आज होती है तब भी यह ऐप आपको आवश्‍यक सावधानी बरतने के लिए अलर्ट के माध्‍यम से सूचित करता है। वहीं दूसरी ओर कुछ आसान से प्रश्‍नों के उत्‍तर देकर आप खुद भी अपने स्‍वास्‍थ्‍य का विश्‍लेषण इस ऐप के माध्‍यम से कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी कोरोना से लड़ने के लिए देश की जनता से आरोग्‍य सेतु ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया है।

 

प्रधानमंत्री - कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए अरोग्‍य सेतु मोबाइल ऐप जरूर डाउनलोड करें। दूसरों को भी इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें। 

-----------
* राष्ट्रीय वानस्पतिक अनुसंधान संस्थान ने कोरोनोवायरस प्रकोप के बीच सैनिटाइजर की बढ़ती मांग के मद्देनजर एल्‍कोहल आधारित हर्बल सैनिटाइजर बनाया है। इसमें बहुत प्रभावी प्राकृतिक रोगाणुरोधी एजेंट-तुलसी और कीटाणुओं को मारने के लिए आइसोप्रोपिल एल्कोहल है।

 

संस्‍थान के निदेशक डॉक्‍टर एस. के. बारिक ने बताया कि हर्बल हैंड सैनिटाइजर का चिकित्सकीय परीक्षण किया गया है और सतह के रोगाणुओं को नष्‍ट करने में इसे बहुत प्रभावी पाया गया है। उन्होंने बताया कि इसका प्रभाव लगभग 25 मिनट तक रहता है और यह त्वचा को निर्जलीकरण से बचाता है। डॉक्‍टर बारिक ने बताया कि क्लीन हैंड जेल ’के ब्रांड नाम का यह उत्पाद बहुत जल्द बाजार में उपलब्ध हो जाएगा। 

-----------
* लॉकडाउन के दौरान डाकघर न केवल पत्र पहुंचाने और वित्‍तीय सेवाएं कर रहे हैं, बल्कि आवश्‍यक वस्‍तुएं भी पहुंचा रहे हैं। डाक विभाग अपने कर्मचारियों और नागरिकों के लिए सुरक्षा उपाय भी कर रहा है। 

 

दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, तेलंगाना केरल सहित कई डाक सर्कलों में आवश्‍यक डाक और वित्तीय सेवा प्रदान करने के लिए मोबाइल डाकघर काम कर रहे हैं। लोगों में चिर-परिचित लाल डाक सेवा वाहन आवश्‍यक दवा, कोविड 19 परीक्षण किट सहित वेटिंलेटर भी पहुंचा रहा है। कार्गो उड़ान और विशेष पार्सल ट्रेन का भी उपयोग किया जा रहा है ताकि समय पर डाक वितरण सुनिश्चित किया जा सके। भारतीय दवा निर्माता संघ, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिर्देशालय और आनलाइन दवा निर्माता कंपनियों के साथ मिलकर हजारों टन के दवा और चिकित्सा उपकरण अस्पतालों और ग्राहकों के घर तक डाक विभाग ने पहुंचाया है। डाक विभाग ने ड्यूटी के दौरान कोविड 19 से मृत्‍यु की स्थिति में ग्रामीण डाक सेवकों सहित सभी डाक कर्मचारियों को 10 लाख रुपये के मुआवजा देने का फैसला किया है। 

-----------
* मध्‍यप्रदेश में राज्‍यपाल लालजी टंडन ने एक सादा समारोह में आज पांच मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शपथ लेने वालों में-नरोत्‍तम मिश्रा, तुलसी सिलावट, कमल पटेल, गोविन्‍द सिंह राजपूत और मीना सिंह शामिल हैं।

 

राज्‍य में 22 मार्च को शपथ लेने के बाद से मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अकेले ही काम कर रहे थे और लगभग एक माह बाद उनके मंत्रिमंडल ने शपथ ली है। शपथग्रहण समारोह के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के तहत कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपायों का पूरा ध्‍यान रखा गया। यही कारण है कि शपथग्रहण कार्यक्रम भी सादा और संक्षिप्‍त रहा। भोपाल में रैड जोन होने के कारण और भीड़ कम रखने के लिए भी मीडिया को भी इस कार्यक्रम के कवरेज से दूर रखा गया और शपथग्रहण कार्यक्रम का लाइव प्रसारण जन संपर्क विभाग के यू-ट्यूब चैनल पर किया गया। मंत्रिमंडल छोटा होने के बाद भी इसमें क्षेत्रीय और जातीय समीकरणों का पूरा ध्‍यान रखा गया है। मंत्रिमंडल में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर भाजपा के आए नेताओं को भी शामिल किया गया है।

-----------
* अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप देश में आव्रजन पर अस्‍थायी रूप से रोक लगाने के कार्यकारी आदेश पर हस्‍ताक्षर करेंगे। नोवल कोरोना वायरस के कारण अमरीका में चालीस हजार से अधिक लोगों की मृत्‍यु हुई है। जॉन हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी के अनुसार देश में 7 लाख 50 हजार से अधिक लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं। 

-----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-  

* देश में कोरोना की रफ्तार और घटने की खबर राष्‍ट्रीय सहारा और दैनिक जागरण सहित अधिकांश अखबारों में है। बकौल दैनिक भास्‍कर देश में रोज 30 हजार से ज्‍यादा टेस्‍ट हो रहे हैं। नए संक्रमित लोगों की दर दस दिन में लगभग आधी रह गई। जनसत्‍ता की सुर्खी है - मणिपुर और गोवा कोरोना संक्रमण से मुक्‍त हो चुका है।

* पांच शहर, बढ़ता कहर शीर्षक से राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है - मुम्‍बई, कोलकाता, जयपुर, इंदौर और पुणे पर गृह मंत्रालय की खास नजर, विशेष टीमें भेजीं। अमर उजाला लिखता है - लॉकडाउन में लापरवाही पर केन्‍द्र सख्‍त हुआ तो राज्‍यों से टकराव की नौबत। केरल ने मनमानी छूट दी, सख्‍ती हुई तो बैकफुट पर। ममता केन्‍द्रीय टीम से खफा, पूछा क्‍यों भेजी, नहीं देंगे मंजूरी।

* प्‍लाज्‍मा थैरेपी से देश में पहली बार कोरोना ठीक - हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार संक्रमण से टीक हो चुके मरीज के रक्‍त से प्‍लाज्‍मा लेकर दूसरे पीडि़त को चढ़ाया।

* पहली बार बद्रीनाथ के कपाट 15 मई को खुलेंगे। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है - केदारनाथ के कपाट खोलने की तिथि पर फैसला आज।