आकाशवाणी सार (19-Apr-2020)
AIR News Gist

Posted on April 20th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* सरकार किसानों को बेहतर लाभ सुनिश्चित करने के लिए उनसे न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर दलहन और तिलहन सीधे खरीद रही है।

* उत्‍तर प्रदेश सरकार राजस्‍थान के कोटा में फंसे विद्यार्थियों को वापस लाई।

* नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा - घरेलू या अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों के संचालन के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं।

* संयुक्‍त अरब अमारात ने हाइड्रॉक्‍सी क्‍लोरोक्विन टैबलेट्स की पहली खेप के लिए भारत का आभार व्‍यक्‍त किया।

* गृह मंत्रालय ने कहा--लॉकडाउन के दौरान ई-कॉमर्स कम्पनियों द्वारा अनावश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

* दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अभी लॉकडाउन में कोई ढील नहीं दी जाएगी।

* केरल में कल से रेस्तरां खुलेंगे, कारों के लिए सम-विषम योजना लागू होगी।

* सरकार ने स्पष्ट किया--केंद्र सरकार के पेंशनधारकों की पेंशन में कोई कटौती नहीं होगी।

* स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 प्रबंधन के लिए लोगों को संक्रमण मुक्त होने के लिए कीटाणुनाशक का छिड़काव न करने का परामर्श जारी किया।

* केंद्र सरकार ने कल से कोरोना महामारी से असंक्रमित क्षेत्रों में अधिसूचित सेवाओं में छूट दी।

* गृह मंत्रालय ने राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों में फंसे प्रवासी मजदूरों के आवागमन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए।

* कोविड - 19 का टीका और दवाएं विकसित करने के लिए उच्‍चस्‍तरीय टास्‍क फोर्स का गठन।

 

समाचार विस्तार से-

 

 

* केन्द्र ने अपने संशोधित दिशा-निर्देशों में कल से कोरोना संक्रमण मुक्त क्षेत्रों में अधिसूचित सेवाओं में कुछ छूट दी है। लॉकडाउन का कड़ा अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कई निर्देश जारी किए गए हैं।

दिशा-निर्देशों के अनुसार रक्षा, केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल, स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण, आपदा प्रबंधन संस्‍था और मौसम विभाग जैसे संस्‍था राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र-एनआईसी, भारतीय खाद्य निगम-एफसीआई, नेहरू युवा केन्‍द्र और सीमा शुल्‍क बिना किसी प्रतिबंध के काम करेंगे। अन्‍य मंत्रालय और विभाग और उनके नियंत्रणाधीन कार्यालयों में उपसचिव और उससे उपस्‍तर के अधिकारी सौ प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम करेंगे। शेष अधिकारी और कर्मचारी आवश्‍यकतानुसार 33 प्रतिशत तक ऑफिस कार्यालयों में उपस्थित होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले उद्योग और आवश्‍यक वस्‍तुओं की विनिर्माण इकाइयां खुली रहेंगी। सूचना प्रौद्योगिकी, आईटी और उससे जुड़ी सेवाओं को 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खोलने की अनुमति होगी। सोशल डिस्‍टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी का सख्‍त कार्यान्‍वयन और फेस मास्‍क के साथ एमजी नरेगा को भी अनुमति दी गई है। 

----

* केंद्र सरकार किसानों को उनके उत्पाद का अच्छा लाभ देने की कोशिश कर रही है। देश के विभिन्न भागों में किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर दालों और तिलहनों की खरीद का कार्य चल रहा है। रबी मौसम के दौरान मूल्य समर्थन योजना-पीएसएस के अंतर्गत कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में फसल खरीद का कार्य चल रहा है। इस वर्ष 16 अप्रैल तक नैफेड और भारतीय खाद्य निगम ने एक लाख 33 हजार मीट्रिक टन से अधिक दालों और 29 हजार 264 मीट्रिक टन से अधिक तिलहन फसलों की खरीद की है। इससे एक लाख 14 हजार से अधिक किसानों को फायदा हुआ है।

नैफेड न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से तूर दाल की खरीद कर रहा है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में भी तूर की खरीद चल रही है। राजस्थान में कोटा मंडल में लॉकडाउन की घोषणा के बाद दालों और तिलहनों की खरीद रोक दी गई। यहां 15 अप्रैल से 50 केंद्रों पर खरीद कार्य शुरू गया है। राजस्थान के शेष मंडलों में खरीद कार्य अगले महीने के पहले सप्ताह में शुरू होना प्रस्तावित है।

हरियाणा में सरसों और चने की खरीद 163 केंद्रों में 15 अप्रैल से शुरू हो गई है।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मध्य प्रदेश में चना, मसूर और सरसों की खरीद की तैयारी की गई है और किसानों को अपने उत्पाद खरीद केंद्रों पर लाने की सूचना दे दी गई है।

----

* सरकार ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विमान कंपनियों से इस बारे में सरकार के फैसले के बाद ही बुकिंग शुरू करने को कहा है। कल एयर इंडिया ने पहली जून की यात्रा तिथि से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू करने की घोषणा की थी। कोविड-19 महामारी के कारण सभी उड़ानों पर प्रतिबंध है।

इस बीच, गृहमंत्रालय ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण भारत में फंसे जिन विदेशी नागरिकों की वीजा अवधि समाप्त हो चुकी या समाप्त होने जा रही है, उनके लिए आवेदन मिलने पर वीजा अवधि तीन मई तक बढ़ा दी जाएगी। साथ ही विदेशी नागरिकों को, अनुरोध मिलने पर, 17 मई तक बिना किसी जुर्माने के रहने की अनुमति भी दी जाएगी।

----

* सरकार ने देशभर में जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए पूरे डाक तंत्र को सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कल राज्‍यों के मुख्‍य महा-डाकपालों और डाक विभाग के मुख्‍य महाप्रबंधकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए एक बैठक में ये निर्देश दिए। श्री रविशंकर प्रसाद ने सबसे निचले तबके और जरूरतमंद लोगों तक खाद्य वस्‍तुएं तत्‍काल पहुंचाने के तौर-तरीकों पर ध्‍यान केंद्रित करने के निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि जीवन-रक्षक दवाओं की आपूर्ति के लिए स्‍पीड पोस्‍ट का इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए। भारतीय डाक के कर्मचारी देशभर में श्रमिकों को खाद्य वस्‍तुओं के पैकेट बांटने का भी काम कर रहे हैं।

----

* केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के प्रशासनों से श्रमिकों की समस्‍याओं का समाधान करने के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति का अनुरोध किया है। श्री गंगवार ने राज्‍य सरकारों के श्रम मंत्रियों को लिखे एक पत्र में कहा है कि कोरोना महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए घोषित किए गए लॉकडाउन के संदर्भ में श्रमिकों के मुद्दों को सुलझाने के लिए केंद्र सरकार ने नियंत्रण कक्ष स्‍थापित किए हैं।

----

* मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षा पर कोविड-19 का असर कम करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान ने 'स्वयंप्रभा' डीटीएच चैनल पाणिनी, शारदा और किशोर मंच चैनल पर स्काइप के माध्यम से शिक्षा सत्र प्रसारण करने की शुरुआत की है।

विद्यार्थी डीटीएच चैनल और एनआईओएस के यू-ट्यूब चैनल पर अपने पाठ आधारित शिक्षा कार्यक्रम को देख सकेंगे। वे चार विभिन्‍न विषयों के विशेषज्ञों के साथ सुबह सात से दोपहर एक बजे तक छह घंटे का रिकॉर्डिंग और दोपहर एक से शाम सात बजे तक लाइव टेलीकास्‍ट देख सकेंगे। टेलीकास्‍ट के दौरान विद्यार्थी एनआईओएस वेबसाइट के छात्र पोर्टल से विषय विशेषज्ञों से अपने प्रश्‍न भी पूछ सकेंगे। सेल्‍फ लर्निंग मैटेरियल के अतिरिक्‍त स्‍वयं पोर्टल, वीडियो लेक्‍चर्स और स्‍वयं मूल्‍यांकन की सुविधा भी प्रदान करता है। इसके अतिरिक्‍त जिनके यहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है इन वीडियो लेक्‍चरों को लाइव सेशन के साथ मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्‍वयंप्रभा टीवी चैनलों पर प्रसारण किया जाता है, ताकि वे अपने शिक्षकों एवं विषयों के विशेषज्ञों के साथ परस्‍पर बातचीत कर सकें। 

----

* तमिलनाडु में भी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान त्रिची ने लॉक डाउन के दौरान विद्यार्थियों के लिए बड़े पैमाने पर ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की हैं।

संस्थान की वेबसाईट पर नियमित रूप से अपलोड किए जा रहे पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण और व्याख्यान नोट के अलावा प्रयोग के आधार पर रिकॉर्डेड व्याख्यान भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

----

* दिल्‍ली सरकार ने कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए हॉट-स्‍पॉट क्षेत्रों की संख्‍या बढ़ाकर 76 कर दी है। सरकार ने न्‍यू फ्रेंडस कॉलोनी में ए ब्‍लॉक खैराबाद, रंगपुरी पहाडी़ में इजराइल कैप, इंदरपुरी में बुद्धनगर, सिविल लाइंस में ओबेराय अपार्टमेंट्स, मानसरोवर गार्डन का जी ब्‍लॉक, शास्‍त्री पार्क का ई और ए ब्‍लॉक, गौतमपुरी की गली नं-18 को हॉटस्‍पॉट घोषित किया है। ऑपरेशन शील्‍ड के अंतर्गत इन इलाकों को सील करने के आदेश दिये हैं।

 

अब तक 93 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस बीच, भारतीय आर्युविज्ञान अनुसंधान परिषद ने अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल अस्पताल को प्लाज़मा उपचार शुरू करने की अनुमति दे दी है।

----

* महाराष्ट्र में नवी मुंबई में फल बाजार कल से बिक्री के लिए खुल जाएंगे लेकिन केवल थोक व्यापारियों को ही कम से कम 15 हजार रूपए के मूल्य के फलों की खरीद की अनुमति होगी। छोटे व्यापारियों और व्यक्तिगत उपभोक्ताओं को फल और सब्जी बाजार में जाने की अनुमति नहीं है। प्रशासन ने किसानों से सीधे उपभोक्ता तक विक्रय की पहल के जरिए सब्जियों और फलों की बिक्री के लिए नवी मुंबई में दो स्थान आवंटित किए हैं।

----

* हैदराबाद विश्वविद्यालय के विद्यार्थी और प्राध्यापक आणविक जैविक उपकरण का प्रयोग करके कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिए स्वयंसेवक के रूप में कार्य करेंगे। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अप्पा राव ने हमारे संवाददाता को बताया कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद की प्रयोगशाला एक या दो दिन में स्वयंसेवकों के दल को कोरोना वायरस की जांच के लिए अपेक्षित विशेष जैविक सुरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि इससे कोरोना वायरस संक्रमण जांच की क्षमता बढ़ जाएगी।

 

----

* राजस्थान के कोटा में फंसे सैकड़ों विद्यार्थियों को लेकर लगभग तीन सौ बसें उत्तर प्रदेश वापस आ गई हैं। प्रदेश सरकार ने आगरा से 200 बसें और झांसी से 100 बसें कोटा भेजी थीं, जहां पूर्णबंदी के कारण प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी कर रहे देशभर के हजारों विद्यार्थी फंसे हुए हैं। वापस आए सभी विद्यार्थियों की जांच की जाएगी और उन्हें घर भेजने से पहले संगरोध केन्‍द्रों में रखा जाएगा। कोटा में इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थी उत्तर प्रदेश सरकार से उन्हें निकालने की लगातार अपील कर रहे थे क्योंकि पूर्णबंदी के चलते शहर के सभी होटल और रेस्‍त्रां बंद हैं और छात्रों को भोजन आदि के लिए कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

----

* राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल के वरिष्‍ठ चिकित्‍सक रजनीश कौशिक ने इस बीमारी से बचने के लिए उपाय सुझाए हैं।

जो हमारे प्रोटोकॉल्‍स हैं सोशल डिस्‍टेंसिंग है वो मेंटेन करना है। मास्‍क लगाके घूमना जैसे दिल्‍ली में अब तो कम्‍पल्‍सरी हो गया है मास्‍क लगा के जाना। प्रेफरेब्‍ली दो मीटर का डिस्‍टेंस रखना है और जो हमें खांसी-जुकाम है, तो हमें नहीं जाना। आपको इन्‍फॉर्म करना चाहिए, अगर किसी को खांसी-जुकाम हो। चाहे वो नजला-जुकाम लगे की नॉर्मल कोल्‍ड लग रहा है, जैसे सीजनल इन्‍फ्लुएंजा हो सकता है, उसको भी इग्‍नोर नहीं करना। उसको जाके दिखाना है। अब तो टेस्‍ट काफी अवेयलेबल हो गए हैं, प्राइवेट में भी, सरकारी में भी। फटाफट टेस्‍ट कराने हैं अगर जरा-सा भी डाउट लग रहा है तो।

----

* भारत ने हाइड्रोऑक्सी क्‍लोरोक्‍वीन-एचसीक्‍यू की पहली खेप संयुक्‍त अरब अमारात को भेजी है। 55 लाख गोलियों की यह खेप अमारात में कोविड-19 प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए हैं। दिल्‍ली स्थित अमारात दूतावास ने दवा की पहली खेप भेजने के लिए भारत सरकार के प्रति आभार व्‍यक्त किया है।

----

* सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि कृषि से संबंधित कार्य और कुछ अन्‍य गतिविधियां कल से फिर शुरू हो जायेंगी।


जो खेती के लिए जरूरत है वो खेत से लेकर, खलिहान से लेकर बाजार तक सब कुछ खुलेगा प्रोसेसिंग तक। उसके बाद खुलेगा कल से दुग्‍ध जो है ग्रामीण इलाकों में वो सब खुलेंगे। तो वहां रोजगार और बाकी सब होगा है। कंस्‍ट्रक्‍शन, जहां कंस्‍ट्रक्‍शन हो रही है वहां सोशल डिस्‍टेंसिंग का नॉम पालन करके वो भी शुरू होगा। इसके सिवा जिनके इंडस्‍ट्रीयल स्‍टे्टस है और इंडस्‍ट्रीयल शेड्स हैं ऐसी जगह भी काम शुरू होगा।

----------------------

* महाराष्‍ट्र सरकार मुम्‍बई और पुणे को छोड़कर राज्‍य के अन्‍य हिस्‍सों में लॉकडाउन में छूट देने पर विचार कर रही है। मुख्‍यमंत्री उद्वव ठाकरे ने लोगों को फेसबुक के माध्‍यम से बताया कि मुम्‍बई और पुणे में अभी अखबार नहीं बांटे जा रहे है। उन्‍होंने कल राज्‍य के प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों के संपादकों के साथ बातचीत कीं। श्री ठाकरे ने बताया कि लॉकडाउन के नियमों में छूट देने पर अगले कुछ दिनों में निर्णय लिया जाएगाा। उन्‍होंने प्रवासी मजदूरों से अपील की कि वे जहां पर हैं, वहीं रहें और घबराने की कोई जरूरत नहीं है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जो लोग अपने मजदूरों की देखभाल कर रहे हैं, सरकार उनके परिसरों में आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति करेगी।

----------------------

सरकार ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विमान कंपनियों से सरकार के फैसले के बाद ही बुकिंग शुरू करने को कहा है। कल एयर इंडिया ने पहली जून की यात्रा तिथि से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू करने की घोषणा की थी। कोविड-19 महामारी के कारण सभी उड़ानों पर प्रतिबंध है।


इस बीच, गृहमंत्रालय ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण भारत में फंसे जिन विदेशी नागरिकों की वीज़ा अवधि समाप्त हो चुकी है या समाप्त होने जा रही है, उनके लिए आवेदन मिलने पर वीजा अवधि तीन मई तक बढ़ा दी जाएगी। साथ ही विदेशी नागरिकों को, अनुरोध मिलने पर, 17 मई तक बिना किसी जुर्माने के रहने की अनुमति भी दी जाएगी।

----------------------

देश में कोविड-19 से संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या 15 हजार 712 हो गई है। अब तक 507 लोगों की संक्रमण से मृत्‍यु हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि 12 हजार 974 रोगियों का इलाज किया जा रहा है जबकि दो हजार 230 लोग ठीक हो गए हैं।


महाराष्‍ट्र में सबसे अधिक 3 हजार 651 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं। संक्रमण के मामले में दिल्‍ली एक हजार 893 रोगियों के साथ दूसरे और मध्‍य प्रदेश एक हजार 407 मरीजों के साथ तीसरे स्‍थान पर है। महाराष्‍ट्र में कोविड-19 से सबसे अधिक 211 लोगों की जान गई है। मध्‍य प्रदेश में 70, गुजरात में 53 और दिल्‍ली में 42 लोगों की मृत्‍यु हुई है।

----------------------

* सरकार ने इन ख़बरों का खण्‍डन किया है कि केन्‍द्र सरकार के पेंशनधारकों की पेंशन में 20 प्रतिशत कटौती पर विचार किया जा रहा है। सरकार ने कहा है कि इस प्रकार की खबरें निराधार हैं। वित्‍त मंत्रालय ने ट्वीटर पर स्‍पष्‍ट किया है कि पेंशन में किसी प्रकार की कटौती नहीं की जायेगी। मंत्रालय ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि केंद्र सरकार के कर्मच‍ारियों के वेतन और पेंशन पर सरकार के नकदी प्रबंधन निर्देशों का़ कोई प्रभाव नहीं पडेगा।

----------------------

* स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कहा है कि किसी व्‍यक्ति या समूह पर की‍टाणुनाशक रसायन का छिड़काव करना शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से हानिकारक है।


स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने सलाह दी है कि अगर किसी व्‍यक्ति के कोरोना वायरस से ग्रसित होने की आशंका है, तो शरीर के बाहरी हिस्‍से पर रासायनिक कीटाणुनाशक के छिड़काव से शरीर में प्रवेश करने वाले वायरस को खत्‍म नहीं किया जा सकता। इसके अलावा व्‍यक्तियों पर क्‍लोरीन के छिड़काव से आंखों और त्‍वचा में जलन हो सकती है। साथ ही मिचली आना व उल्‍टी की भी समस्‍या हो सकती है। मंत्रालय ने यह भी सलाह दी है कि इस तरह के उपायों से वास्‍तव में कीटाणुशोधन और सुरक्षा की झूठी भावना पैदा हो सकती है। इसे लोगों द्वारा हाथ धोने और सामाजिक दूरी जैसे प्रभावी उपायों में भी बाधा उत्‍पन्‍न होती है। 

----------------------

* तमिलनाडु में पानी की कमी वाले नागापट्टिनम जिले के किसान कोविड-19 के कारण देशव्‍यापी लॉकडाउन में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत ड्रिप सिंचाई प्रौद्योगिकी का भरपूर उपयोग कर रहे हैं।


तमिलनाडु में उद्यान विभाग इस योजना को लागू कर रहा है। सिंचाई प्रक्रिया के बारे में किसानों की किसी भी शंका को दूर करने के लिए विभाग ने निशुल्‍क हेल्‍पलाइन शुरू की है जिसका नंबर है 1800 425 4444.


विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नागापट्टिनम जिले में सात हजार से अधिक छोटे और मंझोले किसान इस सुविधा का उपयोग कर रहे हैं। ड्रिप सिंचाई मुख्‍य रूप से सब्जियों और फलों की फसलों में प्रयोग की जा रही है।


नागापट्टिनम के एक किसान गुणाशेखरन ने बताया कि उनकी बैंगन की फसल को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से बहुत लाभ हुआ है। उन्‍होंने यह योजना आरंभ करने के लिए केन्‍द्र सरकार को धन्‍यवाद दिया।

----------------------

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि के लिए तीन लाख 72 हजार 123 नमूनों की जांच की है। कल देश की विभिन्‍न सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं में 35 हजार 494 नमूनों की जांच की गई। अब तक 194 सरकारी प्रयोगशालाओं, तीन संग्रह केन्‍द्रों और 82 निजी प्रयोगशालाओं को जांच की स्‍वीकृति दी गई है।

----------------------

* ऑस्‍ट्रेलिया ने कोरोना संकट उत्‍पन्‍न होने के कारणों और इस समस्‍या पर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के रवैये की निष्‍पक्ष अंतर्राष्‍ट्रीय जांच कराने की मांग की है। ऑस्‍ट्रेलिया के विदेशमंत्री मैरिस पेने ने कहा कि उनका देश खासकर वुहान में कोरोना वायरस संकट के शुरूआती दिनों में चीन सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जांच किए जाने के पक्ष में है। उन्‍होंने कहा कि ऑस्‍ट्रेलिया ने इस संबंध में अपनी चिंताएं अमरीका के साथ साझा की हैं। अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पहले ही आरोप लगा चुके हैं कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोरोना संकट को गंभीरता से नहीं लिया और इसके प्रसार की आशंकाओं की अनदेखी की। श्री ट्रंप ने संगठन में अमरीकी अंशदान को रोकने की घोषणा भी की है।

 

ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ग्रेग हंट ने भी कहा है कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की सलाह को नजरंदाज करने के कारण ही ऑस्‍ट्रेलिया में कोरोना के प्रसार को रोकना काफी हद तक संभव हो पाया। ऑस्‍ट्रेलिया में कोरोना के छह हजार छह सौ मरीज पॉजिटिव पाए गए, जिनमें से केवल 70 की मौत हुई है। चीन यात्रा पर प्रतिबंध लगाने वाले शुरूआती देशों में ऑस्‍ट्रेलिया शामिल था।

----------------------

* अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि अगर चीन कोरोना वायरस का जान-बूझकर प्रसार करने का जिम्‍मेदार पाया गया तो उसे इसके नतीजे भुगतने होंगे। श्री ट्रंप ने आरोप लगाया कि इस संकट को लेकर चीन का रवैय्या संदिग्‍ध रहा है और इस समस्‍या से उबरने में चीन ने शुरूआती दिनों में सहयोग नहीं किया।


श्री ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस के गलती से बेकाबू हो जाने और इसे जान-बूझकर एक विकराल संकट बनने देने के बीच का अंतर बहुत बड़ा है। इस बीच, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने शुक्रवार को इस बात से इंकार किया कि चीन ने इस मामले में कुछ छिपाया है। मंत्रालय ने आरोप लगाया कि अमरीका इस मुद्दे को लेकर लोगों का ध्‍यान भटकाना चाहता है।

----------------------

* चीन ने कोरोना वायरस के मुख्‍य केन्‍द्र रहे वुहान को अब कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित कर दिया है। इससे पहले, चीन ने इस शहर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या में संशोधन करते हुए 50 प्रतिशत की वृद्धि की थी। इस बीच, चीन के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य आयोग ने आज बताया कि देश में कोविड-19 की पुष्टि वाले 16 नये मामले सामने आये हैं। इनमें से नौ मरीज वे हैं, जो विदेश से आये है, जबकि सात स्‍थानीय लोग हैं। आयोग ने बताया कि कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या 4 हजार 632 पर स्थिर है।


चीन की प्रान्‍तीय परिषद ने जोखिम का मापदंड निर्धारित करने के जो दिशा-निर्देश जारी किये है उनके अनुसार जिन शहरों, प्रांतों और जिलों में पिछले 14 दिन से कोरोना वायरस के किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है, उन्‍हें कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित किया गया है। जिन क्षेत्रों में 50 से कुछ कम या 50 से अधिक मामले है, लेकिन कोई नया मामला सामने नहीं आया है उन्‍हें मध्‍यम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित किया गया है।

----------------------

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश में कोविड-19 का खतरा बना हुआ है इसलिए इससे बचाव के लिए लागू पूर्णबंदी के प्रतिबंध और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर जारी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन होना चाहिए। उन्‍होंने कोविड-19 से उपजे हालात पर कल गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

---------------------

* सरकार ने आज कहा कि 310 लाख हैक्‍टेयर क्षेत्र में से लगभग 67 प्रतिशत क्षेत्र में गेहूं की कटाई हो चुकी है। कृषि मंत्रालय ने कहा कि सभी राज्‍यों में गेहूं कटाई तेजी से चल रही है। चना, उड़द, मूंग, मसूर और मटर की कटाई पूरी हो चुकी है। महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पंजाब में गन्‍ने की कटाई पूरी हो गई है। उत्‍तर प्रदेश में 75 से 80 प्रतिशत तक गन्‍ने की कटाई हो चुकी है।

---------------------

* पूर्णबंदी में आवागमन के प्रतिबंधों के बावजूद देश में किसानों की मांग को पूरा करने के लिए उर्वरकों का उत्‍पादन और आपूर्ति जारी है। यह उर्वरक विभाग, रेलवे, राज्‍य सरकारें और बंदरगाह-प्रबंधन के प्रयासों से संभव हो रहा है। पूर्णबंदी के दौरान शु्क्रवार तक उर्वरकों के 41 रैक चलाये गये हैं।


केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि सरकार बुवाई के समय से पहले किसानों को उर्वरक उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि देश में उर्वरक की कोई कमी नहीं है इसलिये घबराने की जरूरत नहीं है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकारों के पास उर्वरक का पर्याप्‍त भंडार है।

---------------------

* लोकसभा सचिवालय कल से काम करना शुरू कर देगा। सरकारी आदेश के अनुसार संयुक्‍त सचिव और उनसे उपर के स्‍तर के अधिकारी कल से दफ्तर आना शुरू कर देंगे, जबकि अन्‍य कर्मचारी बारी-बारी से ड्यूटी करेंगे। आदेश में कहा गया है कि काम करते समय लोकसभा सचिवालय के सभी कर्मचारी सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे। कोविड-19 के प्रकोप के कारण सचिवालय मार्च के अंतिम सप्‍ताह से ही बंद कर दिया गया था।

---------------------

* मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस संक्रमण से एक पुलिस अधिकारी की मृत्‍यु पर शोक व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने आज उसके परिवारजन को 50 लाख रुपये का मुआवजा तथा उनकी पत्‍नी को सब-इंस्‍पैक्‍टर पद पर रखने की घोषणा की। श्री चौहान ने एक ट्वीट कर कहा कि कोरोना प्रकोप के खिलाफ लडाई में इंस्‍पैक्‍टर ने अपने जीवन का बलिदान दिया है।

---------------------

* कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान 16 करोड एक लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण के जरिये 36 हजार छह सौ उनसठ करोड रूपये भेजे गये हैं। प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण से यह सुनिश्चित किया गया है कि नकद लाभ सीधा लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंचे और प्रणाली में सुधार हो।


लॉकडाउन के दौरान सभी केंद्रीय क्षेत्र और केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत डीबीटी के माध्‍यम से 11 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के खातों में 27 हजार करोड़ रूपये से अधिक की राशि जमा कराई गई। इन योजनाओं में पीएम किसान, महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय रोजगार गारंटी योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अलावा अन्‍य योजना शामिल हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत भी डीबीडी के माध्‍यम से लोगों के खाते में राशि जमा कराई गई। इसके अलावा जनधन खाताधारक महिलाओं के खाते में भी पांच सौ रूपये जमा किए गए। इस महीने की 13 तारीख तक केंद्र सरकार ने 19 करोड़ से अधिक महिलाओं के खाते में कुल 9 हजार 930 करोड़ रूपये दिए हैं। वहीं उत्‍तर प्रदेश, बिहार, मध्‍य प्रदेश, त्रिपुरा के अलावा कई अन्‍य राज्‍यों ने भी डीबीटी का उपयोग कर 4 करोड़ 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में 1 सौ 80 से अधिक कल्‍याणकारी योजनाओं के माध्‍यम से नकदी हस्‍तांतरित की है। 

---------------------

* प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के अंतर्गत कई लोगों को लाभ प्राप्‍त हुआ है। लॉकडाउन के दौरान उनके परिवार को खाद्यान्‍न उपलब्‍ध कराने के लिए उन्‍होंने सरकार को धन्‍यवाद दिया है।


सरकार की योजना से घर के हर एक सदस्‍य को पांच किलो चावल मुफ्त मिल रहे हैं। हमारे घर में आठ सदस्‍य है तो मुझे चालीस किलो चावल मुफ्त मिले हैं इसकी वजह से खाने का सवाल मिट गया है। में सरकार की आभारी हूं।


मेरा नाम महेन्‍द्र सिंह है। मैं शिवरमन का रहने वाला हूं। मैं प्रिंट का काम करता हूं। मुझे एक हजार रुपए मिले है। इससे हमारा खर्चा जैसे दाल है, सब्‍जी है। बाजार जायेंगे कुछ सब्‍जी और बच्‍चों के लिए दूध है, दही है जैसे लाना है बाजार से सब्‍जी कुछ पैसे काम में आए हैं।

 

---------------------

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन - डब्‍ल्‍यू एच ओ ने कोविड-19 के संदर्भ में रमजान के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं और आपसी सुरक्षित दूरी और प्रार्थना सभाओं के लिए परामर्श दिया है। डब्‍ल्‍यू एच ओ ने कहा है कि सामाजिक और धार्मिक सभाओं को रद्द करने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-  

* कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति और जांच का दायरा बढ़ाने को आज के अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। जनसत्‍ता ने लिखा है- पूर्ण बंदी के दौरान जरूरी वस्‍तुओं की निर्बाध आपूर्ति और देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में मजदूरों को मदद पहुंचाने तथा चिकित्‍सा उपायों को लेकर सरकार ने समीक्षा बैठके कीं। अमर उजाला लिखता है- दिल्‍ली में कल एक दिन में 186 नए मामले सामने आए। दैनिक जागरण लिखता है कि दिल्‍ली सरकार ने स्‍पष्‍ट किया कि व्‍यवस्‍था में बदलाव अभी नहीं, दिल्‍ली सरकार के कार्यालय अभी नहीं खुलेंगे। अमर उजाला ने नौसेना में एक पोत में संक्रमण से प्रभावित कर्मचारियों के नमूने जांच के लिए भेजने की खबर दी है।

 

* हिन्‍दुस्‍तान लिखता है राहत की बात है कि देश के 47 जिले संक्रमण से मुक्‍त हैं। राष्‍ट्रीय सहारा ने संक्रमण के एक ही स्‍थान पर फैलाव पर लिखा है- सरकारों के भरपूर प्रयासों के बीच दिल्‍ली और कुछ अन्‍य जगहों पर डिस्‍टेंसिंग की अनदेखी का असर भी सामने आया है।

 

* अखबारों ने नागर विमानन मंत्रालय के हवाले से लिखा है कि उड़ाने शुरू करने के बारे में अभी कोई स्‍पष्‍ट फैसला नहीं किया गया है।

 

* इधर राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर 20 अप्रैल से शुरू हो जाएगी टोल टैक्‍स वसूली, छूट समाप्‍त।

 

* एफडीआई की सरकार की नीति में बदलाव और पड़ौसी देशों को निवेश के लिए सरकार की अनुमति जरूरी होने की खबर को आज के अखबारों ने महत्‍व दिया है।

 

* मौसम के बदले अंदाज पर हिन्‍दुस्‍तान लिखता है दिल्‍ली एनसीआर में अगले सात दिन बादलों और बूंदाबांदी का मौसम बना रहेगा। कल 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी के बाद उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में बूंदाबांदी से तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट आई।

 

* नवभारत टाइम्‍स, राजस्‍थान पत्रिका और राष्‍ट्रीय सहारा ने पहले पन्‍ने पर कोरोना के खिलाफ भारत के साथ एकजुटता दिखाते हुए स्विट्जरलैंड के पर्वतों पर रोशनी से एक हजार मीटर के दायरे में तिरंगा उकेरने की छवि के साथ लिखा है तिरंगे से रोशन हुआ स्विट्जरलैंड का पहाड़, मोदी बोले-जीतेगी मानवता।