आधिकारिक बुलेटिन 1 (5-Feb-2021)
राष्ट्रीय कृषि बाजार
(National Agricultural Market)

Posted on February 5th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

* अब तक 1.69 करोड़ से अधिक किसानों और 1.55 लाख व्यापारियों ने राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM) प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण किया जा चुका है।

 

* राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM), कृषि उपज के लिए एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका उद्देश्य किसानों, व्यापारियों और खरीदारों की ऑनलाइन ट्रेडिंग में मदद करना और आसान मार्केटिंग के माध्यम से बेहतर कीमत दिलाना है।

 

* भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तत्वावधान में ‘लघु कृषक कृषि व्यापार संघ’ (Small Farmers Agribusiness Consortium- SFAC), ‘e-NAM’ के कार्यान्वयन हेतु प्रमुख एजेंसी है।

 

* किसानों के लिए: e-NAM, कृषि उपज की बिक्री के अधिक विकल्प उपलब्ध कराता है। यह गोदाम-आधारित बिक्री के माध्यम से बाजारों तक कृषि उपज की पहुंच का विस्तार करता है और इस प्रकार कृषि उपज को मंडी तक ले जाने की आवश्यकता नहीं रह जाती।

 

* मंडी / बाजार में स्थानीय व्यापारी के लिए: राष्ट्रीय कृषि बाजार (e-NAM), माध्यमिक स्तर के व्यापार हेतु, एक बड़े राष्ट्रीय बाजार तक पहुंच उपलब्ध कराता है।

 

* थोक खरीदार, संसाधक, निर्यातक आदि, ‘e-NAM’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से स्थानीय मंडी / बाजार स्तर पर सीधे व्यापार करने में सक्षम होते है, जिससे उनकी मध्यस्थता लागत कम हो जाती है।