आधिकारिक बुलेटिन 3 (4-Feb-2021)
राष्ट्रीय रेल योजना
(National Rail Plan)

Posted on February 4th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

हाल ही में, सरकार द्वारा राष्ट्रीय रेल योजना (National Rail Plan– NRP) के लिए अंतिम मसौदा रिपोर्ट जारी की गयी है। इसका उद्देश्य रेलवे नेटवर्क का विस्तार करने हेतु एक दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य योजना का निर्माण करना है।

 

‘राष्ट्रीय रेल योजना’ के उद्देश्य:

 

* इस योजना का उद्देश्य वर्ष 2030 तक मांग से अधिक क्षमता तथा 2050 तक मांग में होने वाली वृद्धि संबंधी जरूरतों को पूरा करने हेतु क्षमता निर्माण करना है।

 

* कार्बन उत्सर्जन को कम करने और इस प्रक्रिया को जारी रखते हुए राष्ट्रीय प्रतिबद्धता के एक अंग के रूप में 2030 तक माल ढुलाई में रेलवे की औसत हिस्सेदारी वर्तमान के 27% से बढ़ाकर 45% करना।

 

* माल ढुलाई और यात्री क्षेत्रों में वास्तविक मांग का आकलन करने हेतु, पूरे देश में सर्वेक्षण टीमों द्वारा पूरे साल के दौरान सौ से अधिक प्रतिनिधि स्थानों पर सर्वेक्षण किया गया।

 

* माल ढुलाई और यात्री, दोनों क्षेत्रों में 2030 तक वार्षिक आधार पर और वर्ष 2050 तक दशकीय आधार पर यातायात में वृद्धि का पूर्वानुमान करना।

 

* 2030 तक माल ढुलाई में रेलवे की हिस्सेदारी को 45% तक बढ़ाने के लिए परिचालन क्षमता और वाणिज्यिक नीति पहलों पर आधारित रणनीति तैयार करना।

 

* मालगाड़ियों की औसत गति को वर्तमान के 22 किलोमीटर प्रतिघंटा से बढ़ाकर 50 किलोमीटर प्रतिघंटा करके माल ढुलाई के समय में कमी लाना।

 

* रेल परिवहन की कुल लागत को लगभग 30% कम करना और उससे अर्जित लाभों को ग्राहकों को हस्तांतरित करना।

 

राष्ट्रीय रेल योजना के एक अंग के रूप में, वर्ष 2024 तक निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण परियोजनाओं के त्वरित कार्यान्वयन के लिए विज़न 2024 शुरू किया गया है।

 

* 100% विद्युतीकरण,

 

* भीड़भाड़ वाले मार्गों की मल्टी ट्रैकिंग,

 

* दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई मार्गों पर गति को 160 किलोमीटर प्रतिघंटा तक बढ़ाना,

 

* अन्य सभी स्वर्णिम चतुर्भुज-स्वर्णिम विकर्ण (GQ / GD) मार्गों पर गति का 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक उन्नयन,

 

* सभी जीक्यू / जीडी मार्गों पर सभी स्तर के क्रॉसिंग को समाप्त करना आदि।