आधिकारिक बुलेटिन -1 (17-Feb-2019)
प्रधानमंत्री ने बिहार के लिए 33 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का अनावरण किया
(PM unveils development projects worth Rs.33,000 crores for Bihar)

Posted on February 17th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

बिहार में बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी, ऊर्जा सुरक्षा एवं स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सेवाओं के विकास को उल्‍लेखनीय बढ़ावा देते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज बरौनी में 33 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का अनावरण किया।

 

प्राधानमंत्री ने एक बटन दबाने के द्वारा डिजिटल तरीके से 13,365 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से पटना मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखी। इसमें दो गलियारे होंगे- दानापुर से मीठापुर एवं पटना रेलवे स्‍टेशन से नया आईएसबीटी और इसके पांच वर्षों में पूरे हो जाने की संभावना है। यह परियोजना पटना एवं समीपवर्ती क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन को सुगम बनाएगी।

 

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर जगदीशपुर-वाराणसी प्राकृतिक गैस पाइप लाइन के फूलपुर से पटना विस्‍तार का उद्घाटन किया।प्रधानमंत्री ने कहा ‘यह पटना में पाइप्‍ड गैस आपूर्ति आरंभ करने के अतिरिक्‍त स्‍थानीय उद्योगों एवं पुनर्जीवित बरौनी फर्टिलाइजर फैक्‍ट्री को गैस की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। गैस आधारित पारिस्थितिकी तंत्र क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करेगा।’   

 

इस क्षेत्र के लिए उनकी प्राथमिकताओं की एक झलक के रूप में प्रधानमंत्री ने कहा ‘सरकार पूर्वी भारत और बिहार के समग्र विकास के लिए प्रतिबद्ध है।’ प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत, वाराणसी, भुवनेश्‍वर, कटक, पटना, रांची और जमशेदपुर को गैस पाइप लाइन के जरिए जोड़ा जा रहा है। प्रधानमंत्री ने पटना में पटना सिटी गैस वितरण परियोजना का उद्घाटन किया, जो पटना सिटी और निकटवर्ती क्षेत्रों में पाइप्‍ड गैस आपूर्ति उपलब्‍ध करेगी।

 

यह परियोजना विशेष रूप से पटना नगर एवं समीपवर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ाएगी तथा नगर एवं आसपास के क्षत्र में ऊर्जा की उपलब्‍धता में वृद्धि करेगी।

 

 

प्रधानमंत्री ने पटना में रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के पहले चरण का उद्घाटन किया। उन्‍होंने 96.54 किलोमीटर क्षेत्र में फैले करमालीचक सिवरेज नेटवर्क की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री ने बाढ, सुल्‍तानगंज और नौगछिया में सीवेज उपचार संयंत्रों से संबंधित कार्यों को भी आरंभ किया। उन्‍होंने विभिन्‍न स्‍थानों पर 22 अमृत परियोजनाओं के लिए भी आधारशिला रखी।

 

प्रधानमंत्री ने बरौनी रिफाइनरी विस्‍तार परियोजना के 9 एमएमटी एवीयू का शिलान्‍यास किया। उन्‍होंने दुर्गापुर से मुज्‍जफरपुर एवं पटना तक पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइप लाइन के संवर्द्धन के लिए भी शिलान्‍यास किया। प्रधानमंत्री ने बरौनी रिफाइनरी में एटीएफ हाईड्रो ट्रीटिंग यूनिट (आईएनडीजेईटी) के लिए भी आधारशिला रखी। ये परियोजनाएं उल्‍लेखनीय रूप से नगर एवं क्षेत्र में ऊर्जा की उपलब्‍धता में वृद्धि करेंगी।

 

प्रधानमंत्री द्वारा इस यात्रा के दौरान बरौनी में अमोनिया-यूरिया-फर्टिलाइजर परिसर का भी शिलान्‍यास किया गया। इससे उर्वरक उत्‍पादन को बढ़ावा मिलेगा।

 

प्रधानमंत्री ने निम्‍नलिखित सेक्‍टरों में रेल लाइनों के विद्युतीकरण का भी उद्घाटन किया: बरौनी-कुमेदपुर, मुज्‍जफरपुर-रक्‍सौल, फतुहा-इस्‍लामपुर, बिहार शरीफ-दानियावान। इस अवसर पर रांची-पटना एसी साप्‍ताहिक एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी का भी उद्घाटन किया गया।

 

बरौनी के बाद प्रधानमंत्री का अगला गंतव्‍य झारखंड में है, जहां वह हजारीबाग और रांची का दौरा करेंगे। वह हजारीबाग, दुमका एवं पलामू में अस्‍पतालों का शिलान्‍यास करेंगे तथा कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।