आधिकारिक बुलेटिन -1 (4-Sept-2019)
प्रधानमंत्री की व्लादिवोस्तक यात्रा के दौरान हुए समझौता ज्ञापनों/ समझौतों की सूची
(List of MoUs/Agreements exchanged during visit of Prime Minister to Vladivostok)

Posted on September 4th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

* “आपसी विश्वास और साझेदारी के जरिए सहयोग की नई ऊंचाइयों पर पहुंचने” के लिए संयुक्त व्यक्तव्य।

*भारत-रूस व्यापार और निवेश बढ़ाने के लिए संयुक्त रणनीति।

*भारतीय गणराज्य और रूसी संघ की सरकार के बीच रूसी / सोवियत सेना के उपकरणों के लिए कलपुर्जों का उत्पादन करने संबंधी समझौता।

*भारतीय गणराज्य और रूसी संघ की सरकार के बीच मिलकर ऑडियो/विजुअल सह-उत्पादन कार्यक्रम तैयार करने संबंधी समझौता।

*भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा रूसी संघ के परिवहन मंत्रालय के बीच सड़क परिवहन और सड़क उद्योग में द्विपक्षीय सहयोग के बारे में समझौता ज्ञापन।

*भारत के नौवहन मंत्रालय और रूसी संघ के परिवहन मंत्रालय के बीच चेन्नई बंदरगाह तथा व्लादिरवोस्तक बंदरगाह के बीच समुद्री संचार के विकास के बारे में समझौता ज्ञापन।

*भारत के वित्त मंत्रालय के केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा-शुल्क बोर्ड तथा फेडरल कस्टम्स सर्विस (रूसी संघ) के बीच 2019-22 में सीमा शुल्क उल्लंघन के मामलों से निपटने के लिए सहयोग की योजना।

*रूसी संघ के ऊर्जा मंत्रालय और भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के बीच परिवहन के लिए प्राकृतिक गैस के इस्तेमाल के बारे में समझौता ज्ञापन।

*भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और रूसी संघ के ऊर्जा मंत्रालय के बीच तेल और गैस क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के बारे में योजना तैयार करना।

*रूस के सुदूर पूर्व में कोकिंग कोल खनन परियोजनाओं को लागू करने के लिए कोल इंडिया लिमिटेड और सुदूर पूर्व निवेश तथा निर्यात एजेंसी के बीच समझौता ज्ञापन।

*निवेश सहयोग के लिए निवेश भारत और रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के बीच सहयोग का समझौता।

*भारतीय वाणिज्‍य और उद्योग महासंघ (फिक्‍की) और रॉसकांग्रेस फाउंडेशन के बीच सहयोग का समझौता।

*नई परियोजनाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से रणनीतिक पहलों के लिए भारतीय वाणिज्‍य और उद्योग महासंघ और स्‍वायत्‍तशासी गैर लाभकारी संगठन एजेंसी के बीच समझौता ज्ञापन।

*एलएनजी के परिशोधन और विपणन एंव एलएनजी आपूर्ति के संयुक्‍त विकास के सम्‍बन्‍ध में सहयोग के बारे में संयुक्‍त स्‍टॉक कम्‍पनी नोवाटेक और पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन।

*संयुक्‍त स्‍टॉक कम्‍पनी रॉसजियोलॉजिया और स्रेई इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर के बीच सहयोग का समझौता।