आधिकारिक बुलेटिन -5 (21-Feb-2019)
डिजिटल इंडिया पुरस्‍कार
(Digital India Awards)

Posted on February 21st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

देशभर के विभिन्‍न सरकारी संस्‍थानों में डिजिटल मौजूदगी और उनके ई-शासन प्रयासों को मान्‍यता देने के लिए पिछले कुछ वर्षों में नेशनल इनफोरमेटिक्‍स सेंटर (एनआईसी) एक विश्‍वसनीय मंच के रूप में उभरा है। एनआईसी द्वारा संयोजित राष्‍ट्रीय पोर्टल के अंतर्गत डिजिटल इंडिया पुरस्‍कारों की शुरूआत 2009 में की गई थी। डिजिटल क्षेत्र में विभिन्‍न सरकारी संस्‍थानों के प्रयासों को सम्‍मान देने के लिए भारत में अपनी तरह का एक पुरस्‍कार है।

 

डिजिटल इंडिया पुरस्‍कारों ने ई-शासन के लिए एक प्रभावी साधन के रूप में विश्‍वव्‍यापी वेब-मंच के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने में प्रमुख भूमिका निभाई है। साथ ही अनेक विभागों को इससे प्रेरणा मिली है और उन्‍होंने नवोन्‍मेष का सफलतापूर्वक अनुकरण किया है, जिसे डिजिटल इंडिया पुरस्‍कार मंच पर मान्‍यता मिली है और पुरस्‍कृत किया गया है।

 

अपने अस्तित्‍व में आने के बाद से डिजिटल इंडिया पुरस्‍कारों ने चार संस्‍करण देखे है, जिनकी शुरूआत 2010 में हुई और हर दो वर्ष बाद 2012, 2014 और 2016 में इन पुरस्‍कार समारोहों का आयोजन किया गया। एनआईसी ने 22 फरवरी, 2019 को डिजिटल इंडिया का 5वां संस्‍करण आयोजित करने की पूरी तैयारी कर ली है। इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद समारोह की शोभा बढ़ायेंगे और पुरस्‍कार प्रदान करेंगे।

 

पिछले कुछ वर्षों में विभिन्‍न सरकारी विभागों को अनुकरणीय कार्य करने के लिए डिजिटल इंडिया पुरस्‍कार दिया जा चुका है। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीनतम चलन के साथ इन श्रेणियों को जोड़ा गया है। 5वें संस्‍करण में नि‍म्‍नलिखित श्रेणियां होंगी : उभरती हुई टेक्‍नालॉजी, सर्वश्रेष्‍ठ मोबाइल ऐप, अच्‍छी ऑन-लाइन सेवा, ओपन डेटा चैम्पियन, वेब-रत्‍न- मंत्रालय/विभाग, वेब-रत्‍न- राज्‍य/संघ शासित प्रदेश, वेब-रत्‍न- जिला, एक स्‍थानीय संस्‍था द्वारा की गई उल्‍लेखनीय डिजिटल पहल।

 

5वें संस्‍करण में विभिन्‍न सरकारी संस्‍थानों का उपरोक्‍त श्रेणियों में एक उच्‍च स्‍तरीय ज्‍यूरी ने मूल्‍यांकन किया है, जिसमें वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारी, शिक्षाविद् और औद्योगिक विशेषज्ञ शामिल थे। इस वर्ष के पुरस्‍कार में एक नई श्रेणी की शुरूआत की गई है, जिसे ‘उभरती हुई प्रौद्योगिकियां’ के रूप में जाना जायेगा। इस श्रेणी में ऐसी डिजिटल पहल की पहचान की जायेगी और उसे पुरस्‍कृत किया जायेगा जिसने उभरती हुई प्रौद्योगिकियों जैसे ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, नेचुरल लेंगवेज़ प्रोसेसिंग, वर्चुअल रिएलिटी, ब्‍लॉकचेन, इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (आईओटी), वॉयस यूजर इंटरफेस, बिग डेटा एंड अनेलेटिक्‍स का अच्‍छा इस्‍तेमाल किया है।