आधिकारिक बुलेटिन -1 (14-Oct-2020)
ऑपरेशन ग्रीन्स के तहत सब्सिडी, आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक कदम: नरेन्द्र सिंह तोमर
(Subsidy under Operation Greens a step towards Aatma Nirbhar Bharat: Narendra Singh Tomar)

Posted on October 14th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

केंद्रीय ग्रामीण विकास, कृषि एवं किसान कल्याण, पंचायती राज एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि ऑपरेशन ग्रीन्स के तहत टॉप टू टोटल सब्सिडी, आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्होंने इस बात को दोहराया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शितापूर्ण नेतृत्व के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय भारत के किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं लेकर आया है। आत्मनिर्भर अभियान के तहत ऑपरेशन ग्रीन्स योजना टॉप टू टोटल ऐसे अधिसूचित फलों और सब्जियों के परिवहन और भंडारण में 50 प्रतिशत सब्सिडी मुहैया कराती है जिनकी कीमत उत्पादन लागत (ट्रिगर प्राइस)से भी कम हो। अब, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में ऑनलाइन प्रत्यक्ष दावा डालने के अतिरिक्त परिवहन सब्सिडी बहुत सरलता से किसान रेल योजना के तहत भी प्राप्त की जा सकती है। किसान समेत कोई भी व्यक्ति किसान रेल के जरिए किसी भी अधिसूचित फलों और सब्जियों की फसल का परिवहन कर सकता है। रेलवे इन फलों और सब्जियों के परिवहन पर मात्र 50 प्रतिशत परिवहन शुल्क लेगी। शेष 50 प्रतिशत परिवहन शुल्क मंत्रालय की ओर से भारतीय रेल को अपनी ऑपरेशन ग्रीन्स योजना के तहत दिया जाएगा। इस योजना के संशोधित दिशा-निर्देश 12.10.2020 को मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।

 

किसान रेल योजना के जरिए वस्तुओं के परिवहन के लिए ऑपरेशन ग्रीन्स-टॉप टू टोटल योजना के तहत दी गई अन्य छूट के अंतर्गत, अधिसूचित फल-सब्जियों के सभी कन्साइनमेंट, जिनकी मात्रा और कीमत चाहें जो भी हो, 50 प्रतिशत की परिवहन सब्सिडी पाने के योग्य होंगे। मौजूदा समय में रेलवे तीन किसान रेल का परिचालन कर रहा है- देवलाली (महाराष्ट्र) से मुजफ्फरपुर, आंध्र प्रदेश के अनन्तपुर से दिल्ली और बेंगलूर से दिल्ली। वह चौथी किसान रेल का परिचालन भी शुरू करने वाली है जो महाराष्ट्र के नागपुर और वरूद ऑरेंज सिटी से दिल्ली तक चलेगी।

 

योग्य फसलें:-

 

फल (19) -आम ,केला, अमरूद, किवी, लीची, मौसंबी, संतरा, किन्नू, चकोतरा या कागज़ी नींबू, नींबू, पपीता, अननास, अनार, कटहल, सेब, अनोला, कृष्णा फल या पैशन फ्रूट और नाशपाती।

सब्जियां (14):- फ्रेंच बीन्स, करेला, बैंगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, हरी मिर्च, भिंडी, खीरा, मटर, प्याज़, आलू और टमाटर।