आधिकारिक बुलेटिन - 3 (05-Jan-2021)
भारतीय उद्योगों की उत्‍पादकता तथा गुणवत्‍ता बढ़ाने के लिए केंद्रीकृत विशेष वेबिनार मेराथॉन- 'उद्योग मंथन' की शुरुआत की गई
(A Marathon of Focused Webinars for Promoting Quality and Productivity in Indian Industry 'Udyog Manthan' begins)

Posted on January 5th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग, भारतीय उद्योगों में उत्‍पादकता तथा गुणवत्‍ता बढ़ाने के लिए भारतीय गुणवत्ता परिषद,राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद और अन्य उद्योग निकायों के साथ मिलकर विशेष वेबिनार मेराथॉन- 'उद्योग मंथन' का आयोजन कर रहा है। यह 4 जनवरी 2021 को शुरू हुआ और 2 मार्च 2021 तक चलेगा।

 

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल कल 6 जनवरी 2021 के सत्र की अध्‍यक्षता करेंगे।

 

45 सत्रों वाली इस वेबिनार श्रृंखला में विनिर्माण और सेवाओं के विभिन्न प्रमुख भागों को शामिल किया जा रहा है। प्रत्येक वेबिनार में दो घंटे का सत्र होगा, जिसमें एक विशेष कार्यक्षेत्र में क्षेत्रीय तथा उद्योग विशेष के विशेषज्ञों के नेतृत्व में चर्चा होने का कार्यक्रम है। इस आयोजन में हिस्सा लेने वालों में उद्योग, परीक्षण और मानक निकायों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। इसमें रुचि रखने वाले सभी लोगों के लिए इन सभी सत्रों को यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

 

'उद्योग मंथन' चुनौतियों तथा अवसरों की पहचान करेगा; समाधान और सर्वोत्तम प्रथाओं पर ध्यान आकर्षित कराएगा। यह वार्तालाप गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए उद्योगों तथा क्षेत्रों में सीखने के लिए सक्षम बनाएगा, साथ ही इसका उद्देश्य 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देने के लिए 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण को साकार करना है।

 

श्री पीयूष गोयल ने भारतीय उद्योग से गुणवत्ता और उत्पादकता में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करने तथा इन पहलुओं पर मंथन सत्र शुरू करने का आह्वान किया है, जिससे देश को उच्च गुणवत्ता, कुशल निर्माता, व्यापारी और सेवा-प्रदाता के रूप में मान्यता मिल सके।