अंतर्राष्ट्रीय समसामियिकी 2 (21-Aug-2019)
जांबिया ने भारत के विभिन्न क्षेत्रों से निवेश आमंत्रित किया
(Zambia invites investment from various regions of India)

Posted on August 21st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

अफ्रीकी देश जांबिया ने बुधवार को दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों की मजबूती के लिये भारत से कृषि, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी, विनिर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों से निवेश आमंत्रित किया।

 

जांबिया के राष्ट्रपति एडगर चाग्वा लुंगू ने यहां कहा कि उनके देश में भारतीय उद्यमियों के लिये व्यापार और निवेश के व्यापक अवसर मौजूद हैं। लुंगू मंगलवार को तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर यहां पहुंचे हैं।

 

लुंगू ने दोनों देशों के उद्यमियों को संबोधित करते हुये कहा, ‘‘मैं आप सबको जांबिया में व्यापार और निवेश अवसरों को तलाशने के लिये आमंत्रित करता हूं।’’ भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि उनके देश में कृषि, कृषि प्रसंस्करण, पर्यटन, निर्माण और विनिर्माण के क्षेत्र में व्यापक संभावनायें मौजूद हैं। इनमें से कुछ क्षेत्रों में भारत काफी आगे है, इसलिये आपका जांबिया में स्वागत है।

 

जांबिया के राष्ट्रपति ने इस अवसर पर भारतीय उद्योगपतियों से कहा कि उन्हें निवेश करते समय हर तरह की बुनियादी सुविधायें उपलब्ध कराई जायेंगी।

 

जांबिया के व्यापार मंत्री क्रिस्टोफर यालुमा ने उद्योगपतियों को आश्वस्त किया कि भारतीय निवेश को उनके देश में पूरी सुरक्षा मिलेगी।

 

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने इस अवसर पर कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार इस समय काफी सामान्य है। वर्ष 2018- 19 में द्विपक्षीय व्यापार बढ़कर 83 करोड़ डालर रहा जबकि इससे एक साल पहले यह 77 करोड़ डालर रहा था।

 

गोयल ने कहा, ‘‘द्विपक्षीय व्यापार में काफी संभावनायें हैं लेकिन उसके मुकाबले यह काफी कम है। मुझे उम्मीद है कि दोनों तरफ के उद्यमी मिलकर काम करेंगे और कारोबार बढ़ायेंगे।’’

 

इस बीच जांबिया के राष्ट्रपति की मौजूदगी में दो आपसी सहमति ज्ञापनों का आदान प्रदान किया गया।

 

जांबिया में टाटा और एयरटेल सहित अन्य भारतीय कंपनियों का कारोबार है।