राष्ट्रीय समसामयिकी 5 (13-September-2021)
विद्यांजलि 2.0
(Vidyanjali 2.0)

Posted on September 13th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षक पर्व के उद्घाटन सम्मेलन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के लिए विद्यांजलि 2.0 पहल की शुरुआत की है।

 

विद्यांजलि 2.0 :

 

विद्यांजलि 2.0 पोर्टल भारत में स्कूली शिक्षा के लिए निजी दाताओं, कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी योगदान और स्वयंसेवी गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा। विद्यांजलि 2.0 पोर्टल स्कूल विकास के लिए निजी योगदान के समन्वय में मदद करेगा। निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ने से सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद मिलेगी। विद्यांजलि 2.0 शिक्षा मंत्रालय द्वारा की गई एक पहल है।

 

शिक्षा क्षेत्र की अन्य प्रमुख योजनाएँ :

 

समग्र शिक्षा योजना :

 

विद्यालयी शिक्षा हेतु एक एकीकृत योजना है जिसमें विद्यालय पूर्व से लेकर बारहवीं कक्षा तक के समस्त आयामों को सम्मिलित किया गया है।यह योजना न केवल आरटीई अधिनियम (शिक्षा का अधिकार अनुच्छेद 21-क) के कार्यान्वयन हेतु सहायता प्रदान करती है बल्कि यह भी सुनिश्चित करती है कि सभी बच्चों को एक समान तथा समावेशी कक्षा माहौल के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो

 

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी योजना :

 

विद्यालक्ष्मी पोर्टल को लांच करने का उद्देश्य छात्रों के तकनीकी प्रशिक्षण, विदेश या देश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु बैंक से ऋण लेने की समस्या का निदान करना है।

 

सर्व शिक्षा अभियान :

 

सर्व शिक्षा अभियान सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। सर्व शिक्षा अभियान का उदेश्य एक निश्चित समय सीमा के अन्दर सभी बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन, ठहराव तथा गुणवत्तता युक्त प्रांरभिक शिक्षा सुनिश्चित करना है। साथ ही सामाजिक विषमता तथा लिंग भेद को भी दूर करना है।

 

मध्याह्न भोजन योजना :

मध्याह्न भोजन योजना के तहत सरकारी स्कूल में सभी बच्चों को मध्यान्ह भोजन दिया जाता है, ताकि स्कूल में बच्चे रोजाना आयें और उन्हें पर्याप्त पोषण मिलता रहेरहे। इस योजना के तहत सरकार बच्चों को शिक्षा के साथ ही स्वास्थ और पोषित बनाना चाहती है।

 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ :

 

केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2015 में शुरू की थी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, बालिका शिक्षा के लिए सबसे प्रसिद्ध योजनाओं में से एक है।योजना का मुख्य उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना और उनकी शिक्षा के लिए सहायता प्रदान करना है।