राष्ट्रीय समसामियिकी 4 (12-Jan-2021)
अरुणाचल प्रदेश में वैनेडियम धातु की संभावना
(Vanadium metal potential in Arunachal Pradesh)

Posted on January 12th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

हाल ही में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geological Survey of India -GSI) द्वारा किए जा रहे अन्वेषण में भारत के पूर्वी हिमालयी राज्य ‘अरुणाचल प्रदेश’ में वैनेडियम(vanadium) धातु के भंडार होने की संभावना व्यक्त की गई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वे जल्द ही इन निक्षेप भंडारों का पता लगा लेंगे।इस प्रकार अरुणाचल प्रदेश में जलविद्युत ऊर्जा के उत्पादन की भारी संभावनाओं के अलावा वैनेडियम धातु का भी काफी मात्रा में उत्पादन हो सकता है।

 

वैनेडियम धातु

वैनेडियम(vanadium), स्टील और टाइटेनियम(steel and titanium) को मजबूत करने में इस्तेमाल किया जाने वाला उच्च मूल्य का धातु है। यह कठोर व सिल्वर-ग्रे (धूसर) रंग की धातु है। इसमें अघातवर्धनीयता (Malleability) का गुण पाया जाता है। इस धातु की परमाणु संख्या (atomic number) 23 है। वैनेडियम से बनी मिश्र धातु (यथा-स्टील आदि) अत्यधिक तापमान और वातावरण में टिकाऊ होते हैं और इनमें जल्दी जंग भी नहीं लगती है। इसके अतिरिक्त, यह मिश्र धातु की टेन्साइल स्ट्रेंथ(tensile strength) भी बढ़ा देता है। पूरी दुनिया में चीन में वैनेडियम के सबसे अधिक भंडार पाये जाते हैं। भारत, वैनेडियम धातु का एक बड़ा उपभोक्ता देश है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत ने 2017 में दुनिया भर में उत्पादित लगभग 84,000 मीट्रिक टन वैनेडियम का 4% का उपभोग किया था।

 

लाभ

अरुणाचल प्रदेश में वैनेडियम के निक्षेप की खोज भारत को काफी अधिक आर्थिक फायदा पहुंचाएगी। इससे भारत के वैनेडियम आयात को कम करने में सहायता मिलेगी। भारत में स्टील उत्पादन को भी सुविधा होगी। स्टील क्षेत्र की कंपनियों को सस्ता व देश में ही उत्पादित वैनेडियम मिल सकेगा। अधिशेष वैनेडियम के उत्पादन से भारत इसका निर्यात भी कर सकता है। वर्तमान में वैनेडियम की वैश्विक मांग आसमान छू रही है।