आधिकारिक बुलेटिन -3 (29-Jan-2019)
उत्‍तर प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक पहली बार प्रयागराज कुंभ में हुई
(Uttar Pradesh Cabinet meets for the first time in Prayagraj Kumbha)

Posted on January 29th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

कुंभ के इतिहास में पहली बार, उत्‍तर प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक आज प्रयागराज कुंभ में हुई। मुख्‍यमंत्री योगीआदित्‍य नाथ ने बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक में शामिल होने से पहले श्री योगी ने संगम स्थित हनुमान मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की और अक्षयवट गए। दोनों उप मुख्‍यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा सहित उत्‍तर प्रदेश मंत्रिमंडल के अधिकांश मंत्री बैठक में शामिल हुए।

 

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद श्री योगी ने अपने सहयोगी मंत्रियों के साथ गंगा, यमुना और अदृश्‍य सरस्‍वती के संगम पर स्‍नान किया और अपने नाथ संप्रदाय के संतों तथा साधुओं से मिले।

 

उत्‍तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने आज फैसला किया कि पश्चिमी जिलों का प्रयागराज से बेहतर संपर्क स्‍थापित करने के लिए 36 हजार करोड़ रुपये की लागत से मेरठ से प्रयागराज तक 600 किलोमीटर लम्‍बा गंगा एक्‍सप्रेसवे बनाया जाएगा। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रयागराज में दिव्‍य और भव्‍य कुंभ आयोजित करने में शानदार सहयोग प्रदान करने के लिए अपनी सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और केन्‍द्र सरकार के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा कि गंगा नदी में स्‍वच्‍छ पानी का लगातार प्रवाह प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों और प्रेरणा का परिणाम है। उन्‍होंने कहा कि प्रयागराज में 2013 के कुंभ में मॉरिशस के तत्‍कालीन प्रधानमंत्री ने प्रयागराज कुंभ का दौरा किया था, लेकिन प्रदूषण के कारण वह गंगा नदी में स्‍नान नहीं कर पाए थे। लेकिन इस वर्ष न केवल मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने पवित्र स्‍नान किया बल्कि 3000 से अधिक प्रवासी भारतीयों ने भी कुंभ के दौरान पवित्र स्‍नान किया। उन्‍होंने कहा कि ऐसा गंगा नदी की सफाई के कारण संभव हुआ।

 

श्री योगी ने कहा कि उनके मंत्रिमंडल ने गोरखपुर लिंक रोड परियोजना के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दे दी है, जो आजमगढ़ और अम्‍बेडकर नगर को पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे से जोड़ेगा। उन्‍होंने बताया कि लिंक परियोजना पर 5555 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे। श्री योगी ने घोषणा की कि मंत्रिमंडल ने उरी फिल्‍म को राज्‍य जीएसटी से मुक्‍त करने का फैसला किया है, क्‍योंकि यह फिल्‍म सैनिकों की देशभक्ति पर आधारित है।

 

उत्‍तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने प्रयागराज में श्रृंगवेरपुर में निषादराज की प्रतिमा स्‍थापित करने और चित्रकूट में महर्षि वाल्‍मीकी का आश्रम विकसित करने का भी फैसला किया है।

 

श्री योगी के साथ दोनों उपमुख्‍यमंत्री और मंत्रिमंडल के अन्‍य सहयोगी थे।