राष्ट्रीय समसामयिकी 1(26-Sept-2022)
कचरे से खिलौने डिजाइन करने की प्रतियोगिता 'स्वच्छ टॉयकाथन' की शुरूआत
(Swachh Toycathon a competition to design toys from waste begins)

Posted on September 26th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

खिलौना उद्योग को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के प्रधानमंत्री के आह्वान पर, आवास और शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) खिलौना क्षेत्र में सर्कुलेरेटी प्राप्त करने की दिशा में एक कदम उठा रहा है।

 

खिलौनों के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना के तहत, एमओएचयूए ने कचरे को खिलौनों में बदलने के लिए नये समाधान लाने की एक प्रतिस्‍पर्धा स्वच्छ टॉयकाथन की शुरूआत की है।

 

यह प्रतिस्‍पसर्धा ‘स्‍वच्‍छ अमृत महोत्‍सव’ के तहत आयोजित की गई है जिसमें 17 सितंबर 2022, सेवा दिवस, 2 अक्टूबर 2022, स्वच्छता दिवस तक एक पखवाड़े में विभिन्‍न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

 

स्वच्छ टॉयकाथन व्यक्तियों और समूहों के लिए एक राष्ट्रीय प्रतियोगिता है। यह तीन व्यापक विषयों पर आधारित है (i) फन एंड लर्न जो घर, कार्यस्थल और आसपास के कचरे से खिलौनों के डिजाइन और शुरुआती प्रोटोटाइप के लिए विचारों की तलाश करता है, (ii) उपयोग और आनंद लें जो खेल के डिजाइन और मॉडल के लिए विचारों की तलाश करता है और कचरे से बने पार्क/खुले स्थानों में खेलने के लिए कहता है और (iii) नया और पुराना जो खिलौना उद्योग में सर्कुलेरेटी के लिए विचार/समाधान/कार्य मॉडल चाहता है।

 

कचरा और पुर्नचक्रित सामग्री, पर्यावरण के अनुकूल खिलौनों के प्रोटोटाइप और पैकेजिंग और खिलौना उद्योग पर पुनर्विचार करने वाले अन्य नवीन विचार।

 

आवेदक 26 सितम्‍बर 2022 से 11 नवंबर, 2022 की अवधि के दौरान वेबसाइट  पर पंजीकरण करा सकते हैं। आवेदक (i) के तीनों विषयों में से सभी या किसी एक में आवेदन कर सकते हैं। मज़ा और सीखें (ii) उपयोग करें और आनंद लें और (iii) पुराने से नया।

 

आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग 30 नवंबर 2022 तक और मूल्यांकन दिसम्‍बर 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। मूल्यांकन मानदंड (i) आइडिया की नवीनता (ii) डिजाइन (iii) सुरक्षा (iii) कचरे के उपयोग (iv) मापनीयता और प्रतिकृति (v) भविष्य का कचरा, जलवायु और सामाजिक निहितार्थ पर आधारित होगा।

 

प्रत्येक श्रेणी और विषयगत क्षेत्र से शीर्ष तीन प्रविष्टियों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाण पत्र  प्रदान किया जाएगा और आईआईटी गांधीनगर में रचनात्मक शिक्षण कार्यशालाओं की सुविधा प्रदान की जाएगी।

 

जीतने वाले स्टार्ट-अप/व्यक्तियों को आईआईटी कानपुर द्वारा इनक्‍यूबेशन सहायता प्रदान की जाएगी, साथ ही शहरी स्‍थानीय निकायों के साथ सम्‍पर्क भी प्रदान किया जाएगा ताकि प्ले जोन डिजाइनों को लागू किया जा सके और खिलौना उद्योग पुरस्कृत डिजाइनों को बढ़ावा दे सके तथा उन्हें बढ़ा सके।