अंतर्राष्ट्रीय समसामयिकी 1 (11-May-2021)
राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के लिए चुने गए भारतीय मूल के विशेषज्ञ शंकर घोष
(Shankar Ghosh, an Indian-origin expert elected to the National Academy of Sciences)

Posted on May 11th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

भारतीय मूल के एक इम्यूनोलॉजिस्ट, शंकर घोष (Sankar Ghosh) को उनके मूल शोध में उनकी "प्रतिष्ठित और निरंतर उपलब्धियों" की मान्यता के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (National Academy of Sciences) के लिए चुना गया है. वह अकादमी द्वारा घोषित 120 नवनिर्वाचित सदस्यों में से थे।

 

शंकर घोष :

शंकर घोष कोलंबिया विश्वविद्यालय में वैगेलोस कॉलेज ऑफ फिजिशियन और सर्जन में माइक्रोबायोलॉजी और इम्यूनोलॉजी विभाग के अध्यक्ष और माइक्रोबायोलॉजी के सिल्वरस्टीन और हुत परिवार के प्रोफेसर हैं।

 

वह अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस के एक सहयोगी भी हैं।

 

ट्रांसक्रिप्शनल विनियमन की जटिलताओं को दूर करने में उनकी गहरी रुचि है - जिन तरीकों से एक कोशिका DNA से RNA के रूपांतरण को नियंत्रित करती है, वह प्रतिरक्षा प्रणाली के तंत्र और कई रोगों में इसके रास्ते में आने वाले रोग परिवर्तनों को बेहतर ढंग से समझ सकती है।

 

घोष और उनकी प्रयोगशाला के सदस्यों ने हाल ही में सेप्सिस के लिए नए सुरागों का खुलासा किया जो निदान को गति दे सकते हैं।

 

राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी :

राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी एक निजी, गैर-लाभकारी संस्थान है, जिसे 1863 में राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन (Abraham Lincoln) द्वारा हस्ताक्षरित एक कांग्रेसनल चार्टर के तहत स्थापित किया गया था।

 

यह नेशनल एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग और नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिसिन के साथ सदस्यता के लिए चुनाव द्वारा विज्ञान में उपलब्धि को मान्यता देता है - जो संघीय सरकार और अन्य संगठनों को विज्ञान, इंजीनियरिंग और स्वास्थ्य नीति सलाह प्रदान करता है।