आधिकारिक बुलेटिन -3 (1-Dec-2019)
प्रधानमंत्री ने बीएसएफ संस्थापना दिवस पर बीएसएफ के जवानों को बधाई दी (PM greets BSF personnel on BSF’s Raising Day)

Posted on December 1st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बीएसएफ संस्थापना दिवस पर बीएसएफ के जवानों और उनके परिवारजनों को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “बीएसएफ संस्थापना दिवस पर बीएसएफ के जवानों और उनके परिवारजनों को बधाई । यह बल हमारी सीमाओं के रक्षा करने में लगनपूर्वक कार्य कर रहा है। प्राकृतिक आपदाओं और संकट की स्थिति के दौरान, बीएसएफ के जवानों ने हमारे नागरिकों की सेवाओं के लिए सदैव कड़ी मेहनत की है। बीएसएफ परिवार को शुभकामनाएं।” 

सीमा सुरक्षा बल भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है एवँ विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। जिसका गठन 1 दिसम्बर 1965 में हुआ था। इसकी जिम्मेदारी शांति के समय के दौरान भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखना, भारत भूमि सीमा की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध को रोकना है।
इस समय बीएसएफ की 188 बटालियन है और यह 6,385.36 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है जो कि पवित्र, दुर्गम रेगिस्तानों, नदी-घाटियों और हिमाच्छादित प्रदेशों तक फैली है।
इस बल का आदर्श वाक्य है - “जीवन पर्यन्त कर्तव्य”
1 9 65 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, सीमा प्रबंधन प्रणाली व्यक्तिगत राज्य पुलिस बलों के हाथों में थी, और ये सीमा खतरों से ठीक से निपटने में असमर्थ साबित हुई। इसके बाद, सरकार ने सीमा सुरक्षा बल को एक एकीकृत केंद्रीय एजेंसी के रूप में बनाया जो भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं की रक्षा के विशिष्ट जनादेश के साथ था। भारतीय पुलिस सेवा से के एफ रुस्तमजी बीएसएफ के पहले महानिदेशक थे।