अन्तर्राष्ट्रीय समसामियिकी 2 (1-Dec-2020)
इस्लामिक सहयोग संगठन
(Organisation of Islamic Cooperation - OIC)

Posted on December 1st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

हाल ही में भारत ने इस्लामिक सहयोग संगठन(Organisation of Islamic Cooperation-OIC) द्वारा अपनी कश्मीर नीति(Kashmir policy) की आलोचना को दृढ़ता से खारिज किया है।



भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम नाइजर गणराज्य के नियामे(Niamey) में आयोजित इस्लामिक सहयोग संगठन(ओआईसी) के 47 वें सीएमएफ़(विदेश मंत्रियों की परिषद) सत्र में कश्मीर सेसंबन्धित पेश किए गए प्रस्तावों को सिरे से खारिज करते हैं। भारत अपनी कश्मीर नीति के संबंध में तथ्यात्मक रूप से गलत और अनुचित संदर्भों को दृढ़ता से और स्पष्ट रूप से अस्वीकार करता है।इसके अतिरिक्त, भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान पर परोक्ष प्रहार करते हुए कहा कि यह अफसोसजनक है कि इस्लामिक सहयोग संगठन(ओआईसी) खुद को एक देश द्वारा उपयोग करने की अनुमति देता है जिसका खुद धार्मिक सहिष्णुता, कट्टरपंथ और अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न पर खराब रिकॉर्ड है।भारत का कहना है कि हमने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि ओआईसी के पास भारत और जम्मू-कश्मीर के मामले में दखल की कोई स्थिति नहीं है। भारत भविष्य में ओआईसी को इस तरह के संदर्भ बनाने से परहेज करने की दृढ़ता से सलाह देता है।

 


इस्लामिक सहयोग संगठन (Organisation of Islamic Cooperation-OIC) की स्थापना 1969 को रबात में हुई थी।इस्लामिक सहयोग संगठन, एक अंतर्राष्ट्रीय अंतर-सरकारी संगठन (Inter-governmental Organization-IGO) संगठन है ।वर्तमान में इस्लामिक सहयोग संगठन में 57 सदस्य देश हैं। इसमें अधिकतर देश मुस्लिम हैं।इस्लामिक सहयोग संगठन(ओआईसी) का पहले नाम इस्लामिक देशों का संगठन (Organisation of Islamic Countries) था।ओआईसी मुस्लिम दुनिया की आवाज़ का प्रतिनिधित्व करने के लिए जाना जाता है।यह संयुक्त राष्ट्र के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा संगठन है।ओआईसी का मुख्यालय सऊदी अरब के जेद्दा में है।हालांकि इंडोनेशिया और पाकिस्तान के बाद तीसरा सबसे बड़ा मुस्लिम आबादी वाला देश भारत को ओआईसी में पर्यवेक्षक का दर्जा नहीं मिला हुआ है, जबकि रूस थाईलैंड जैसे कम मुस्लिम आबादी वाले देशों को ओआईसी पर्यवेक्षक का दर्ज़ा मिला हुआ है। यदि भारत इस संगठन में शामिल होता है तो उसकी पश्चिम एशिया में पकड़ मजबूत होगी।ओआईसी में यूएई और सऊदी अरब देश मुख्य भूमिका में है ।