राष्ट्रीय समसामयिकी 2(21-June-2022)
निर्माण श्रमिकों के कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए NIPUN की शुरुआत
(NIPUN launched to promote skill development of construction workers)

Posted on June 21st, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

केन्द्रीय  आवास एवं  शहरी मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में निर्माण श्रमिकों के कौशल प्रशिक्षण के लिए 'निपुण' नाम से एक अभिनव परियोजना राष्ट्रीय पहल का शुभारंभ किया। 

 

'निपुण' (एनआईपीयूएन) परियोजना आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएआई  - एनयूएलएम) की अपनी प्रमुख योजना के तहत 1 लाख से अधिक निर्माण श्रमिकों को नए कौशल और अपस्किलिंग कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षित करने की एक पहल है और इससे उन्हें विदेशों में भी काम के अवसर मिलते हैं।

 

निपुण परियोजना :

 

NIPUN परियोजना निर्माण श्रमिकों को बेहतर नौकरी के अवसर तलाशने, उनकी मजदूरी बढ़ाने और यहां तक कि विदेशी प्लेसमेंट के लिए भी सक्षम बनाएगी, जो एक नए इको-सिस्टम का संकेत है।

 

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के परिवर्तनकारी प्रभाव ने शहरी निवासियों, विशेषकर युवाओं को कौशल और रोजगार के अवसर प्रदान करके शहरी गरीब परिवारों की भेद्यता को निश्चित रूप से कम कर दिया है।

 

NIPUN परियोजना के कार्यान्वयन को तीन भागों में विभाजित किया गया है, निर्माण स्थलों पर रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग (RPL) के माध्यम से प्रशिक्षण, प्लंबिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर SSC द्वारा फ्रेश स्किलिंग के माध्यम से प्रशिक्षण, और उद्योगों, बिल्डरों और ठेकेदारों के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट।