राष्ट्रीय समसामयिकी 1 (30-Apr-2021)
सोयाबीन की नई किस्म ‘एमएसीएस 1407’
(New Soybean Variety 'MACS 1407')

Posted on April 30th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों ने सोयाबीन की एक नई किस्म का विकास किया है। जिसका नाम ‘एमएसीएस 1407’(MACS 1407) है।

 

भारतीय वैज्ञानिकों ने सोयाबीन की अधिक उपज देने वाली और कीट प्रतिरोधी किस्म विकसित की है। जिसका नाम ‘एमएसीएस 1407’(MACS 1407) है।

 

‘एमएसीएस 1407’(MACS 1407) को ‘एमएसीएस - अग्रहार रिसर्च इंस्टीट्यूट (एआरआई)’ के वैज्ञानिकों ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के सहयोग से विकसित किया है।

 

वैज्ञानिकों ने पारंपरिक क्रॉस ब्रीडिंग तकनीक(conventional cross breeding technique) का उपयोग करके ‘एमएसीएस 1407’ को विकसित किया है।

 

लाभ

‘एमएसीएस 1407’ नाम की यह नई किस्म भारत में सोयाबीन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करेगी।

 

सोयाबीन की ‘एमएसीएस 1407’ किस्म कीट प्रतिरोधी भी है। यह गर्डल बीटल, लीफ माइनर, लीफ रोलर, स्टेम फ्लाई, एफिड्स, व्हाइट फ्लाई और डिफोलिएटर जैसे प्रमुख कीट-पतंगों का प्रतिरोधी है।

 

इसका तना मोटा है तथा इसमें फली के बिखरने का जोखिम भी कम है। ये गुण इसे यांत्रिक कटाई के लिए भी उपयुक्त बनाते हैं।

 

‘एमएसीएस 1407’ नाम की यह नई विकसित किस्म असम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर राज्यों में खेती के लिए उपयुक्त है और इसके बीज वर्ष 2022 के खरीफ के मौसम के दौरान किसानों को बुवाई के लिए उपलब्ध कराये जायेंगे।

 

यह पूर्वोत्तर भारत की वर्षा आधारित परिस्थितियों के लिए उपयुक्त है।

 

एमएसीएस - अग्रहार रिसर्च इंस्टीट्यूट (एआरआई)

 

‘एमएसीएस - अग्रहार रिसर्च इंस्टीट्यूट (एआरआई)’ [MACS- Agharkar Research Institute (ARI)], भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अंतर्गत एक स्वायत्त संस्थान है।

 

यह पुणे में स्थित है।

 

इसकी स्थापना 1946 में की गई थी।

 

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर)

 

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (Indian Council of Agricultural Research -ICAR), भारत सरकार के कृषि मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग का एक स्वायत्त निकाय है ।

 

यह भारत में कृषि शिक्षा और अनुसंधान के समन्वय के लिए जिम्मेदार है। यह दुनिया में कृषि अनुसंधान और शिक्षा संस्थानों का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

 

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

 

इसकी स्थापना सन 1929 में की गई थी।