विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी समसामियिकी 1 (8-Feb-2019)
मिनी-स्पेसक्राफ्ट से नासा का संपर्क टूटा
( NASA's contact with mini-spacroft broken)

Posted on February 8th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने पहले मिनी-स्पेसक्राफ्ट के साथ संपर्क खो दिया है। गौरतलब है कि नासा ने इस मिनी-स्पेसक्राफ्ट को पिछले साल भेजा था।

 

नासा का कहना है कि इस जुड़वा क्यूबसैट्स से संपर्क पुर्नस्थापित होने की संभावना बहुत ही कम है।नासा ने पिछले साल एक परीक्षण करने के लिये मार्को क्यूबसैट्स को लॉन्च किया था जिसका उद्देश्य यह जाँच करना था कि क्या इस तरह की कम लागत वाली तकनीक गहरे अंतरिक्ष में काम कर सकती है।इन जुड़वे क्यूबसैट्स का नाम ईव और वाल-ई रखा गया था।

 

ध्यान देने वाली बात यह है कि ये नाम पिक्सर एनीमेशन द्वारा बनाई गई एक कंप्यूटर एनिमेटेड फिल्म के दो पात्रों के नाम पर रखे गए थे।इनसाइट्स की मार्स लैंडिंग के दौरान इन जुड़वे क्यूबसैट्स ने संचार रिले के रूप में कार्य किया, जिसमें इनसाइट की पहली तस्वीर के साथ-साथ मंगल ग्रह से रियल-टाइम में प्रत्येक चरण का डेटा भेजना भी शामिल था।WALL-E ने मंगल ग्रह की कुछ रोचक तस्वीरें भेजीं, जबकि EVE ने रेडियो विज्ञान का प्रदर्शन किया।नासा ने एक वक्तव्य में कहा कि मंगल ग्रह की यात्रा करने के बाद ये जुड़वे क्यूबसैट्स अपनी सीमा तक पहुँच चुके हैं।