विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामियिकी 2 (3-Aug-2020)
नासा के अंतरक्षियात्री 45 वर्ष में पहली बार ‘स्पलैशडाउन’ के जरिए धरती पर लौटे

Posted on August 3rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

नासा के दो अंतरिक्ष यात्री रविवार को पानी में उतरने के नाटकीय और पुराने अंदाज में धरती पर वापस लौटे जहां उनका अंतरिक्षयान पैराशूट की मदद से मेक्सिको की खाड़ी में उतरा।

 

इसी के साथ एलन मस्क की स्पेसएक्स कंपनी द्वारा किया गया अभूतपूर्व परीक्षण उड़ान भी समाप्त हुआ।

 

अमेरिकी अंतरिक्षयात्रियों द्वारा 45 वर्षों में किया गया यह पहला ‘स्पलैशडाउन’ (अंतरक्षियान को पैराशूट की मदद से समुद्र में उतारने की विधि) है और वह भी लोगों को कक्षा तक ले जाने और वापस लाने वाले पहले व्यावसायिक रूप से निर्मित एवं संचालित अंतरक्षियान के साथ। अंतरक्षियान और यात्रियों की सकुशल वापसी स्पेसएक्स के अगले महीने होने वाले एक और क्रू प्रक्षेपण तथा अगले साल की संभावित पर्यटक उड़ानों का रास्ता साफ करती है।

 

परीक्षण पायलट डोग हर्ले और बॉब ब्हेनकेन स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरक्षियान ‘एंडेवर’ में धरती पर लौटे। इससे कुछ ही घंटों पहले वे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से रवाना हुए थे और दो महीने पहले ही उन्होंने फ्लोरिडा से केंद्र के लिए उड़ान भरी थी।

 

यह यान पेनसाकोला तट से करीब 40 मील दूर खाड़ी के शांत पानी में उतरा। फ्लोरिडा के अंटलांटिक तट जहां उष्णकटिबंधीय तूफान इसायस का कहर बरस रहा है, वह इस जगह से सैकड़ों मील दूर है।

 

स्पेसएक्स मुख्यालय से मिशन कंट्रोल ने उनकी वापसी पर कहा, “धरती पर आपका फिर से स्वागत है और स्पेसएक्स कायान उड़ाने के लिए आपका धन्यवाद।”