राष्ट्रीय समसामयिकी 1(20-Sept-2022)
हिमाचल प्रदेश को एशियाई विकास बैंक से ऋण
(Loan from Asian Development Bank (ADB) to Himachal Pradesh)

Posted on September 20th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने हिमाचल प्रदेश में स्वच्छ पेयजल की सुविधा प्रदान करने तथा जल आपूर्ति एवं स्वच्छता से जुड़ी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिये 96.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये।

 

विषय :

 

यह परियोजना भारत सरकार के जल जीवन मिशन के उद्देश्य के अनुरूप है, जिसका लक्ष्य 2024 तक सभी ग्रामीण परिवारों को पाइप से पानी उपलब्ध कराना है।

 

यह सुरक्षित, सतत् और समावेशी ग्रामीण जल आपूर्ति एवं स्वच्छता सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिये जलापूर्ति के बुनियादी ढाँचे को उन्नत करेगा और संस्थागत क्षमता को मज़बूत करेगा।

 

विशेषताएँ :

 

जल आपूर्ति बुनियादी ढांचे में सुधार :

 

यद्यपि राज्य की 90 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण आबादी को पेयजल की सुविधा उपलब्ध है, कुशल और बेहतर सेवा गुणवत्ता के लिये जल आपूर्ति के बुनियादी ढाँचे में सुधार की आवश्यकता है।

 

मल गाद प्रबंधन कार्यक्रम :

 

सिरमौर ज़िले में मल गाद के प्रबंधन और स्वच्छता से जुड़ा एक पायलट कार्यक्रम भी लागू किया जाएगा, जिससे 250,000 निवासियों को लाभ मिलेगा।

 

जल शक्ति विभाग का सुदृढ़ीकरण :

 

यह परियोजना हिमाचल प्रदेश सरकार के जल शक्ति विभाग और ग्राम पंचायत (स्थानीय सरकार) में ग्रामीण जल एवं स्वच्छता समितियों की क्षमता को मज़बूत करेगी।

 

यह राज्य सरकार के जल शुल्क नीति सुधारों का समर्थन करेगी और राज्य स्तर एवं ज़िला परिसंपत्ति प्रबंधन योजनाओं में परिसंपत्ति प्रबंधन प्रणाली शुरू करेगी।

 

मुख्य परियोजना हितधारकों और समुदाय आधारित संगठनों को जल प्रबंधन संबंधी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिसमें महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के लिये आजीविका कौशल प्रशिक्षण भी शामिल है।

 

एशियाई विकास बैंक (ADB) :

 

एशियाई विकास बैंक (ADB) एक क्षेत्रीय विकास बैंक है।

 

इसकी स्थापना 19 दिसंबर, 1966 को हुई थी।

 

ADB में कुल 68 सदस्य हैं।

 

भारत ADB का संस्थापक सदस्य है।

 

कुल सदस्यों में से 49 सदस्‍य देश एशिया-प्रशांत क्षेत्र से हैं, जबकि 19 सदस्य अन्य क्षेत्रों से हैं।

 

इसका उद्देश्य एशिया में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

 

31 दिसंबर, 2019 तक ADB के पाँच सबसे बड़े शेयरधारकों में जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका (प्रत्येक कुल शेयरों के 15.6% के साथ), पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (6.4%), भारत (6.3%) और ऑस्ट्रेलिया (5.8%) शामिल हैं।

 

ADB का मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में है।