आधिकारिक बुलेटिन -4 (17-Sept-2020)
कोसी रेल महासेतु
(KOSI RAIL MAHASETU)

Posted on September 17th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

माननीय प्रधानमंत्री जी दिनांक 18.09.2020 को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा बिहार राज्य की जनता को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं । इस दिन माननीय प्रधानमंत्री जी ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु को देश की जनता को समर्पित करेंगे ।

 

इस दिन माननीय प्रधानमंत्री जी ऐतिहासिक कोसी महासेतु सहित यात्री सुविधा से जुड़ी 12 रेल परियोजनाओं को बिहार राज्य की जनता को समर्पित करेंगे । प्रारंभ होने वाली परियोजनाओं में कोसी महासेतु, किउल नदी पर नया रेलपुल, 02 नई लाइन परियोजना, 05 विद्युतीकरण परियोजना, 01 इलेक्ट्रिक लोको शेड एवं 01 तीसरी रेल लाइन परियोजना शामिल है ।

 

1887 में ब्रिटिश काल के दौरान निर्मली और भपटियाही के बीच कोसी की सहायक तिलयुगा नदी पर लगभग 250 फुट लंबा मीटरगेज रेलपुल का निर्माण किया गया था । परंतु 1934 में आई भारी बाढ और विनाशकारी भूकंप में यह मीटरगेज रेलपुल ध्वस्त हो गया ।कोसी नदी की प्रकृति (बार-बार अपवाह मार्ग बदलना) के चलते लंबे समय तक इस रेल मार्ग को शुरू किये जाने का कोई प्रयास नहीं किया गया था।इसके बाद वर्ष 2003-04 में कोसी महासेतु नई रेल लाइन परियोजना को मंजूरी प्रदान की गई । कोसी रेल महासेतु की कुल लंबाई 1.9 किलोमीटर है जिसके निर्माण पर कुल 516 करोड़ की लागत आई है । भारत-नेपाल सीमा के लिए सामरिक दृष्किोण से भी यह रेल महासेतु काफी महत्वपूर्ण है । कोसी रेल महासेतु से न सिर्फ बिहार का विकास होगा बल्कि इससे पूर्वोत्तर क्षेत्र से भी संपर्क स्थापित हो सकेगा।इस परियोजना को कोविड महामारी के दौरान ही अंतिम रूप दिया गया जिसमें प्रवासी श्रमिकों की भी सेवा ली गई ।

 

इस प्रकार बिहार राज्य विशेषकर कोसी क्षेत्र के लोगों का 86 वर्ष पुराना सपना अब साकार होने जा रहा है । माननीय प्रधानमंत्री जी ऐतिहासिक और चिर-प्रतीक्षित कोसी रेल महासेतु राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही सहरसा-आसनपुर कुपहा डेमू ट्रेन का सुपौल स्टेशन से शुभारंभ करेगे । परिचालन प्रारंभ हो जाने के बाद सुपौल, अररिया और सहरसा जिले के लोगों को काफी लाभ होगा । साथ ही इस क्षेत्र के लोगों के लिए कोलकाता, दिल्ली और मुंबई तक की लंबी दूरी की ट्रेनों से यात्रा करना काफी सुविधाजनक हो जाएगा ।

 

सहरसा-सरायगढ़-आसनपुर कुपहा रेलखंड की कुल लंबाई 64 किलोमीटर है जिसमें सहरसा से सुपौल (26 किमी) तक ट्रेनों का परिचालन जारी है । अब कोसी रेल महासेतु बन जाने के बाद सुपौल से आसनपुर कुपहा तक ट्रेन परिचालन का मार्ग प्रशस्त हो गया है ।