राष्ट्रीय समसामयिकी 1 (22-November-2021)
IPF स्मार्ट पुलिसिंग इंडेक्स 2021
(IPF Smart Policing Index 2021)

Posted on November 22nd, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

भारतीय पुलिस फाउंडेशन (Indian Police Foundation - IPF) द्वारा जारी 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आंध्र प्रदेश पुलिस (Andhra Pradesh Police) ने 'आईपीएफ स्मार्ट पुलिसिंग (IPF Smart Policing)' इंडेक्स 2021 में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

 

आंध्र प्रदेश ने 10 में से 8.11 के समग्र स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया है।

 

तेलंगाना पुलिस (Telangana Police) 8.10 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि असम पुलिस (Assam Police) ने 7.89 की समग्र रेटिंग के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है।

 

5.81 के स्कोर के साथ उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) 28वें स्थान पर और बिहार (Bihar) 5.74 अंकों के साथ अंतिम स्थान पर काबिज है।

 

आईपीएफ स्मार्ट पुलिसिंग सर्वेक्षण 2021 :

 

2014 में गुवाहाटी में आयोजित राज्य और केंद्रीय पुलिस संगठनों के डीजीपी के सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा स्मार्ट पुलिसिंग विचार की कल्पना, स्पष्ट और शुरुआत की गई थी और इसने भारतीय पुलिस को सख्त और संवेदनशील, आधुनिक और मोबाइल, सतर्क और जवाबदेह, विश्वसनीय और उत्तरदायी, तकनीकी-प्रेमी और प्रशिक्षित करने के लिए प्रणालीगत परिवर्तनों की परिकल्पना की थी।

 

आईपीएफ सर्वेक्षण का उद्देश्य स्मार्ट पुलिसिंग पहल के प्रभाव के बारे में नागरिकों की धारणाओं के बारे में जानकारी एकत्र करना और भारत में पुलिस की गुणवत्ता और पुलिस में जनता के विश्वास के स्तर के बारे में जनता की धारणाओं का आकलन करना था।

 

इस सर्वेक्षण में आईआईटी-कानपुर (IIT-Kanpur) और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (Tata Institute of Social Sciences - TISS) सहित प्रतिष्ठित संस्थानों के विशेषज्ञ इस सर्वेक्षण में शामिल थे।