विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामयिकी 1 (9-June-2021)
लापता व्यक्तियों की पहचान के लिए इंटरपोल ने लॉन्च किया "I-Familia"
(Interpol launches "I-Familia" to identify missing persons)

Posted on June 9th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

इंटरपोल ने पारिवारिक DNA के माध्यम से लापता व्यक्तियों की पहचान करने और सदस्य देशों में उदासीन मामलों को सुलझाने में पुलिस की मदद करने के लिए "I-Familia" नामक एक नया वैश्विक डेटाबेस लॉन्च किया है।

 

इंटरपोल ने इसे इस महीने एक महत्वपूर्ण डेटाबेस बताते हुए आधिकारिक रूप से लॉन्च किया, अपने बयान में कहा कि उसने अत्याधुनिक वैज्ञानिक अनुसंधान को लागू किया और दुनिया भर में लापता व्यक्तियों या अज्ञात मानव अवशेषों की पहचान करने के लिए रिश्तेदारों के DNA का इस्तेमाल किया।

 

I-Familia के बारे में:

I-Familia पारिवारिक DNA के माध्यम से लापता व्यक्तियों की पहचान करने के लिए लॉन्च किया गया एक वैश्विक डेटाबेस है। यह पुलिस को सदस्य देशों में मामलों को सुलझाने में मदद करेगा।

 

इंटरपोल अत्याधुनिक वैज्ञानिक अनुसंधान लागू करता है और दुनिया भर में लापता व्यक्तियों या अज्ञात मानव अवशेषों की पहचान करने के लिए रिश्तेदारों के DNA का उपयोग करता है।

 

DNA रिश्तेदारी मिलान का उपयोग ज्यादातर उन मामलों में किया जाता है, जहां लापता व्यक्ति का सीधा नमूना उपलब्ध नहीं होता है।

 

घटक: I-Familia के तीन घटक हैं:

रिश्तेदारों द्वारा प्रदान किए गए DNA प्रोफाइल को होस्ट करने के लिए समर्पित वैश्विक डेटाबेस। इसे किसी भी आपराधिक डेटा से अलग रखा जाता है;

 

डच कंपनी स्मार्ट रिसर्च द्वारा विकसित बोनापार्ट नामक DNA मिलान सॉफ्टवेयर; तथा

 

इंटरपोल द्वारा विकसित व्याख्या दिशानिर्देश