दिवस विशेष समसामयिकी 1(18-May-2022)
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022
(International Museum Day 2022)

Posted on May 18th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (International Museum Day - IMD) हर साल 18 मई को मनाया जाता है।

 

यह दिन किसी भी संस्कृति में संग्रहालयों के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है।

 

संग्रहालय सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों के संवर्धन और लोगों के बीच आपसी समझ, सहयोग और शांति के विकास का एक महत्वपूर्ण साधन हैं।

 

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस जनता को संग्रहालयों और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

 

हर साल इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम (ICOM) एक विशिष्ट थीम के साथ आता है और सभी गतिविधियाँ विशेष विषय के इर्द-गिर्द घूमती हैं।

 

एक संग्रहालय एक ऐसा स्थान है जो दुनिया भर की संस्कृतियों, समाजों और प्रकृति से विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों और ऐतिहासिक कलाकृतियों के संग्रह को प्रदर्शित करता है।

 

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022 थीम :

 

इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस की थीम 'संग्रहालयों की शक्ति' है।

 

ICOM की वेबसाइट के अनुसार, विषय संग्रहालयों की स्थिरता प्राप्त करने की शक्ति की खोज करने, डिजिटलीकरण और पहुंच पर नवाचार करने और शिक्षा के माध्यम से सामुदायिक भवन की शक्ति पर केंद्रित है।

 

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस :

 

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने का विचार पहली बार 1951 में ICOM द्वारा आयोजित 'संग्रहालयों के लिए धर्मयुद्ध' नामक एक बैठक के दौरान सामने आया।

 

हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस का संकल्प 1977 में मास्को में ICOM महासभा के दौरान अपनाया गया था।

 

1997 से इस दिन, हर साल दुनिया के सभी संग्रहालयों को विषय पर केंद्रित कई गतिविधियों का आयोजन करके दुनिया में संग्रहालयों की भूमिका में भाग लेने और बढ़ावा देने के लिए आमंत्रित किया जाता है।