पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी समसामयिकी 2 (7-June-2021)
भारत ने लॉन्च किया मिशन इनोवेशन क्लीनटेक एक्सचेंज
(India Launches Mission Innovation Cleantech Exchange)

Posted on June 7th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

भारत सहित 23 देशों की सरकारों ने सामूहिक रूप से मिशन इनोवेशन 2.0 (Mission Innovation 2.0) नाम का एक नया बोल्ड प्लान शुरू किया है, जो स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान, विकास और प्रदर्शनों में वैश्विक निवेश के लिए कार्रवाई को उत्प्रेरित करने और नवाचार के एक दशक का नेतृत्व करने के लिए है।

 

मिशन इनोवेशन 2.0 वैश्विक मिशन इनोवेशन पहल का दूसरा चरण है, जिसे 2015 COP21 सम्मेलन में पेरिस समझौते के साथ लॉन्च किया गया था।

 

नई पहल चिली द्वारा आयोजित इनोवेटिंग टू नेट जीरो समिट (Innovating to Net Zero Summit) में शुरू की गई थी।

 

उद्देश्य: इस  MI 2.0 के तहत, पूरे दशक में स्वच्छ ऊर्जा को वहनीय, आकर्षक और सुलभ बनाना; पेरिस समझौते की दिशा में कार्रवाई में तेजी लाना है।

 

योजना: इस नए अपडेट 2.0 के अपडेट्स , अपडेट्स की एक शुरुआत की शुरुआत, जो अपडेट्स में नए हों और अपडेट हों और एंटाइटेलमेंट के प्रभाव को बदलने के लिए एक नया नया फ्रेमवर्क तैयार हो सके।

 

भारत का प्रयास: भारत ने एक सदस्य के रूप में, Mission Innovation CleanTech Exchange लागू किया है।

 

इस प्लेटफॉर्म के एक हिस्से के रूप में, भारत ने सदस्य देशों में इन्क्यूबेटरों का एक नेटवर्क बनाने के लिए मिशन इनोवेशन क्लीनटेक एक्सचेंज लॉन्च किया है।

 

नेटवर्क वैश्विक स्तर पर नए बाजारों तक पहुंचने के लिए नई तकनीकों का समर्थन करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता और बाजार अंतर्दृष्टि तक पहुंच प्रदान करेगा।