आधिकारिक बुलेटिन -2 (16-Oct-2020)
भारत–कजाखस्तान रक्षा सहयोग : वेबिनार और एक्सपो आयोजित
(India – Kazakhstan Defence Cooperation: Webinar and Expo held)

Posted on October 16th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

भारत और कजाखस्तान के बीच एक वेबिनार 15 अक्‍टूबर, 2020 को आयोजित किया गया। "मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड, इंडिया- कजाखस्तान रक्षा सहयोग: वेबिनार और एक्सपो" वेबिनार का मूल विषय था। यह फिक्की के माध्यम से रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग की ओर से आयोजित किया गया था।

 

यह वेबिनार उन वेबिनार श्रृंखला का हिस्सा है, जो अगले पांच वर्षों में रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने और 5 बिलियन डॉलर के रक्षा निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मित्र देशों के साथ आयोजित किए जा रहे हैं।

 

दोनों देशों के राजदूत और दोनों पक्षों के रक्षा मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने वेबिनार में भाग लिया और सह-विकास और सह-उत्पादन के लिए ही नहीं, बल्कि एक-दूसरे की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अवसरों का लाभ उठाने की आवश्यकता के बारे में चर्चा की।

 

विभिन्न भारतीय कंपनियों जैसे एल एंड टी डिफेंस, अशोक लीलैंड लिमिटेड, भारत फोर्ज, ज़ेन टेक्नोलॉजीज, एलकॉम इनोवेशन, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, अल्फा डिज़ाइन टेक्नोलॉजीज और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा आर्टिलरी सिस्टम, रडार, संरक्षित वाहन, मिसाइल और वायु रक्षा उपकरण, प्रशिक्षण समाधान आदि जैसे प्रमुख प्लेटफार्मों / उपकरणों पर आधारित कंपनी और उत्पादों की प्रस्तुति इस वेबिनार में की गई। बीईएल ने कजाखस्तान में प्रतिनिधि कार्यालय खोलने की अपनी योजना की घोषणा की।

 

वेबिनार में 350 से अधिक प्रतिभागियों और 39 वर्चुअल प्रदर्शनी स्टालों ने भाग लिया, जिसमें एक्सपो में लगाए गए कजाख कंपनियों के 7 स्टॉल शामिल हैं।